श्रीखंड यात्रा पर गए दिल्ली के युवक की मौत, ग्लेशियर में फंसे दूसरे युवक को किया रैस्क्यू

punjabkesari.in Tuesday, Jun 29, 2021 - 09:58 PM (IST)

रामपुर बुशहर/आनी (नोगल/ब्यूरो): उत्तरी भारत की कठिनतम धार्मिक पैदल यात्राओं में से एक कुल्लू जिले के आनी उपमंडल की श्रीखंड कैलाश यात्रा पर कुल्लू के डीसी आशुतोष गर्ग द्वारा आधिकारिक तौर पर पाबंदी लगाए जाने के बावजूद यात्रा पर चोरी-छिपे निकले 6 युवकों में से दिल्ली के एक युवक की मौत हो गई है, जिसकी पुष्टि डीएसपी आनी रविंद्र नेगी ने की है। उन्होंने बताया कि 25 जून को 6 युवकों का एक दल अपनी गाड़ी निरमंड के जाओं में खड़ी कर श्रीखंड की ओर निकला था।

चोटें लगने और अत्याधिक ठंड के कारण हुई मौत

इस दौरान दिल्ली निवासी युवक की पार्वती बाग में ग्लेशियर में गिरकर फंस जाने के बाद चोटें लगने और अत्याधिक ठंड के कारण मौत हो गई। इसकी सूचना पुलिस थाना को मिली, जिसके बाद पुलिस रैस्क्यू टीम के अलावा प्रशासनिक रैस्क्यू टीम मौके की ओर रवाना की। डीएसपी ने बताया कि जांच के बाद पाया गया कि श्रीखंड यात्रा पर निकले युवकों में आयुष कुमार निवासी रोहड़ू जिला शिमला, अक्षित निवासी रोहड़ू जिला शिमला, अरुण निवासी लोअरधार तहसील आनी जिला कुल्लू, सुनील कुमार निवासी पुलवाहन तहसील चौपाल जिला शिमला और तरुण तथा जय निवासी दिल्ली शामिल थे, जिनमें से तरुण की मौत हुई है।

युवक के शव को निकालने का किया जा रहा प्रयास

उन्होंने बताया कि रैस्क्यू टीम मौके की ओर भेजी जा चुकी है। युवक के शव को इस कठिन रास्ते में निकालने का प्रयास किया जा रहा है। देर शाम या रात तक ही शव सिंहगाड तक पहुंच पाएगा, साथ ही उन्होंने कहा कि परिस्थितियों को देखते हुए अगर लगा तो इस मामले में पुलिस नियमों का उल्लंघन करने को लेकर मामला दर्ज करने पर भी विचार कर रही है।

15 घंटे का पैदल सफर तय कर युवक के पास पहुंचा रैस्क्यू दल

वहीं दूसरी ओर श्रीखंड यात्रा के दौरान ग्लेशियर में फंसे एक युवक को रैस्क्यू दल ने 15 घंटे का पैदल सफर तय कर खोज निकाला है। आईटीबीपी के एएसआई सन्नी नेगी की अध्यक्षता में रैस्क्यू की टीम ने युवक को खोजा है। बता दें कि जिला शिमला के कुमारसैन क्षेत्र के 6 युवक श्रीखंड यात्रा के लिए गए थे। इस दौरान एक युवक सचिन पुत्र गोविंद निवासी गांव गढेरी, तहसील कुमारसैन के पांव में चोट लग गई। चोट काफी गहरी होने के कारण युवक का पैदल चलना मुश्किल हो गया था, जिसके बाद वह बेहाश होकर गिर गया। वहीं उसके साथ गए 5 अन्य युवक उसे अकेला छोड़ कर घर वापस आ गए थे।

दूसरे ट्रैकिंग दल ने प्रशासन को दी सूचना

एक अन्य ट्रैकिंग दल ने प्रशासन को युवक के फंस होने की सूचना दी थी। इसके उपंरात उपमंडलाधिकारी रामपुर सुरेंद्र मोहन ने पुलिस, होमगार्ड व आईटीबीपी के करीब 20 जवानों को घटना स्थल पर भेजा। रैस्क्यू दल भी युवक के पास 15 घंटे का पैदल सफर करने के उपरांत प्रात: 8 बजे पहुंचा। श्रीखंड के मंझावन के पास ग्लेशियर में फंसा हुआ युवक रैस्क्यू टीम को बेहोशी की हालत में मिला। रैस्क्यू दल युवक को देर रात रामपुर पहुंचा सकता है।

रोक के बावजूद भी यात्रा पर जा रहे श्रद्धालु

सूचना के अनुसार  श्रद्धालु चोरी-छिपे, श्रीखंड यात्रा पर जा रहे हैं। प्रशासन ने श्रीखंड यात्रा में पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया हुआ है लेकिन फिर भी आसपास के क्षेत्रों के ग्रामीण चोरी-छिपे श्रीखंड यात्रा में चले जाते हैं। उपमंडलधिकारी रामपुर सुरेंद्र मोहन ने बताया कि रैस्क्यू टीम ने युवक को खोज लिया है। उन्होंने बताया कि देर रात तक रैस्क्यू टीम युवक को रामपुर पहुंचा सकती है। उन्होंने बताया कि टीम को घटना स्थल तक पहुंचने के लिए करीब 15 घंटे का पैदल सफर तय करना पड़ा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News