लाहौल-स्पीति ने ओढ़ा Snow Blanket, -10 डिग्री लुढ़का तापमान

punjabkesari.in Thursday, Mar 05, 2020 - 07:08 PM (IST)

केलांग (ब्यूरो): पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होते ही वीरवार को लाहौल-स्पीति में मौसम ने अचानक करवट बदली और समूची घाटी को बर्फ  की सफेद चादर ने ढक दिया। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद भारी बर्फबारी की आशंका को देखते हुए प्रशासन तथा घाटी के लोगों ने खाद्य सामग्री तथा जरूरी सामान का स्टॉक जमा करना शुरू कर दिया है। वीरवार को घाटी में तापमान माइनस 10 डिग्री सैल्सियस तक लुढ़क गया है, जिससे पेयजल की पाइपें भी जाम हो गई हैं।

वीरवार शाम तक उदयपुर, केलांग, जहालम, मालंग, तेलंगबे, यंगरंग, कोलोंग, गोंदला, सिस्सू व कोकसर में 3 इंच बर्फ बारी दर्ज की गई। घाटी की तमाम ऊंची पहाडिय़ों थोसा, लेडी ऑफ  केलांग, घेपन पीक, गौशाल तथा सरो गोह और नीलकंठ की पर्वत शृंखलाओं ने सफेद चादर ओढ़ ली है। बर्फबारी के चलते किसानों में भी आगामी सीजन में भरपूर फसल की उम्मीद जग गई है।

एसडीएम केलांग अमर नेगी ने बताया कि प्रशासन ने तमाम विपरीत परिस्थितियों से निपटने की तैयारी कर ली है। उन्होंने गोंदला, खंगसर, सिस्सू तथा कोकसर पंचायत के लोगों से अपील की है कि वे खराब मौसम के चलते सतर्कता बरतें और किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा व घटना की स्थिति में जिला आपदा प्रबंधन परिचालन केंद्र के टोल फ्री नंबर 1077 पर सूचित करें। उन्होंने खराब मौसम को देखते हुए 2 दिनों तक रोहतांग की तरफ  आवागमन न करने तथा घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Related News