Himachal Express: Cabinet Meeting में गैर-हिमाचलियों को नौकरी देने पर हुआ बड़ा फैसला, पढ़िए बड़ी खबर

punjabkesari.in Monday, Nov 18, 2019 - 05:13 PM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में सोमवार को मंत्रिमंडल की बैठक हुई। बैठक में जहां शीतकालीन सत्र की तारीख फाइनल हुई, वहीं सरकार के दूसरे साल के जश्न को शिमला में मनाने का फैसला लिया गया। 27 दिसंबर को सरकार के दूसरे कार्यकाल का जश्न शिमला के रिज मैदान में होगा। तो अब एक क्लिक में पढ़िए राज्य की अब तक की बड़ी खबरें। 

Cabinet Meeting में गैर-हिमाचलियों को नौकरी देने पर हुआ बड़ा फैसला
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में सोमवार को मंत्रिमंडल की बैठक हुई। बैठक में जहां शीतकालीन सत्र की तारीख फाइनल हुई, वहीं सरकार के दूसरे साल के जश्न को शिमला में मनाने का फैसला लिया गया। 27 दिसंबर को सरकार के दूसरे कार्यकाल का जश्न शिमला के रिज मैदान में होगा। विभिन्न परियोजनाओं को शुरू करने के लिए ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह जिस पर एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं, उसी दिन आयोजित किया जाएगा।  

पत्नी संग हनीमून पर आया था युवक
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में डोभी के पास पैराग्लाइडिंग करते हुए एक पर्यटक खाई में गिर गया, जिससे उसकी मौके पर मौत हो गई। जबकि पायलट घायल बताया जा रहा है। कुल्लू के एसपी गौरव सिंह ने बताया कि डोभी के पास अरविंद पुत्र भास्कर निवासी चेन्नई जब पैराग्लाइडिंग कर रहा था तो इस दौरान उसका नियंत्रण खो गया और वह खाई में जा गिरा। जबकि पायलट का भी इस दौरान पैराग्लाइडर से नियंत्रण खो गया और वह भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जिससे पायलट को भी चोटें पहुंची है। 

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा से मिले राज्यपाल
प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने सोमवार को धर्मशाला में विभिन्न स्थानों का दौरा करके दिन बिताया। राज्यपाल ने सर्वप्रथम तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा से मैक्लोडगंज में मुलाकात की। वहीं शिमला के बाद धर्मशाला में भी बल्ला घुमाया। एचपीसीए स्टेडियम में सोमवार एडीजीपी-11 और आईजी-11 की टीमों के मध्य खेले गए मैच में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय भी पहुंचे थे, जहां उन्होंने बल्ले पर हाथ आजमाया। पत्रकारों से बातचीत प्रदेश के राज्यपाल ने कहा कि धर्मशाला स्टेडियम बेहद खूबसूरत है। यह स्टेडियम पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र है। स्टेडियम प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। 

कांग्रेस को बड़ा झटका
जिला परिषद कुनिहार वार्ड में हुए पंचायत उपचुनाव में भाजपा ने कांग्रेस को हराकर इस वार्ड पर अपना कब्जा बरकरार रखा है। इस वार्ड की जिप सदस्य की मौत के बाद उपचुनाव हुआ था। 17 नवम्बर को मतदान हुआ था। सबसे बड़ी बाद यह कि इस वार्ड में पूर्व मुख्यमंत्री व अर्की के विधायक वीरभद्र सिंह, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ राजीव बिंदल व पूर्व मंत्री व सोलन के विधायक कर्नल धनीराम राम शांडिल की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई थी।  

पटवारी लिखित परीक्षा की गड़बड़ी पर भड़के NSUI के छात्र
सोलन कॉलेज में एनएसयूआई छात्र संघ द्वारा जयराम सरकार के खिलाफ नारेबाजी की गई। दरअसल एनएसयूआई ने कल प्रदेश में हुई पटवारी लिखित परीक्षा में गड़बड़ी के लिए जयराम सरकार को दोषी ठहराया है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से कल पूरे प्रदेश में पटवारी परीक्षा देने आए बच्चों के साथ उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ किया गया है उसके लिए जयराम सरकार जिम्मेवार है। जिसके चलते नारेबाजी कर एनएसयूआई के छात्रों ने हिमाचल में बाहरी राज्यों के लोगों को रोजगार दिए जाने पर भी प्रदर्शन किया। 

