GST लागू होने के बाद ये 814 दवाइयां हुईं सस्ती, पढ़ें खबर

punjabkesari.in Saturday, Jul 01, 2017 - 09:59 PM (IST)

सोलन: देश में जी.एस.टी. लागू होने के बाद 814 जीवन रक्षक दवाइयां सस्ती हो गई हैं। 30 जून की आधी रात से इन दवाइयों से एक्साइज ड्यूटी हट गई है। यही कारण है कि राष्ट्रीय दवा मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एन.पी.पी.ए.) ने इन सभी दवाइयों का अधिकतम मूल्य तय किया है। पेट में संक्रमण के लिए मैट्रामेटेजोल की कीमत जहां 11 पैसे तय की गई है, वहीं स्तन कैंसर में इस्तेमाल होने वाली ट्रैस्टूजूमैब इंजैक्शन की कीमत सबसे अधिक 54,582 रुपए निर्धारित की गई है। एन.पी.पी.ए. द्वारा दवाइयों के तय अधिकतम मूल्य पर जी.एस.टी. लागू होगा। इसको लेकर एक फार्मूला तय किया गया है। जी.एस.टी. के लिए 616 दवाइयों के अधिकतम मूल्य पर 0.95905 फैक्टर अप्लाई होगा। इसी तरह 135 दवाइयों के अधिकतम मूल्य पर 1 फैक्टर तथा 38, 15, व 8 दवाइयों के अधिकतम मूल्य पर 0.95905 फैक्टर अप्लाई होगा।

इन दवाइयों के तय हुए दाम
जिन दवाइयों के दाम तय हुए हैं, उनमें कैंसर, स्तन कैंसर, ब्रेन कैंसर, एड्स, मधुमेह, एंटीबायोटिक, एंटी रैबीज, एंटी स्नेक वैनम, एजर्ली, गैस्टिक, पेट दर्द, संक्रमण, बुखार, कान व नाक दर्द इत्यादि की दवाइयां शामिल हंै। जी.एस.टी. लागू होने के बाद कीमतें कम हुई हैं। भारत के फार्मा उद्योगों में निर्मित होने वाली दवाइयां अब पहले की अपेक्षा काफी सस्ती हो गई हैं। रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के एन.पी.पी.ए. ने देश भर में निर्मित होने वालीं 814 दवाइयों की सूची जारी की है जिसमें जी.एस.टी. के लागू होने के बाद अधिकतम मूल्य तय किया गया है। 

अधिकतम मूल्य से कम होगी एम.आर.पी. 
एन.पी.पी.ए. ने सभी दवाई उत्पादकों को निर्देश दिए हैं कि दवाइयों पर एम.आर.पी. उनके द्वारा तय किए अधिकतम मूल्य से कम होगा। इस पर केवल जी.एस.टी. चार्ज किया जाएगा। देश में एन.पी.पी.ए. द्वारा निर्धारित की गई अधिकतम कीमत से अधिक दवाइयां अब देश में नहीं बेची जाएंगी। 

इन दवाइयों की अब यह होगी कीमत
कैंसर में इस्तेमाल होने वाली ट्रैस्टूजूमैब इंजैक्शन की कीमत 54,582 रुपए होगी। लीवर कैंसर में इस्तेमाल होने वाली पैगीलेटिड दवाई 14,195 रुपए में मिलेगी।  इसी तरह दिमाग के कैंसर में इस्तेमाल होने वाले टैमोजोलोमिड कैप्शूल की कीमत 4,254 रुपए तय की गई। कैंसर में उपयोग होने वाले जैमसिटेबिन पाऊडर की कीमत 4,813 निर्धारित की गई है। पागलपन के दौरान लिमोफोमा मैंटल सैल को नियंत्रित करने वाले बोरटैजोमिब पाऊडर की कीमत 11,160 रुपए तय की गई। टी.बी. बीमारी होने पर इस्तेमाल होने वाला कैबरियोमीसियल इंजैक्शन की कीमत 314 रुपए तय की गई है।  इसी तरह एच.आई.वी. से बचाव के लिए कंबीनेशन में दी जाने वाली दवाई अबैकावीर की कीमत 42 रुपए है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News