युद्ध संग्रहालय धर्मशाला की शान बढ़ाएगा यह टैंक, पाकिस्तान को कई बार चटा चुका है धूल(Video)

punjabkesari.in Monday, Nov 04, 2019 - 02:48 PM (IST)

धर्मशाला (नृपजीत निप्पी): प्रदेश के एकमात्र युद्ध संग्रहालय धर्मशाला में रविवार को इंडियन आर्मी के विजयंता टैंक को स्थापित किया गया। पाकिस्तान के खिलाफ कई युद्धों में यह टैंक अहम भूमिका निभा चुका है, जो कि धर्मशाला के युद्ध संग्रहालय में यहां आने वाले पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनेगा।
PunjabKesari

जानकारी के अनुसार विजयंता टैंक इंडिया का वर्क हॉर्स था, पाकिस्तान के खिलाफ जितनी भी लड़ाइयां भारत ने लड़ी हैं, उनमें विजयंता टैंक का इस्तेमाल किया गया था। जो भी पर्यटक यहां आकर इस विजयंता टैंक को देखेंगे वो इससे मोटीवेट होंगे और हमारी वार हिस्ट्री को देखने के लिए उत्सुक होंगे। अधिकारियों की मानें तो जो भी टैंक डिस्पले के लिए आर्मी रिलीज करती है, जो अपनी सर्विस लाइफ कम्पलीट कर चुके होते हैं, उन्हें ही रिलीज किया जाता है। इसी तरह एयरफोर्स वाले भी अपने जहाज रिलीज करते हैं।
PunjabKesari

यहां स्थापित टैंक कितना यूज हुआ है, इसकी लॉग हिस्ट्री और मैटेनेंस हिस्ट्री भी लॉग बुक के रूप में आई है, उसका अध्ययन करने उपरांत ही इसके बारे में ज्यादा बताया जा सकता है। सैनिक कल्याण विभाग के उपनिदेशक सेवानिवृत्त स्क्वाड्रन लीडर मनोज राणा ने बताया कि युद्ध संग्रहालय धर्मशाला में विजयंता टैंक स्थापित किया गया है, जो कि इंडियन आर्मी का वर्क हॉर्स होता था। इस टैंक को दिल्ली से मंगवाया गया है, जिसे धर्मशाला में प्लेटफार्म बनने तक पठानकोट में रखा गया था। जिसे आज आर्मी की मदद से युद्ध संग्रहालय के सामने स्थापित कर दिया है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News