स्मार्ट सिटी धर्मशाला में प्रदेश का पहला सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तैयार, 2500 लोगों को होगा फायदा

punjabkesari.in Thursday, Jun 27, 2019 - 12:50 PM (IST)

धर्मशाला(निप्पी) : स्मार्ट सिटी धर्मशाला में आर्गेनिक तकनीक से प्रदेश का पहला सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तैयार किया गया है। इस प्लांट में केले के पौधों से सीवरेज को ट्रीट किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी में चल रहे विभिन्न कार्यों में से धर्मशाला के ओल्ड चड़ी रोड़ पर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को तैयार किया गया है। आईपीएच विभाग के माध्यम से धर्मशाला स्मार्ट सिटी में 3.53 करोड़ रुपए की लागत से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य दो चरणों में किया जा रहा है, जिसमें पहला चरण पूरा हो गया है।
PunjabKesari
 

प्रथम चरण में 1.4 करोड़ रुपए की लागत से यह कार्य संपन्न किया गया है। इस सीवरेज प्लांट से प्रतिदिन 2 लाख लीटर सीवरेज को ट्रीट किया जा रहा है, जिससे 2500 के लगभग लोगों को फायदा होगा। आर्गेनिक तकनीक से तैयार इस सीवरेज प्लांट में कोई भी कैमिकल कम्पोनेंट नहीं है और न ही इसके लिए बिजली की जरूरत पड़ेगी। इस प्लांट में ध्वनि प्रदूषण की समस्या भी नहीं है तथा इसकी आपरेशनल कॉस्ट भी जीरो है।

मैकेनिकल प्लांट के मुकाबले आर्गेनिक तकनीक से तैयार यह प्लांट 6 साल में अपनी कॉस्ट रिकवर कर लेगा। वर्तमान में इसकी कमीशनिंग का कार्य जारी है। संदीप कदम ने बताया कि स्मार्ट सिटी में आर्गेनिक तकनीक से प्रदेश का पहला सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तैयार किया गया है, जिसमें 2 लाख लीटर सीवरेज प्रतिदिन ट्रीट किया जा रहा है। यह प्लांट अपनी कॉस्टर 6 साल में रिकवर कर लेगा। इसका निर्माण आईपीएच के माध्यम से किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News