इस बार नहीं पड़ेगी भीषण गर्मी, जल्द दस्तक देगा मानसून

punjabkesari.in Monday, Jun 05, 2023 - 11:07 PM (IST)

शिमला (संतोष): इस बार मौसम के तोड़े गए कई रिकार्ड के बीच अब न तो भीषण गर्मी पड़ेगी और न ही टैंकरों के माध्यम से जलापूर्ति होगी, क्योंकि मानसून दो दिन में केरल पहुंच जाएगा और 20 जून को हिमाचल में प्रवेश कर जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार इस बार जून माह का तीसरा व चौथा सप्ताह भी ठंडा ही रहेगा और ऐसे में इस बार प्रदेश के मैदानी इलाके धूप में नहीं झुलसेंगे। जून में भी उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में अभी तक चूल्हे जलने बंद नहीं हुए हैं जबकि मध्य पर्वतीय क्षेत्रों के लोगों से गर्म वस्त्र ही नहीं छूट रहे हैं। मैदानी इलाकों में धूप खिलने से गर्मी में थोड़ा इजाफा हुआ है, लेकिन बीते वर्षों की अपेक्षा अभी तक अधिकतम तापमान सामान्य से कम चल रहा है। सोमवार को राज्य के ऊना में 37.4 अधिकतम और केलांग में 4.1 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है। सोमवार को हमीरपुर व भुंतर में 1 मिलीमीटर वर्षा भी हुई है, जबकि अधिकतम तापमान में सामान्य से -3.2 डिग्री की गिरावट हुई है। इस बार जून माह में ठंड ने 24 वर्ष का रिकार्ड तोड़ा है। शिमला व धर्मशाला में जून माह के शुरू में न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट आई है। शिमला का न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री रहा है और धर्मशाला के तापमान में भी खासी गिरावट दर्ज हुई है।

नहीं आई टैंकरों की डिमांड
जल शक्ति विभाग के अनुसार मौसम के इस बार ठंडे रहने और बारिश का खूब दौर रहने के कारण भीषण गर्मियों में टैंकरों से होने वाली सप्लाई के लिए कोई डिमांड नहीं आई है। चूंकि अब मानसून आने वाला है और प्री-मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी और ऐसे में इस बार आने वाले समय में भी टैंकरों की मांग नहीं आएगी। ई.एन.सी. जल शक्ति संजीव कौल ने कहा कि बारिश का दौर जून तक रहा और भूमिगत वाटर लेवल इस बार दुरुस्त है। टैंकरों की न तो कोई डिमांड आई है और संभवत: अब आएगी भी नहीं।

आज फिर रहेगा यैलो अलर्ट, 9 तक एक-दो स्थानों में बारिश
प्रदेश में सोमवार को यैलो अलर्ट के बीच राजधानी सहित प्रदेश के कई हिस्सों में बादल छाए रहे। हालांकि तापमान में थोड़ी सी बढ़त हुई है। राज्य में पिछले 24 घंटों के भीतर एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा हुई है, जिसमें कुफरी में 12, रामपुर में 5, सराहन में 2 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है। मौसम विज्ञान के अनुसार एक चक्रवाती परिसंचरण राजस्थान और आसपास के समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर ऊपर बना हुआ है।

मैदानी इलाकों में 8 व 9 को साफ रहेगा मौसम
निदेशक मौसम विज्ञान केंद्र शिमला सुरिंद्र पाल ने कहा कि मैदानी, मध्य व उच्च पर्वतीय क्षेत्र के कुछ भागों में 5 से 9 जून तक बारिश हो सकती है। 6 जून को कुछ स्थानों पर अंधड़ चलने का यैलो अलर्ट जारी किया गया है। सभी मैदानी भागों में 8 व 9 जून को मौसम साफ रहने की संभावना है। एक-दो दिन में केरल में मानसून पहुंच जाएगा और हिमाचल में 20 जून तक इसके पहुंचने की संभावना है। इससे पहले प्री-मानसून की बारिश हो सकती है, क्योंकि जून माह का तीसरा व चौथा सप्ताह इस बार ठंडा रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News