ठगों ने झांसा देकर व्यक्ति से ठगे 50 हजार, साइबर सैल ने आधी रकम बचाई

punjabkesari.in Saturday, Jul 17, 2021 - 11:21 PM (IST)

कुल्लू (ब्यूरो): ई-सिमकार्ड के चक्कर में कुल्लू के एक व्यक्ति ने ठगों के झांसे में आकर करीब 50 हजार रुपए गंवा दिए। उसकी शिकायत पर त्वरित कार्रवाई अमल में लाते हुए साइबर सैल ने शिकायतकर्ता के 25,000 रुपए बचा लिए हैं, जोकि शिकायतकर्ता को मिल गए हैं। बाकी पैसे शिकायतकर्ता को वापस दिलाने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं। इस तरह की ठगी के बढ़ते मामलों से पुलिस भी हैरान है। पुलिस ने इस ताजा घटना को लेकर मामला भी दर्ज किया हुआ है। पुलिस के अनुसार शिकायतकर्ता ने साइबर सैल कुल्लू में शिकायत दी कि उनके खाते से 49,999 रुपए निकल गए हैं, जिस पर साइबर सैल ने तुरंत कार्रवाई करते हुए शिकायतकर्ता के 25,000 रुपए रिफंड करवा दिए।

एप को डाऊनलोड करते ही खाते से निकल गए पैसे

शिकायतकर्ता ने ई-सिमकार्ड लेने के लिए गूगल में सर्च किया, जिसमें साइबर अपराधियों ने अपना नंबर दिया हुआ था। उस नंबर पर शिकायतकर्ता ने कॉल की और साइबर अपराधियों ने शिकायतकर्ता से एनीडेस्क एप्लीकेशन डाऊनलोड करने के लिए कहा और कोड बताने को कहा। जैसे ही शिकायतकर्ता ने एप को डाऊनलोड किया वैसे ही उसके खाते से 49,999 रुपए निकल गए। साइबर अपराधियों ने विक्टिम के खाते से 25,000 रुपए अपने पेटीएम अकाऊंट में ट्रांसफर कर दिए थे। साइबर सैल कुल्लू ने तुरंत कार्रवाई करते हुए साइबर अपराधियों के खाते को ब्लॉक करके विक्टिम का पैसा वापस उसके खाते में रिफंड करवा दिया तथा बाकी पैसों की वापसी के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

फोन पर बैंक संबंधी जानकारी शेयर न करें

पुलिस ने आम जनता से अपील की है कि किसी भी अंजान कॉल पर अपनी कोई भी बैंक की जानकारी शेयर न करें। कभी भी गूगल सर्च करके किसी भी कंपनी का कॉन्टैक्ट नंबर न ढूंढें। अगर जिला कुल्लू के निवासी जाने-अनजाने में अपनी जानकारी शेयर करते हैं और ठगी का शिकार होते हैं तो तुरंत पुलिस के साइबर सैल को बताएं। पुलिस को 20 मिनट या आधे घंटे तक जानकारी दें, इससे शातिरों को पकडऩे में आसानी होती है।

शिकायत पत्र में दें ये जानकारी

एसपी गुरदेव शर्मा ने कहा कि ठगी का शिकार होने के बाद जब पुलिस को शिकायत करें तो शिकायत पत्र में अपना खाता नंबर, कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर जिससे बैंक खाता ङ्क्षलक है, ट्रांजैक्शन आईडी और जिस अपराधी से आपने बात की है, उसका मोबाइल नंबर पुलिस को दें। ठगी के दौरान शिकायतकत्र्ता के मोबाइल फोन पर जो संदेश है, वह संदेश भी शिकायत पत्र में बताना होगा। इस प्रकार की ठगी का शिकार होने पर तुरंत साइबर सैल के मोबाइल नंबर 82196-81731 या 82196-81732 पर सूचना दें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News