HPU में BBC की विवादित डॉक्यूमैंट्री दिखाने पर बवाल, बेसहारा पशुओं को आश्रय देगी सुक्खू सरकार, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Sunday, Jan 29, 2023 - 12:23 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में रविवार और सोमवार को लेकर मौसम विभाग ने बारिश व बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी किया है। बीबीसी की 2002 के गुजरात दंगों पर बनाई गई विवादित डॉक्यूमैंट्री एसएफआई द्वारा हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) परिसर में स्क्रीनिंग करने के बीच माहौल गर्मा गया। प्रदेश सरकार राज्य के बेसहारा पशुओं के कल्याण के लिए बहुआयामी कदम उठाने जा रही है। प्रदेश सरकार ने सीएम सिक्योरिटी में एएसपी के पद पर तैनात बृजेश सूद को हटा दिया है। अब उनकी जगह कमांडैंट होमगार्ड सोलन डाॅ. शिव कुमार लेंगे। प्रदेश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में रोजगार की राह देख रहे पात्र लोगों के लिए अब नौकरियों का पिटारा खुलने वाला है। पूर्व सीएम एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने पीडब्ल्यूडी मंत्री विक्रमादित्य पर पलटवार किया है। इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के न्यूरो सर्जन विभाग के चिकित्सकों ने पहली बार बिना चीरफाड़ के ब्रेन ट्यूमर सफल ऑप्रेशन किया है। शिमला जिला में फटे हुए गुब्बारे के साथ बंधा पाकिस्तानी नोट मिला है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहा

हिमाचल के 7 जिलों में 2 दिन भारी बारिश और बर्फबारी का ऑरैंज अलर्ट
हिमाचल में रविवार और सोमवार को लेकर मौसम विभाग ने बारिश व बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी किया है। अलर्ट के अनुसार प्रदेश के 7 जिलों चम्बा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, लाहौल-स्पीति और किन्नौर के कई भागों में बारिश व बर्फबारी हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते प्रदेश में 2 दिन 29 और 30 जनवरी को भारी बारिश-बर्फबारी का ऑरैंज अलर्ट जारी किया गया है। 

BBC की विवादित डॉक्यूमैंट्री दिखाने पर HPU में बवाल
बीबीसी की 2002 के गुजरात दंगों पर बनाई गई विवादित डॉक्यूमैंट्री एसएफआई द्वारा हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) परिसर में स्क्रीनिंग करने के बीच माहौल गर्मा गया। शुक्रवार को शाम के समय विवादित डॉक्यूमैंट्री जैसे ही एसएफआई ने स्क्रीन पर लगाई वैसे ही वहां तैनात पुलिस कर्मियों ने डॉक्यूमैंट्री की स्क्रीनिंग रोकी और स्क्रीन को वहां से हटा दिया। 

बेसहारा पशुओं को आश्रय प्रदान करेगी सुक्खू सरकार
प्रदेश सरकार राज्य के बेसहारा पशुओं के कल्याण के लिए बहुआयामी कदम उठाने जा रही है। शुक्रवार सायं शिमला में गौ सेवा आयोग की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पशुपालन विभाग को बेसहारा पशुओं को आश्रय प्रदान करने के लिए समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हैल्पलाइन-1100 के माध्यम से लोग बेसहारा पशुओं से सम्बन्धित जानकारी व शिकायत कर सकेंगे।

सीएम सिक्योरिटी के एसपी होंगे डाॅ. शिव कुमार, 2 डीएसपी का तबादला
प्रदेश सरकार ने सीएम सिक्योरिटी में एएसपी के पद पर तैनात बृजेश सूद को हटा दिया है। अब उनकी जगह कमांडैंट होमगार्ड सोलन डाॅ. शिव कुमार लेंगे। वह एसपी सीएम सिक्योरिटी होंगे। उनके पास होमगार्ड के कमांडैंट का भी अतिरिक्त कार्यभार रहेगा, जबकि बृजेश सूद को राज्य पुलिस मुख्यालय को रिपोर्ट करना होगा। 

