Himachal: शिक्षकों और छात्रों की स्मार्ट एप पर 100 प्रतिशत हाजिरी सुनिश्चित करने के निर्देश

punjabkesari.in Monday, Aug 19, 2024 - 06:37 PM (IST)

शिमला (प्रीति): प्रदेश के सभी स्कूलों में शिक्षकों और छात्रों की स्मार्ट उपस्थिति एप पर 100 प्रतिशत हाजिरी सुनिश्चित करने के निर्देश शिक्षा विभाग ने दिए हैं। हालांकि अभी एप पर 70 प्रतिशत शिक्षकों व छात्रों की ऑनलाइन हाजिरी लग रही है। ऐसे में विभाग ने इसे 100 प्रतिशत करने को कहा है। विभाग की मानें तो प्रदेश में करीब 17510 जे.बी.टी. को टैबलेट दिए जा रहे हैं। ऐसे में अब प्राथमिक स्कूलों के शिक्षक आसानी से ऑनलाइन हाजिरी ले सकते हैं।

समग्र शिक्षा निदेशक राजेश शर्मा का कहना है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के मुताबिक सभी स्कूलों में शिक्षकों और छात्रों की रियल टाइम अटैंडैंस लेना जरूरी है। इसके लिए विद्या समीक्षा केंद्र ने स्मार्ट उपस्थिति मोबाइल एप लांच की है। इसके माध्यम से सभी स्कूलों को अपने शिक्षकों और छात्रों की उपस्थिति रियल टाइम देना अनिवार्य बनाया जा रहा है। इसके लिए विद्या समीक्षा केंद्र ने राज्य, जिला स्तर पर डैशबोर्ड तैयार किए हैं, जिसमें स्कूलों में शिक्षकों और छात्रों की उपस्थिति का डाटा राज्य, जिला स्तर पर ऑनलाइन अधिकारी देख सकते हैं।

14 लाख छात्रों का डाटा अपलोड किया गया
प्रदेश के सरकारी व निजी स्कूलों के करीब 14 लाख छात्रों का डाटा इस पर अपलोड किया गया है, जिसमें से 90 प्रतिशत छात्रों का डाटा अपडेट हो चुका है। ऐसे में अब एप पर छात्रों की हाजिरी ली जा सकती है। समग्र शिक्षा निदेशक का कहना है कि विद्या समीक्षा केंद्र द्वारा पहली व दूसरी कक्षा के बच्चों के लर्निंग लेवल का मूल्यांकन संबंधी डाटा अपडेट करने के निर्देश भी जिला उपनिदेशकों और जिला कार्यक्रम अधिकारियों को दिए। विद्या समीक्षा केंद्र की ओर से निपुण प्रगति चैटबॉट लांच किए गए थे, जिनके माध्यम से कक्षा एक व दूसरी के बच्चों की लर्निंग लेवल का ऑनलाइन मूल्यांकन किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News