हिमाचल के किसी भी पोल्ट्री उत्पाद के सैंपल में नहीं मिला बर्ड फ्लू

punjabkesari.in Tuesday, Jan 12, 2021 - 10:11 PM (IST)

शिमला (राक्टा): हिमाचल के किसी भी पोल्ट्री उत्पाद के सैंपल में अभी तक बर्ड फ्लू नहीं पाया गया है। इसके साथ ही ऐसी भी कोई रिपोर्ट नहीं आई कि पौंग डैम के साथ-साथ पक्षियों के माध्यम से प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी संक्रमण फैला हो। हालांकि पौंग डैम क्षेत्र में कुछ कौवे मृत पाए गए हैं, ये सच्चाई है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर मंगलवार को मीडिया से अनौपचारिक बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रवासी पक्षियों के मृत पाए जाने के मामलों में अब कमी आई है और पशुपालन व वन विभाग हर स्थिति पर नजर बनाए हुए है। इससे पहले मुख्यमंत्री ने जिलाधीशों के साथ बर्ड फ्लू की स्थिति की भी समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने जिलाधीशों को जलाशयों के किनारों की कड़ी निगरानी करने और मृत पक्षियों का समुचित निपटारा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

अन्य राज्यों से पोल्ट्री उत्पाद लाने पर रोक

उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू के दृष्टिगत प्रदेश सरकार ने अन्य राज्यों से पोल्ट्री उत्पाद लाने पर रोक लगाई है। अतिरिक्त मुख्य सचिव निशा सिंह ने मुख्यमंत्री को प्रदेश में बर्ड फ्लू के कारण उत्पन्न स्थिति से अवगत करवाते हुए बताया कि प्रदेश में बर्ड फ्लू के मामलों में कमी आई है। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. राम लाल मारकंडा, मुख्य सचिव अनिल खाची, अतिरिक्त मुख्य सचिव आरडी धीमान, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव जेसी शर्मा, सचिव स्वास्थ्य अमिताभ अवस्थी और अन्य अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

पशुपालन विभाग कर रहा जागरूक

बर्ड फ्लू से निपटने के लिए पशुपालन और वन्य प्राणी विभाग के 65 त्वरित प्रतिक्रिया दल पौंग डैम और आसपास के क्षेत्रों की निगरानी कर रहे हैं। इसके साथ ही पशुपालन विभाग द्वारा लोगों को पोल्ट्री उत्पादों के उचित रखरखाव के बारे में भी जागरूककिया जा रहा है। विभाग ने लोगों से उनके क्षेत्रों में मृत पक्षी पाए जाने की स्थिति में पशुपालन और वन्य जीव विभागों को सूचित करने का भी आग्रह किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News