धर्मशाला क्रिकेट मैदान में भारत की पहली हाईब्रिड पिच स्थापित, दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति ने विद्यार्थियों को किया सम्मानित, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Monday, May 06, 2024 - 11:41 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में भारत की पहली हाईब्रिड पिच स्थापित की है। भारत की पहली एस.आई.एस. ग्रास हाईब्रिड पिच का अनावरण सोमवार को आईपीएल के चेयरमैन अरुण धूमल और इंगलैंड के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर एवं एसआईएस के अंतर्राष्ट्रीय निदेशक पाल टेलर ने किया। इस अवसर पर अरुण धूमल ने कहा कि बीसीसीआई हर साल करीब अढ़ाई हजार मैच करवा रही है, लेकिन हम भी सिर्फ मुख्य विकेट पर ही ध्यान दे पाते हैं और अभ्यास विकेट व आसपास की विकेट पर ध्यान नहीं दे पाते। केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति ने करीब 15 विद्यार्थियों को सम्मानित किया है। इनमें 5 यू.जी., 5 पी.जी. व 5 पीएच.डी. धारक हैं। सम्मानित होने के बाद इन विद्यार्थियों ने कहा कि यह पल यादगार रहेंगे। दीन दयाल उपाध्याय कौशल केंद्र से राष्ट्रपति से सम्मानित होने वाले वैभव ने कहा कि राष्ट्रपति से सम्मानित होना जीवन भर याद रहने वाला पल रहा है। उन्होंने कहा कि यह सोचा नहीं था कभी ऐसा अवसर मिलेगा।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

धर्मशाला क्रिकेट मैदान में भारत की पहली हाईब्रिड पिच स्थापित
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में भारत की पहली हाईब्रिड पिच स्थापित की है। भारत की पहली एस.आई.एस. ग्रास हाईब्रिड पिच का अनावरण सोमवार को आईपीएल के चेयरमैन अरुण धूमल और इंगलैंड के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर एवं एसआईएस के अंतर्राष्ट्रीय निदेशक पाल टेलर ने किया। इस अवसर पर अरुण धूमल ने कहा कि बीसीसीआई हर साल करीब अढ़ाई हजार मैच करवा रही है, लेकिन हम भी सिर्फ मुख्य विकेट पर ही ध्यान दे पाते हैं और अभ्यास विकेट व आसपास की विकेट पर ध्यान नहीं दे पाते।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथों से सम्मानित होना गौरवान्वित पल
केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति ने करीब 15 विद्यार्थियों को सम्मानित किया है। इनमें 5 यू.जी., 5 पी.जी. व 5 पीएच.डी. धारक हैं। सम्मानित होने के बाद इन विद्यार्थियों ने कहा कि यह पल यादगार रहेंगे। दीन दयाल उपाध्याय कौशल केंद्र से राष्ट्रपति से सम्मानित होने वाले वैभव ने कहा कि राष्ट्रपति से सम्मानित होना जीवन भर याद रहने वाला पल रहा है। उन्होंने कहा कि यह सोचा नहीं था कभी ऐसा अवसर मिलेगा।

डिग्रीधारकों की समाज, राष्ट्र व राज्य के प्रति अहम भूमिका : राज्यपाल
हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के 7वें दीक्षांत समारोह में अति विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि यह क्षण सृजनात्मकता, ज्ञान व आजीवन शिक्षा प्राप्ति की सतत आकांक्षा की शुरूआत है। उन्होंने कहा कि उपाधि एवं पदक प्राप्त करने वाले सभी छात्र-छात्राओं के लिए आज आत्म मंथन का दिन भी है। वे अपनी अभी तक की चुनौतियों और उपलब्धियों पर दृष्टि डालें और विचार करें कि यहां तक की उनकी यात्रा कैसी रही।

कोहली-कार्तिक और सिराज के बिना धर्मशाला पहुंची RCB
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में 9 मई को पंजाब किंग्स के साथ आई.पी.एल. टी-20 मुकाबला खेलने के लिए सोमवार को आर.सी.बी. की टीम धर्मशाला पहुंच गई। आर.सी.बी. की टीम के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली के अलावा दिनेश कार्तिक और मोहम्मद सिराज सोमवार को धर्मशाला नहीं पहुंचे और तीनों खिलाड़ी मंगलवार को धर्मशाला पहुंचकर अपनी टीम को ज्वाइन करेंगे। चेन्नई की टीम भी धर्मशाला से वापस लौट गई। सोमवार सुबह आर.सी.बी. की टीम सुबह 9 बजे कैप्टन फाफ डु प्लेसिस संग गग्गल एयरपोर्ट पर पहुंची। इसके बाद कड़ी सुरक्षा के बीच टीम को धर्मशाला के कंडी स्थित होटल पहुंचाया गया।

