Himachal: एचआरटीसी बसों में अब इस कार्ड से होगा टिकट का भुगतान

punjabkesari.in Sunday, Aug 18, 2024 - 07:20 PM (IST)

शिमला (राजेश): एचआरटीसी बसों में अब यात्रियों को यूपीआई, एटीएम और स्कैन से टिकट के भुगतान की सुविधा के बाद अब मैट्रो की तरह एनसीएमसी (नैशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड ) से भी टिकट का भुगतान कर सकेंगे। जल्द ही निगम की बसों में यह सुविधा शुरू होगी। इसके लिए निगम प्रबंधन ने तैयारियां पूरी कर दी हैं। वहीं कंपनियों और सॉफ्टवेयर कंपनी सहित बैंक से संबंधित औपचारिकताएं पूरी कर दी हैं। जल्द ही इस नई सुविधा को निगम बसों में लागू करेगा। एनसीएमसी कार्ड प्री-पेड कार्ड के रूप में तो काम करेगा ही इसका उपयोग एटीएम कम डैबिट कार्ड के रूप में भी हो सकेगा। ऐसी सुविधा उपलब्ध करवाने वाला हिमाचल देश का पहला राज्य और एचआरटीसी पहला परिवहन निगम बनेगा। वहीं इसका सबसे अधिक लाभ ये होगा कि बाहरी राज्यों से आने वाले सैलानी भी इस कार्ड के जरिए निगम की बसों में किराए का भुगतान कर सकेंगे।              

क्या है नैशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड
नैशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड एक इंटर ऑप्रेबल ट्रांसपोर्ट कार्ड है। इस कार्ड से प्रदेश सहित देश भर में यात्री ऑनलाइन किराए का भुगतान कर सकते हैं। यह कार्ड एक प्री-पेड कार्ड की तरह काम करेगा, जिसे यात्री बैंकों से भी हासिल कर सकेगा। वहीं निगम प्रबंधन भी यह कार्ड यात्रियों को उपलब्ध करवाएगा। वहीं यह कार्ड एक प्री-पेड कार्ड की तरह काम करेगा। जिससे यात्री को रिचार्ज करना पड़ेगा।

बसों में कंडक्टर को दिखाना होगा कार्ड
प्रदेश मेें एनसीएमसी कार्ड सुविधा शुरू होने के बाद यात्री को अपना कार्ड सिर्फ कंडक्टर को दिखाना होगा। इसके बाद ऑनलाइन तरीके से कार्ड से किराए की राशि कट जाएगी। वहीं इस सुविधा के शुरू होने से कंडक्टर को खुले पैसे वापिस देने का झंझट भी खत्म हो जाएगा। वहीं एनसीएमसी कार्ड से पैसे की राशि कटने का मैसेज भी उसके मोबाइल पर आ जाएगा। इससे यह फायदा होगा कि यात्री यह रिकाॅर्ड रख सकेगा कि माह में कितने पैसे किराए में खर्च किए।                                                                             

एमडी एचआरटीसी रोहन चंद ठाकुर का कहना है कि मैट्रो की तरह निगम की बसों में भी एनसीएमसी (नैशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड ) कार्ड चलेगा। यह बसों में कैशलैस सुविधा में एक और सुविधा होगी। इस सुविधा को शुरू करने के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। जल्द ही यह सुविधा शुरू की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News