कांग्रेस आज लगाएगी हिमाचल के चुनावी प्रत्याशियों पर मोहर, दिल्ली में जुटेंगे नेता

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2024 - 12:09 AM (IST)

शिमला (पंकज राक्टा): हिमाचल की 4 लोकसभा सीटों पर चुनाव और 6 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक शनिवार को दिल्ली में होगी। बैठक की अध्यक्षता स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन भक्त चरणदास करेंगे। इस बैठक में चुनावी प्रत्याशियों पर मंथन होगा और आम सहमति बनाकर फाइनल सूची केंद्रीय चुनाव समिति को भेज दी जाएगी, ऐसे में माना जा रहा है कि शनिवार देर शाम तक कांग्रेस के प्रत्याशियों को लेकर स्थिति साफ हो जाएगी। कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक से पहले सत्ता-संगठन में तालमेल को लेकर गठित की गई समन्वय समिति की बैठक दिल्ली में होगी। इसके तहत स्वास्थ्य मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल, पूर्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर और रामलाल ठाकुर को भी दिल्ली बुला लिया गया है।

शनिवार सुबह 10 बजे होगी बैठक
पहले ये बैठक शुक्रवार को होनी थी लेकिन मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के पहले ये तय कार्यक्रम के चलते अब ये बैठक शनिवार सुबह 10 बजे रखी गई, ऐसे में इस बैठक के बाद ही स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक में भाग लेने के लिए मुख्यमंत्री शनिवार सुबह 8 बजे गग्गल एयरपोर्ट कांगड़ा से दिल्ली के लिए रवाना होंगे जबकि कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह शुक्रवार को दिल्ली के लिए रवाना हुईं। इसी तरह पूर्व मंत्री रामलाल ठाकुर और कौल सिंह ठाकुर भी दिल्ली पहुंच गए हैं। बैठक में उपमुख्यमंंत्री मुकेश अग्निहोत्री भी मौजूद रहेंगे, वहीं दिल्ली में होने वाली इन बैठकों पर सभी की नजरें रहेंगी।

कुटलैहड़ तय, धर्मशाला पर सहमति, 4 सीटों पर संशय
इसी तरह 6 विधानसभा में होने वाले उपचुनाव के तहत कुटलैहड़ से विवेक शर्मा को प्रत्याशी बनाया जाना तय है जबकि  धर्मशाला से पूर्व मेयर देवेंद्र जग्गी का टिकट भी फाइनल माना जा रहा है। इसी तरह गगरेट, बड़सर, सुजानपुर व लौहाल-स्पीति सीट से प्रत्याशियों के नामों पर संशय बरकरार है। इन सभी सीटों पर प्रत्याशियों को लेकर पैनल बनाए जा चुके हैं, ऐसे में स्क्रीनिंग कमेटी पैनल में शामिल नेताओं के नामों पर मंथन करेगी और आपसी सहमति बनाकर फाइनल नाम केंद्रीय चुनाव समिति को भेज दिए जाएंगे।

टिकटों पर शनिवार को साफ होगी स्थिति : सुक्खू 
वहीं मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने कहा कि शनिवार को लोकसभा चुनाव व विधानसभा उपचुनाव के टिकट फाइनल करने के लिए दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी। उसके बाद केंद्रीय चुनाव समिति को नाम भेजे जाएंगे। शाम तक टिकटों को लेकर स्थिति साफ हो जाएगी।

नामों पर अंतिम मोहर लगते ही होगी प्रत्याशियों की घोषणा : किमटा
कांग्रेस संगठन महामंत्री रजनीश किमटा ने बताया कि कांग्रेस पार्टी की सभी सीटों पर प्रत्याशी चयन को लेकर सहमति बन चुकी है, ऐसे में सीईसी की बैठक में संबंधित नामों पर अंतिम मोहर लगते ही प्रत्याशियों की घोषणा कर दी जाएगी। 
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News