निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे मामले पर विधानसभा अध्यक्ष को HC का नोटिस, CM सुक्खू ने हमीरपुर में निकाला रोड शो, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Apr 11, 2024 - 12:02 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मौसम के करवट बदलते ही रोहतांग व मनाली की चोटियों पर बर्फ के फाहे गिरने का क्रम शुरू हो गया है। प्रदेश हाईकोर्ट ने विधायकी से इस्तीफे को मंजूरी न देने को लेकर निर्दलीय विधायकों द्वारा दायर याचिका में विधानसभा स्पीकर को नोटिस जारी किया। विधानसभा अध्यक्ष के स्तर पर अभी 3 निर्दलीय विधायकों होशयार सिंह, केएल ठाकुर एवं आशीष शर्मा के इस्तीफों पर फैसला नहीं हो पाया है। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बुधवार शाम हमीरपुर बाजार में रोड शो निकाला। पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि उन्हें नहीं बल्कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को सत्ता का मोह है। प्रदेश हाईकोर्ट द्वारा जारी अधिसूचना के तहत 7 न्यायिक अधिकारियों के तबादला आदेश जारी किए गए हैं। हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा (एचएएस) के 6 अधिकारियों को डीपीसी के बाद आईएएस के पद पर पदोन्नति मिली है। अब बिजली उपभोक्ता फिर से बीबीपीएस प्रणाली के द्वारा अपने बिजली बिलों का भुगतान कर सकेंगे। शिमला जिला में 9 वर्ष की बच्ची से यौन उत्पीड़न का मामला सामने आया है। अंतर्राजीय चिट्टा गिरोह के मुख्य सरगना पंजाब के पूर्व मंत्री के बेटे के साथ पंजाब पुलिस का एक कर्मी भी इसमें संलिप्त पाया गया है। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

मनाली व लाहौल की चोटियों पर हिमपात का दौर शुरू, अटल टनल बनी सैलानियों की पहली पसंद
मौसम के करवट बदलते ही रोहतांग व मनाली की चोटियों पर बर्फ के फाहे गिरने का क्रम शुरू हो गया है। रोहतांग सहित मनाली की अन्य चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ। लाहौल की ओर बारालाचा, शिंकुला, कुंजुम, लेडी ऑफ केलांग, बड़ा व छोटा शीघ्री ग्लेशियर, चंद्रभागा रेज सहित समस्त ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का क्रम शुरू हो गया है।

निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे मामले पर विधानसभा अध्यक्ष को HC का नोटिस, 24 अप्रैल को होगी सुनवाई
प्रदेश हाईकोर्ट ने विधायकी से इस्तीफे को मंजूरी न देने को लेकर निर्दलीय विधायकों द्वारा दायर याचिका में विधानसभा स्पीकर को नोटिस जारी किया। कोर्ट ने स्पीकर से 14 दिनों के भीतर याचिका का जवाब दायर करने के आदेश दिए। निर्दलीय विधायकों ने इस्तीफे मंजूर न करने और उन्हें स्पीकर द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी करने के खिलाफ याचिका दायर की है। 

नोटिस का जवाब देने विधानसभा सचिवालय पहुंचे 3 निर्दलीय विधायक, इस्तीफे नहीं हुए स्वीकार
हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया के स्तर पर अभी 3 निर्दलीय विधायकों होशयार सिंह, केएल ठाकुर एवं आशीष शर्मा के इस्तीफों पर फैसला नहीं हो पाया है। तीनों निर्दलीय विधायक अध्यक्ष की तरफ से मिले नोटिस का जवाब देने के लिए बुधवार को विधानसभा सचिवालय पहुंचे थे। इस दौरान 2 बार उनके पक्ष को मौखिक एवं लिखित रूप से सुना गया।

सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हमीरपुर बाजार में निकाला रोड शो
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बुधवार शाम हमीरपुर बाजार में रोड शो निकाला। रोड शो की शुरूआत गांधी चौक से हुई और समापन भोटा चौक पर हुआ। मुख्यमंत्री ने गांधी चौक पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। कांग्रेस नेताओं ने गांधी चौक पहुंचने पर सीएम का फूलमालाओं से स्वागत किया तथा शॉल व टोपी पहनाकर सम्मानित किया। 