हिमाचल में 7 मई से शुरू होगी नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया
हिमाचल प्रदेश में 7 मई को लोकसभा तथा विधानसभा उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी। इसके साथ राज्य में नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया भी शुरू होगी। नामांकन पत्र दाखिल करने के साथ ही राज्य में चुनावी सरगर्मियां भी तेज हो जाएंगी। राज्य में अंतिम चरण में लोकसभा के आम चुनाव होंगे जबकि 6 विधानसभा उपचुनाव भी होंगे। इनके लिए 7 मई को अधिसूचना जारी होगी। राज्य में नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 14 मई है। नामांकन पत्रों की छंटनी 15 मई को होगी तथा नाम वापस 17 मई तक लिए जा सकेंगे। इसके बाद पता चलेगा कि राज्य में चुनाव मैदान में कितने प्रत्याशी होंगे। वहीं 1 जून को मतदान तथा 4 जून को मतगणना होगी।

पड़ोसी राज्यों की मंडियों में किलो के हिसाब से सेब खरीद का प्रयास करेगी सरकार
हिमाचल प्रदेश की मंडियों के बाद अब पड़ोसी राज्यों की मंडियों में भी किलो के हिसाब से सेब खरीद के लिए राज्य सरकार ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। इस कड़ी में जल्द ही सरकार पड़ोसी राज्यों की सरकारों से चर्चा करेगी तथा उनके राज्यों में सेब किलो के हिसाब से खरीद का नियम बनाने के लिए सहयोग की अपील करेगी। इससे बागवानों को लूट से बचाया जा सकेगा।

आचार संहिता हटते ही 11 जिला के कालेज छात्रों को मिलेगी ऑनलाइन ई-बस सुविधा
राजधानी शिमला में एचआरटीसी ने कालेज छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन पास की सुविधा शुरू कर दी है। वहीं इस सुविधा के तहत जिला शिमला के सरकारी कालेजों के छात्र ऑनलाइन पास बना रहे हैं। ऐसे में अब आचार संहिता हटते ही प्रदेश के 11 जिलों के कालेजों के छात्र-छात्राओं को भी ऑनलाइन पास बनाने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए निगम प्रबंधन ने पूरी तैयारी कर ली है। वहीं शिमला में निगम का ऑनलाइन पास बनाने का ट्रायल भी सफल हो गया है।

9 मई से करवट लेगा मौसम, 11 व 12 मई को अधिकांश स्थानों पर होगी वर्षा
प्रदेश में 9 मई से मौसम फिर से करवट बदलेगा और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से इस दिन से आंधी-तूफान के साथ बिजली चमकने और वर्षा व बर्फबारी का आगामी 4 दिनों तक यैलो अलर्ट रहेगा, जबकि 11 व 12 मई को प्रदेश के अनेक स्थानों में वर्षा/हिमपात होने की संभावनाएं हैं। पिछले 2 दिनों से खिल रही धूप के चलते मैदानी इलाकों का पारा अब चढ़ने लगा है और ऊना में अधिकतम तापमान 40 डिग्री पार कर गया है। सोमवार को अधिकतम तापमान ऊना में 40.4 डिग्री रहा, जबकि राजधानी शिमला में 26.5 डिग्री रिकार्ड किया गया है।

दर्दनाक हादसा: गौशाला में टिप्पर लुढ़का, 3 की मौत, एक घायल
बंजार की ग्राम पंचायत चनौन के गौशाला कैंची में एक दर्दनाक हादसा पेश आया है जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई जबकि एक बच्ची घायल हुई है। जानकारी के अनुसार एक टिप्पर सीमैंट व सरिया लेकर गांव मठियाना की ओर जा रहा था कि गौशाला कैंची के तंग मोड़ पर अचानक बैक होकर लगभग 100 मीटर गहरी ढांक में लुढ़क गया। टिप्पर (नं. एच.पी. 65 9529) के लुढ़कने से जोर की आवाज होने पर ग्रामीण घटना स्थल की ओर दौड़े व घायलों को गहरी ढांक से निकालने का कार्य शुरू किया।

दिल्ली की युवती से शादी का झांसा देकर मनाली में दुष्कर्म
रामनगर शहदरा दिल्ली की युवती के साथ मनाली में दुष्कर्म का मामला सामने आया है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर आरोपी के खिलाफ भ.दं.सं. की धारा 376 और 506 के तहत मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है। आरोपी ने युवती को जान से मारने की धमकी भी दी है। पुलिस के अनुसार युवती ने पुलिस को दिए शिकायत पत्र में लिखा है कि वह मई, 2021 में छुट्टियां मनाने मनाली आई थी। इस दौरान वह वहां पर एक होटल में रुकी जहां इसकी मुलाकात वहां पर संजय नामक युवक से हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News