CM ने शुरू की बड़ी योजना, अब इतने सस्ते मिलेंगे LED ट्यूबलाइट और पंखे

punjabkesari.in Thursday, Mar 30, 2017 - 09:56 AM (IST)

शिमला: राज्य में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने बुधवार को एल.ई.डी. ट्यूब लाईट और ऊर्जा कुशल (फैन) को उन्नत जीवन बाय एफोर्डेबल एल.ई.डी एंड एप्लायंसिस फॉर ऑल (उजाला) योजना के अंतर्गत उपलब्ध करवाने के लिए वितरण की शुरूआत की। यह पुराने घरेलू कुशल बिजली कार्यक्रम का विस्तार है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उजाला योजना सरकार की ऊर्जा संरक्षण पहल का एक अभिन्न अंग है और राज्य के लोगों द्वारा इसे सफलतापूर्वक अपनाया गया है। नवीन ऊर्जा व्यापार मॉडल पूरे राज्य में ऊर्जा बचत के उपायों के कारगर कार्यान्वयन में सहायक सिद्ध होगा।

2015-16 के बजट में शुरू हुई यह पहल
इस पहल का शुभारंभ 2015-16 के बजट में एल.ई.डी. बल्बों के वितरण की प्रतिबद्धता के अनुरूप किया गया है और 12 लाख उपभोक्ताओं को लगभग 74 लाख बल्ब वितरित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इसके फलस्वरूप लगभग 150 मिलियन यूनिट प्रति वर्ष ऊर्जा की बचत हुई, जो इस कार्यक्रम की सफलता को दर्शाता है। मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि एल.ई.डी. बल्ब वितरण कार्यक्रम की तरह इस नई पहल को भी सफलता हासिल होगी।

230 रुपए में मिलेगी एक ट्यूब लाइट : ऊर्जा मंत्री
ऊर्जा मंत्री सुजान सिंह पठानिया ने कहा कि चरणबद्ध तरीके से ऊर्जा कुशल एल.ई.डी. ट्यूब लाइट वितरित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि एक ट्यूब लाइट 230 रुपए में 3 साल की मुफ्त प्रति स्थापना वारंटी सहित मिलेगी। बी.ई.ई. पांच सितारा 50 वॉट के पंखे से बदलने के लिए 1150 रुपए खर्च होंगे, जिसके साथ 2 साल की मुफ्त प्रति स्थापना वारंटी मिलेगी। इससे 33 प्रतिशत बिजली की बचत होगी। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को आज ही शिमला से आरंभ किया गया है और सभी जिलों में चरणबद्ध तरीके से कार्यान्वित किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News