धर्मशाला क्रिकेट मैदान में भारत की पहली हाईब्रिड पिच स्थापित

punjabkesari.in Monday, May 06, 2024 - 06:37 PM (IST)

इंगलैंड के पूर्व क्रिकेटर पाल टेलर ने पिच बारे दी जानकारी
धर्मशाला (ब्यूरो):
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में भारत की पहली हाईब्रिड पिच स्थापित की है। भारत की पहली एस.आई.एस. ग्रास हाईब्रिड पिच का अनावरण सोमवार को आईपीएल के चेयरमैन अरुण धूमल और इंगलैंड के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर एवं एसआईएस के अंतर्राष्ट्रीय निदेशक पाल टेलर ने किया। इस अवसर पर अरुण धूमल ने कहा कि बीसीसीआई हर साल करीब अढ़ाई हजार मैच करवा रही है, लेकिन हम भी सिर्फ मुख्य विकेट पर ही ध्यान दे पाते हैं और अभ्यास विकेट व आसपास की विकेट पर ध्यान नहीं दे पाते। ऐसे में 5 प्रतिशत फाइवर का प्रयोग करके क्वालिटी ग्रास के साथ हाईब्रिड पिच स्थापित की गई है। इसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं। अभी क्रिकेट का प्रैशर और बढ़ेगा और महिला इवैंंट भी बढ़ेंगे। इसी दिशा में एच.पी.सी.ए. ने अपना यह कदम उठाया है। इसे प्राकृतिक घास के साथ सिंथैटिक घास को मिक्स करके तैयार किया गया है। यह भारत की पहली हाईब्रिड पिच है। धर्मशाला में बहुत अधिक बारिश होती है, ऐसे में बारिश का पिचों पर भी बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है, लेकिन एच.पी.सी.ए. की ओर से अब सब-एयर सिस्टम भी स्थापित किया गया है, जिससे बारिश के बाद 10 से 15 मिनट में सुखाने की क्षमता भी है।

अब हाईब्रिड पिच धर्मशाला में स्थापित होने से और बेहतर हो सकेगी। वन-डे वर्ल्ड कप में धर्मशाला की आऊटफील्ड को लेकर आलोचना भी हुई थी, जबकि उसके बाद टैस्ट व आई.पी.एल. मैच में अब आऊटफील्ड की विश्व भर के खिलाड़ी सराह रहे हैं। उधर, एस.आई.एस. के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट निदेशक पाल टेलर ने कहा कि आईसीसी से टी-20 और 50 ओवर की प्रतियोगिताओं के लिए हाईब्रिड सरफेस के उपयोग की अनुमति मिलने के बाद एस.आई.एस. ग्रास ने भारत में निवेश किया है। टी-20 और 50 ओवर की प्रतियोगिताओं के लिए स्वीकृति मिलने के बाद इंगलैंड के क्रिकेट मैदानों में हाईब्रिड पिच की सफल स्थापना के बाद इसका प्रयोग इस साल शुरू होने वाले 4 दिवसीय काऊंटी चैम्पियनशिप मैचों में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हाईब्रिड सरफेस को स्थापित करने के लिए धर्मशाला में उपयोग की जाने वाली यूनिवर्सल मशीन को पहली बार वर्ष 2017 में एस.आई.एस. ग्रास द्वारा विकसित किया गया था। यह क्रिकेट स्टेडियमों और पिचों के अंदर प्राकृतिक टर्फ के साथ थोड़ी मात्रा में पालिमर फाइबर इंजैक्ट करता है। यह पिच सामान्य पिच की तरह उछाल देने वाली है।

इंगलैंड सहित कई देशों में हाईब्रिड पिचें
इंगलैंड सहित कई देश हाईब्रिड पिचों को बना चुके हैं। इसमें आर्टिफिशियल ग्रास को मैदान में जमीन के अंदर स्थापित किया जाता है। धर्मशाला स्टेडियम में भी मैदान में मुख्य पिच के साथ पिच के संवेदनशील एरिया में आर्टिफिशियल ग्रास लगाई गई है। इसके साथ ही अभ्यास नैट प्रैक्टिस एरिया में भी तीन पिचों को हाईब्रिड तकनीक से तैयार किया गया है। भारत में पहली बार हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला स्टेडियम में पिचें स्थापित की गई हैं।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News