हिमाचल में अब गर्भवती महिलाओं को भी लगेंगे कोरोना के टीके

punjabkesari.in Saturday, Jul 03, 2021 - 09:03 PM (IST)

शिमला (जस्टा): हिमाचल में अब गर्भवती महिलाओं को भी कोरोना के टीके लगेंगे। ध्यान रहे कि टीकाकरण के लिए राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह एनटीएजीआई की सिफारिशों के अनुसार भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण को इस शर्त के साथ मंजूरी दे दी है कि गर्भवती महिलाओं को कोरोना संक्रमण के साथ-साथ देश में उपलब्ध वैक्सीन से जुड़े जोखिमों और लाभ की जानकारी देनी होगी। देश में वर्तमान में 3 वैक्सीन कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक वी को आपातकालीन स्थिति में उपयोग के लिए मंजूरी दी गई है।

गर्भवती महिलाओं को टीका लगाने का निर्णय लेने में मदद करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जिला प्रशासन को कर्मचारियों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और निजी चिकित्सा व्यवसायियों को प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए हैं। अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं द्वारा घरों का दौरा कर गर्भवती महिलाओं को अस्पताल में प्रसव पूर्व जांच, आऊटरीच टीकाकरण सत्र, ग्राम स्वास्थ्य और पोषण दिवस, वीएचएनडी, शहरी स्वास्थ्य और पोषण दिवस, यूएचएनडी आदि के बारे में परामर्श दिया जाएगा। अगर गर्भवती महिलाएं टीकाकरण करवाने का निर्णय लेती हैं तो स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा पंजीकरण की प्रक्रिया में उनकी मदद की जाएगी।

गर्भवती महिला में एईएफआई के मामले में जिलों में एईएफआई समिति गठित की जाएगी। प्रसूति रोग विशेषज्ञ और स्त्री रोग विशेषज्ञ बाल रोग विशेषज्ञ या नवजात रोग विशेषज्ञ को एईएफआई समितियों में शामिल किया जाएगा। सभी चिकित्सा अधिकारियों, निजी चिकित्सकों और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को गर्भवती महिलाओं के कोविड-19 टीकाकरण से संबंधित एईएफआई निगरानी के लिए उनकी भूमिका को लेकर प्रशिक्षित किया जाना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News