भेड़ पालकों की आर्थिकी को लगेंगे पंख
हिमाचल में भेड़ों के नस्ल सुधार लाने में रेम्बो आने वाले समय में मील का पत्थर साबित हो सकता है। इससे भेड़ पालको की आर्थिकी को भी पंख लग जायगे। पशुपालन विभाग के ज्यूरी स्थित भेड़ प्रजजन प्रक्षेत्र ने कृत्रिम गर्भधारण से मेमने पैदा कराने  में सफलता हासिल की है। यह प्रयोग हिमाचल प्रदेश में पहली बार ज्यूरी सफल हुआ है। ज्यूरी भेड़ प्रजनन प्रक्षेत्र ने  रेम्बुलेट के सीमन को रामपुर क्षेत्र में पाई जाने वाली एफ टू भेड़  से गर्भधारण कराया और 3 नवंबर को मेमना पैदा हुआ। 

जवाली महिला मौत मामलाः परिजनों ने सड़क पर शव रख किया चक्का जाम
पुलिस थाना ज्वाली के अंतर्गत चलवाड़ा पंचायत में एक युवती की संदिग्ध अवस्था में हुई मौत के मामले ने तूल पकड लिया है। आज मायके पक्ष के सैकडों लोगों ने जसूर ज्वाली मार्ग पर समलाना में लडकी का शव सडक पर रखकर करीब एक घंटा चक्का जाम करके खूब बवाल किया। मायके पक्ष के ग्रामीण विवाहिता जसविंदर कौर के पति, सास व जेठानी के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करने की मांग कर रहे हैं। 

South के मंदिरों की तरह दिखेंगे हिमाचल के शक्तिपीठ
विश्व विख्यात शक्तिपीठ ज्वालामुखी मंदिर में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने ज्वाला मां की विधिवत पूजा-अर्चना की और उनका आशीर्वाद प्राप्त किया। यहां पहुंचने पर एसडीएम ज्वालामुखी अंकुश शर्मा डीएसपी ज्वालामुखी तिलक राज एवं मंदिर अधिकारी विशन दास शर्मा ने उनका भव्य स्वागत किया। मंदिर प्रशासन की तरफ से एसडीएम ज्वालामुखी अंकुश शर्मा एवं डीएसपी ज्वालामुखी तिलक राज ने उन्हें ज्वाला मां की चुनरी और ज्वाला मां का प्रतीक फोटो भेंट किया। ज्वालामुखी पुजारी सभा ने उनका मंदिर पहुंचने पर फूलों के गुलदस्ते से उनका स्वागत किया।  

8 साल से सऊदी अरब में फंसे युवक ने PM से लगाई देश वापसी की गुहार
पिछले 8 वर्षों से सऊदी अरब में फंसे नगरोटा बगवां के रौंखर गांव के एक गरीब परिवार से संबंधित युवक विजय कुमार ने शनिवार देर रात ट्विटर के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मदद की गुहार लगाकर अपना दर्द सांझा किया है। विजय ने ट्विटर के जरिए कहा है कि अब उसकी बहाली भारतीय दूतावास द्वारा बांग्लादेश एबैंसी से लीगल हेयर क्लीयरैंस लेने तक रह गई है। अपनी जवानी के 8 वर्ष सऊदी में गवां देने वाले विजय को विदेश में रोजी-रोटी की चाहत 2011 में सऊदी अरब ले गई।   

यहां रोजाना 13 किलोमीटर की दूरी तय कर कॉलेज पहुंच रहे छात्र
हिमाचल प्रदेश में एचआरटीसी बस व प्राइवेट बस की सुविधाएं न मिलने पर कफोटा बाजार में छात्रों ने प्रशासन और नेताओं के खिलाफ नारेबाजी की। बता दें कि आईटीआई छात्रों का कहना है कि बस सुविधा न होने से उन्हें रोजाना 13 किलोमीटर की दूरी तय करके कॉलेज पहुंचना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि कई बार उन्होंने प्रशासन को लिखित रूप में शिकायत भी दी। लेकिन समस्या का कोई समाधान नहीं हुआ। इतना ही नहीं उन्होंने बताया कि दौरे में आए सीएम जयराम ठाकुर को भी इस समस्या से अवगत करवाया गया था पर कोई कार्रवाई अमल में लाई गई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News