शिमला के मॉल रोड का सफर हुआ आसान, CM जयराम ने किया नई लिफ्ट का उद्घाटन(PICS)

punjabkesari.in Friday, Dec 07, 2018 - 01:04 PM (IST)

शिमला (योगराज): शिमला घूमने पहुंचने वाले पर्यटकों को कार्ट रोड से माल रोड आने के लिए अब लाइन में खड़े रहकर लिफ्ट का लम्बा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि पर्यटन निगम हिमाचल प्रदेश ने शुक्रवार को मॉल रोड तक पहुंचने के लिए नई लिफ्ट का उद्घाटन कर लिया है। नई लिफ्ट का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री जयराम ने कहा कि शिमला एक विश्व विख्यात पर्यटन स्थल है और यहां का माल रोड व रिज आकर्षण का केंद्र है। लेकिन यहां तक पहुंचने के लिए लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि मॉल रोड पर गाड़ी ले आना प्रतिबंधित है इसलिए लोगों को यहां तक पैदल पहुंचना होता है। नई लिफ्ट के शुरू होने से न केवल पर्यटकों को बल्कि शिमला के आम लोगो के लिए भी मॉल रोड पहुंचना बहुत आसान हो जाएगा। 
PunjabKesari


26 लोग एक साथ लिफ्ट में आ सकेंगे मॉल रोड

नई लिफ्ट के निर्माण में लगभग 6 करोड़ 20 लाख की लागत आई है और इसकी क्षमता भी पहले वाली लिफ्टो से तीन गुणा ज्यादा है। पहले वाली लिफ्ट में केवल 8 व्यक्ति ही मॉल रोड के लिए एक साथ आ सकते थे लेकिन नई लिफ्ट में 26 लोग एक साथ आ सकते हैं। नई लिफ्ट का सबसे ज्यादा फायदा बजुर्ग पर्यटक और शारीरिक रूप से अपंग लोगों को सबसे ज्यादा होगा। मुख्यमंत्री जयराम ने नई लिफ्ट शुरू होने पर स्थानीय विधायक, सांसद, महापौर और शिमला के लोगों को बधाई दी है।
PunjabKesari

शिमला के लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को भी मिलेगा फायदा

शिक्षा मंत्री व शिमला के स्थानीय विधायक सुरेश भारद्वाज ने कहा कि पहले वाली लिफ्ट काफी समय पहले बनी थी और उसकी क्षमता भी कम थी। इसलिए नई लिफ्ट का बनना बेहद जरुरी था। पूर्व की भाजपा सरकार के समय में ही लिफ्ट का काम एशियन विकास बोर्ड के माध्यम से शुरू किया था जो अब पूरा हुआ है। शिमला के लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को इसका बहुत फायदा मिलेगा। सुरेश भारद्वाज ने कहा कि एडीबी से मिले 1900 करोड़ में नए प्रोजेक्ट के तहत आईजीएमसी कार पार्किंग से लक्कड बाजार के लिए भी इसी तरह की नई लिफ्ट बनाने की योजना है।
PunjabKesari

इस अवसर पर जयराम ने कहा कि सऊदी अरब में फंसे हिमाचली नागरिकों के सकुशल होने की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वह खुद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से इस विषय पर बात की है और सुषमा नहीं सभी की सुरक्षित रिहाई का आश्वासन दिया है। जो लोग सऊदी अरब में फंसे हैं यह किसी आपराधिक गतिविधि या आतंकी घटनाओं में संलिप्त नहीं है, बल्कि वीजा में हुई गड़बड़ी के चलते इनको वहां की पुलिस ने हिरासत में लिया है। जयराम ने कहा कि जल्द ही इस विवाद को सुलझा लिया जाएगा और सभी हिमाचली नागरिकों को सुरक्षित वापस लाया जाएगा।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Related News