HRTC पैंशनरों के लिए राहत भरी खबर, कार्यरत कर्मचारियों के साथ लागू होगा नया वेतनमान

punjabkesari.in Tuesday, Mar 08, 2022 - 11:05 PM (IST)

शिमला (राजेश): एचआरटीसी से सेवानिवृत्त हुए पैंशनरों के लिए राहत भरी खबर है। निगम पैंशनरों को कार्यरत कर्मचारियों के साथ नया वेतनमान लागू होगा। इसके अतिरिक्त प्रथम चरण में 31 दिसम्बर, 2020 तक सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों को जल्द ही लीव इनकैशमैंट व ग्रैच्युटी तुरंत जारी कर दी जाएगी। मांगों पर यह सहमति हिमाचल परिवहन सेवानिवृत्त कर्मचारी कल्याण मंच के साथ गत रात ओकओवर में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर व निगम के अधिकारियों से साथ हुई बैठक में बनी है। इसके अतिरिक्त बैठक में मुख्यमंत्री ने निगम के पैंशनरों को आश्वस्त किया है कि सरकार द्वारा निगम को दी जाने वाली अनुदान राशि को जो प्रतिशत भाग तय होगा, उसे दूसरी जगह खर्च नहीं किया जाएगा। 

हर माह की 7 तारीख से पहले मिलेगी पैंशन

इसके अतिरिक्त बैठक में पैंशन के स्थायी समाधान को लेकर बड़ा फैसला लिया गया। बैठक में सहमति बनी कि जिन राज्यों के परिवहन निगमों में पैंशन के लिए स्थायी हल के लिए नीति बनी है, उसे सरकार से मंगवाकर उसकी समीक्षा की जाएगी और उस पॉलिसी को बनाए जाने पर विचार किया जाएगा। इसके अतिरिक्त बैठक में पैंशन को हर माह की 7 तारीख से पहले दिए जाने पर सहमति बनी। बैठक में निगम कर्मचारियों व पैंशनरों के अन्य मामलों पर भी चर्चा की गई। बैठक में परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर, विधायक नगरोटा बगवां अरुण कुमार, मुख्य सचिव राम सुभग सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना, प्रधान सचिव परिवहन आरडी नजिम, कार्यकारी निदेशक एचआरटीसी भूपेंद्र अत्री, कल्याण मंच प्रदेशाध्यक्ष बलराम पुरी, कार्यकारी अध्यक्ष बृजलाल ठाकुर व वरिष्ठ उपाध्यक्ष अशोक पराशर सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे। 

विधानसभा घेराव स्थगित

हिमाचल परिवहन सेवानिवृत्त कर्मचारी कल्याण मंच ने अपनी मांगों को लेकर 21 फरवरी को परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर को मांग पत्र सौंपा था, वहीं सरकार को चेताया था कि यदि मांगों को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया जाता है तो 9 मार्च को प्रदेश के हजारों निगम पैंशनर विधानसभा का घेराव करेंगे। ऐसे में मुख्यमंत्री व परिवहन मंत्री की अध्यक्षता में 7 मार्च को पैंशनरों की बैठक विधानसभा सत्र के बाद सोमवार रात करीब 9.30 बजे बुलाई गई। करीब 2 घंटे तक चली बैठक में पैंशनरों की मांग पर सहमति बनी। कल्याण मंच के प्रधान बलराम पुरी ने बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के पैंशनरों के प्रति सकारात्मक रवैया को देखते हुए मुख्य मांगों पर सहमति जताने और मांगों को पूरा करने के आश्वासन के बाद पैंशनरों ने 9 मार्च को विधानसभा घेराव स्थगित कर दिया है।

पैंशन को लेकर वर्तमान सरकार में मात्र 3 मामले लंबित

विधानसभा सत्र के बाद मंगलवार को परिवहन मंत्री ने बताया कि वर्तमान सरकार में प्रदेश में 6,904 एचआरटीसी पैंशनर हैं। उन्होंने बताया कि पिछली सरकार में पैंशनरों के 278 मामले लंबित थे और वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 31 जनवरी, 2022 तक केवल 3 मामले लंबित पड़े हैं। पिछली सरकार के समय में लंबित मामलों पर 12 करोड़ 4 लाख रुपए की अदायगी थी, वहीं वर्तमान सरकार में पैंशनरों को 16 लाख रुपए देने को बचे हैं बाकी अदायगी सरकार ने कर दी है। उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार में निगम के 177 पैंशनरों को 7 माह की पैंशन और अन्य भत्ते भी जारी कर दिए हैं, जिसकी अदायगी 10 करोड़ रुपए बनती है। वहीं वर्तमान सरकार ने पैंशनरों के चिकित्सा भत्ते में 4 वर्षों में 12.23 करोड़ रुपए की धनराशि की अदायगी की है। उन्होंने बताया कि एचआरटीसी पैंशनरों को पिछली सरकार में पैंशन जल्द नहीं लगती थी लेकिन वर्तमान सरकार के समय में जनवरी महीने में सेवानिवृत्त होने वाले पैंशनरों को सरकार ने पैंशन देना शुरू कर दी है, जिससे पैंशनरों को बड़ी राहत मिली है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News