आयुष विभाग में डॉक्टरों-फार्मासिस्टों के भरे जाएंगे 200 पद
प्रदेश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में रोजगार की राह देख रहे पात्र लोगों के लिए अब नौकरियों का पिटारा खुलने वाला है। आयुष विभाग में जल्द ही डॉक्टरों और फार्मासिस्टों के 200 पद भरे जाएंगे। ये बात करसोग दौरे पर आए आयुष विभाग के मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कही। उन्होंने कहा कि विभाग में 150 पद डॉक्टरों और 50 फार्मासिस्टों के पद भरे जाएंगे।

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल से हिमाचल के हिस्से की जमीन का मामला उठाएंगे सुक्खू
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू अपनी जम्मू-कश्मीर यात्रा के दौरान वहां के राज्यपाल (लैफ्टिनैंट गवर्नर) से हिमाचल प्रदेश के हिस्से की विवादित जमीन का मामला उठाएंगे। उनके अनुसार हिमाचल प्रदेश की सीमा के साथ हिमाचल प्रदेश के हिस्से की करीब 17 हजार बीघा जमीन है, जिसका जल्द स्थायी समाधान खोजा जाना चाहिए। सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में यह बात कही।

IGMC में पहली बार बिना चीरफाड़ के ब्रेन ट्यूमर का सफल ऑप्रेशन
इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के न्यूरो सर्जन विभाग के चिकित्सकों ने पहली बार बिना चीरफाड़ के ब्रेन ट्यूमर सफल ऑप्रेशन किया है। आधुनिक एंडोस्कोपी तकनीकी का प्रयोग करते हुए चिकित्सकों ने मरीज के नाक के रास्ते ट्यूमर को बाहर निकाला है, जबकि पहले ब्रेन ट्यूमर का ऑप्रेशन करने के लिए न्यूरो विभाग के चिकित्सकों को बड़ा ऑप्रेशन करना पड़ता था, वहीं पूरा सिर खोलकर दिमाग को अलग करना पड़ता था। 

जयराम ठाकुर का मंत्री विक्रमादित्य पर पलटवार
पीडब्ल्यूडी मंत्री विक्रमादित्य पहले अपने विभाग को समझ लें और उसके बाद ही कोई बयानबाजी करें। यह बात शनिवार को पूर्व सीएम एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने मंडी में भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए कही। विक्रमादित्य ने मंडी दौरे के दौरान कहा था कि जयराम ठाकुर अगर हैलीकॉप्टर के बजाय जमीन पर चले होते तो आज सड़कों की हालत खस्ता नहीं होती।

उर्दू विषय में पास प्रतिशतता शून्य, टीजीटी आर्ट्स में इतने फीसदी अभ्यर्थी फेल
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 7 विषयों की अध्यापक पात्रता परीक्षा नवम्बर, 2022 का परिणाम घोषित कर दिया है। परीक्षा का आयोजन 10 दिसम्बर, 2022 से 25 दिसम्बर, 2022 तक प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में किया गया था। परीक्षा परिणाम के मुताबिक 7 विषयों की अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए 38140 अभ्यर्थियों ने अप्लाई किया था, जिसमें 34501 अभ्यर्थी परीक्षा के लिए अपीयर हुए, वहीं 3639 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। 

शिमला में यहां गुब्बारे से बंधा मिला पाकिस्तानी नोट
हिमाचल प्रदेश के शिमला जिला में फटे हुए गुब्बारे के साथ बंधा पाकिस्तानी नोट मिला है। यह मामला रामपुर उपमंडल के अंतर्गत ननखड़ी के टिक्कर गांव में सामने आया है। जानकारी के अनुसार खेत में काम करने गए एक किसान को यह नोट मिला, जिसकी सूचना उसने तुरंत पंचायत प्रतिनिधियों को दी। इसके पश्चात पुलिस को सूचित किया गया और पुलिस ने इस नोट को अपने कब्जे में लेकर छानबीन शुरू कर दी है। 

रामपुर के जंगल में हिमालयन ब्लैक बीयर का अवैध शिकार
हिमालयन ब्लैक बीयर के अवैध शिकार के बारे में कुमारसैन थाना में मामला दर्ज किया गया है। यह घटना राय भल्ली ननखड़ी रेंज, रामपुर वन के पास जंगल में हुई है, जिसमें आरओ ननखड़ी की टीम ने तुरंत कार्रवाई करते हुए आरोपी को दबोच लिया। मामले की पुष्टि एसडीपीओ रामपुर चन्द्रशेखर कायथ ने की है। आरोपी ने अपना नाम सुनील कुमार निवासी राजस्थान बताया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News