जयराम ने साधा निशाना, बोले-मैं CM सुक्खू की जगह होता तो राज्यसभा चुनाव हारने पर देता त्यागपत्र
पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि उन्हें नहीं बल्कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को सत्ता का मोह है। यदि उनके मुख्यमंत्री काल में राज्यसभा की सीट हारी होती वह सत्ता छोड़ देते। इसलिए मुख्यमंत्री को राज्यसभा की सीट हारने पर ही नैतिकता के आधार पर अपने पद से त्यागपत्र दे देना चाहिए था।

हाईकोर्ट ने किया 7 न्यायिक अधिकारियों का तबादला, अधिसूचना जारी
प्रदेश हाईकोर्ट द्वारा जारी अधिसूचना के तहत 7 न्यायिक अधिकारियों के तबादला आदेश जारी किए गए हैं। मुख्य न्यायाधीश दंडाधिकारी सिरमौर कनिका चावला को सह निदेशक के पद पर हिमाचल प्रदेश न्यायिक अकादमी शिमला में तैनात किया गया है। अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी अमनदीप सिंह को पदोन्नत कर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी के पद पर रिकांगपिओ (किन्नौर) में तैनात किया गया है। 

Promotion: राजीव कुमार सहित 6 एचएएस अधिकारी बने आईएएस
हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा (एचएएस) के 6 अधिकारियों को डीपीसी के बाद आईएएस के पद पर पदोन्नति मिली है। डीपीसी के बाद पदोन्नत होने वाले अधिकारियों में राजीव कुमार, विवेक चंदेल, सुनील शर्मा, विनय कुमार, दलीप कुमार नेगी और डाॅ. पंकज ललित शामिल हैं। इसमें राजीव कुमार मौजूदा समय में एचपीटीडीसी के प्रबंध निदेशक पद पर सेवाएं दे रहे हैं।

विद्युत उपभोक्ताओं के लिए जरूरी खबर, अब इन Apps से फिर सकेंगे बिलों का भुगतान
विद्युत उपभोक्ताओं के लिए जरूरी खबर है। अब बिजली उपभोक्ता फिर से बीबीपीएस प्रणाली के द्वारा अपने बिजली बिलों का भुगतान कर सकेंगे। बोर्ड प्रबंधन ने बुधवार से बिलिंग में फिर से ये सुविधा शुरू कर दी है, जिससे अब बिजली बोर्ड के सभी उपभोक्ता पहले की तरह पेटीएम माबी-क्वीक, फोन पे, गूगल पे और भीम एप जैसी अन्य एप के जरिए भी बिजली बिलों को भुगतान कर सकते हैं। 

मुंहबोले मामा ने 9 साल की भांजी का किया यौन उत्पीड़न, पोक्सो एक्ट में मामला दर्ज
शिमला जिला में 9 वर्ष की बच्ची से यौन उत्पीड़न का मामला सामने आया है। पीड़िता की मां की शिकायत पर पुलिस ने पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है। आरोपी कांगड़ा का बताया जा रहा है, जो यहां पर नौकरी करता है। यह वारदात बालूगंज पुलिस थाना के तहत घणाहट्टी के समीप च्याली गांव में घटित हुई है। हालांकि यह घटना 24 मार्च की है लेकिन अब जाकर इसमें मामला दर्ज हुआ है।

शिमला में चिट्टे के साथ दबोचे गिरोह में पंजाब पुलिस का कर्मी भी शामिल
अंतर्राजीय चिट्टा गिरोह के मुख्य सरगना पंजाब के पूर्व मंत्री के बेटे के साथ पंजाब पुलिस का एक कर्मी भी इसमें संलिप्त पाया गया है। इनकी सहयोगी शिमला के किन्नौर जिले की युवती यहां की मुख्य सूत्रधार बताई जा रही है। पुलिस इसकी कड़ी से कड़ी जोड़कर इसके बैकवर्ड और फॉरवर्ड लिंक खंगालने में जुटी हुई है जिसके लिए पांचों आरोपियों को पुलिस ने अदालत में पेश किया, जहां से इन्हें 3 दिनों के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News