विपक्ष की गैर-हाजिरी में सुक्खू सरकार का बजट ध्वनिमत से पारित, विधानसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2024 - 05:50 PM (IST)

शिमला (भूपिंद्र): हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सदन ने बुधवार को विपक्षी दल भाजपा की गैर-मौजूदगी में राज्य का वर्ष 2024-25 का 62421.73 करोड़ रुपए का बजट ध्वनिमत से पारित कर दिया। इस मौके पर कांग्रेस के 6 और 3 निर्दलीय विधायक भी गैर-हाजिर रहे। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बुधवार को हिमाचल प्रदेश विनियोग विधेयक 2024 सदन में पेश किया, जिसे सदन ने ध्वनिमत से पारित कर दिया। मुख्यमंत्री ने विधानसभा में गत 17 फरवरी को अगले वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश किया था। बजट में मुख्यमंत्री ने 7 नई योजनाओं का ऐलान किया है। बजट में लोकसभा चुनावों को भी ध्यान में रखा गया है और किसानों-बागवानों, महिलाओं, युवाओं, कर्मचारियों और पिछड़े वर्गों को लुभाने का प्रयास किया गया है। बजट में किसी प्रकार के नए कर का कोई प्रावधान नहीं किया गया है जबकि दूध को पहली बार एमएसपी के दायरे में लाया गया है और ऐसा करने वाला हिमाचल देश का पहला राज्य बन गया है।

बजट में विकास कार्यों के लिए 28 फीसदी राशि का प्रावधान
वर्ष 2024-25 के बजट में विकास कार्यों के लिए 28 फीसदी राशि का प्रावधान किया गया है जबकि कर्मचारियों और पैंशनर्ज के वेतन, भत्तों और पैंशन पर कुल बजट की 42 फीसदी राशि खर्च होगी। 11 फीसदी बजट प्रदेश सरकार द्वारा लिए गए कर्जों के ब्याज की अदायगी पर खर्च होगा जबकि 9 फीसदी बजट कर्जे वापस लेने पर खर्च होगा। बजट का 10 फीसदी हिस्सा स्वायत्त संस्थानों के लिए अनुदान पर खर्च होगा। बजट में जहां खिलाड़ियों की पुरस्कार राशि को बढ़ाया गया है, वहीं पुलिस की डाइट मनी भी 220 रुपए से बढ़ाकर 1000 रुपए की गई है। कर्मचारियों के लिए बजट में पहली अप्रैल से 4 फीसदी डीए और सेवाकाल के दौरान दो बार एलटीसी की सुविधा देने का भी प्रावधान किया गया है।

सत्र निर्धारित अवधि से एक दिन पहले समाप्त
हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र निर्धारित अवधि से एक दिन पहले ही समाप्त हो गया। पहले बजट सत्र 29 फरवरी को समाप्त होना था लेकिन राज्यसभा चुनाव में सत्ताधारी कांग्रेस की हार के बाद पैदा हुए राजनीतिक संकट के बीच सरकार ने एक दिन पहले ही सदन में वित्त विधेयक पेश कर राज्य के अगले वित्त वर्ष के बजट को पास कर दिया। विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि सदन के पास सत्र के लिए कोई कार्य शेष नहीं रह गया है। ऐसे में विधानसभा को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया जाता है।
PunjabKesari

भाजपा की कोशिश नाकाम, सत्य की जीत हुई : सीएम
इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा ने जिस प्रकार से षड्यंत्र रचकर सत्ता हथियाने की कोशिश की वह आज नाकाम हो गई। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में हमेशा सत्यमेव जयते होता है और आज सत्य की जीत हुई है। उन्होंने बजट पारित करने के लिए सभी विधायकों का आभार जताया।  बजट पारित होने के बाद सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू तारादेवी मन्दिर पहुंचे और पूजा-अर्चना कर शीश नवाया। इस दौरान उनके साथ मंत्री व विधायक मौजूद रहे।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News