शिमला के युवक ने योनो रमी पर उड़ाए 10 लाख

punjabkesari.in Monday, Apr 29, 2024 - 07:49 PM (IST)

ऑनलाइन गेम्स में बच्चे डूबो रहे माता-पिता की गाढ़ी कमाई
शिमला (संतोष):
रातों-रात अमीर बनने के चक्कर में और आसानी से पैसा कमाकर करोड़पति बनने की चाह जहां हर किसी की प्रबल हो उठी है। वहीं इसके चक्कर में युवा पीढ़ी के साथ अब बच्चे भी इसके शिकार बनने लगे हैं। इससे न केवल माता-पिता की गाढ़ी कमाई को वह डूबो रहे हैं अपितु मानसिक अवसादों के भी शिकार हो रहे हैं। ऑनलाइन गेमिंग योनो रमी, तीन पत्ती के अलावा कई ऐसी गेम्स हैं जिसमें युवा पीढ़ी तो क्या बुजुर्ग व बच्चे भी इसमें अपना भाग्य आजमाने लगे हैं और यही कारण है कि युवा व बच्चे अपने माता-पिता की गाढ़ी कमाई इसमें डूबो रहे हैं। हाल ही में शिमला के एक 18 वर्ष के युवा ने योनो रमी पर पैसे कमाने के चक्कर में 10 लाख रुपए लुटा दिए हैं।

ऑनलाइन गेम्स के चक्कर में न केवल पैसे, अपितु अपराधी भी बन रहे युवा
पिछली कुछ वारदातों पर नजर दौड़ाई जाए तो पता चलता है कि बच्चों ने न केवल अपने माता-पिता की जमापूंजी इन गेम्स के माध्यम से लुटा डाली है अपितु ऑनलाइन गेम्स में पैसे हारने और उसे वापस पाने की चाह में युवा अपराधी तक बन गए हैं।

-सोलन में एक बच्चे ने ऑनलाइन गेम खेलते हुए अपने माता-पिता के 1.40 लाख रुपर लुटा दिए।

-मंडी जिला के धर्मपुर में ऑनलाइन गेम खेलते हुए एक बच्चे ने 1.12 लाख रुपए खर्च कर डाले।

-नूरपुर क्षेत्र के 2 लड़कों ने ऑनलाइन गेम खेलते हुए डेढ़ लाख से अधिक पैसे गंवा दिए। गेम खेलते हुए आए मैसेज पर एक ने 50 हजार तो दूसरे ने 1 लाख रुपए उड़ा दिए।

-सोलन में ऑनलाइन गेम में 10 लाख रुपए हारने के बाद एक युवक ने डिलीवरी ब्वॉय बनकर चाकू की नोक पर लूटपाट का प्रयास किया और सोलन पुलिस ने उसे बाद में मोहाली से धर दबोचा।

अभिभावकों की मांग, सोशल साइट पर न डालें पैसे जीतने वालों की पोस्ट
अभिभावकों का कहना है कि लोग भी ऐसे बच्चों व युवाओं की पोस्टों को सोशल मीडिया पर न डालें, जिसने पैसे जीते हों। ऐसे में अन्य बच्चों व युवाओं पर इसका विपरीत असर पड़ता है और वह भी अपना भाग्य आजमाने और आसानी से पैसे कमाने के चक्कर में ऑनलाइन गेम्स को महत्व देते हैं जिससे न केवल वह इस ओर आकर्षित होकर अपनी पढ़ाई से दूर होते हैं अपितु मानसिक अवसादों से भी जूझते हैं। शिमला जन विकास मंच के संंयोजक सेवानिवृत्त इंजीनियर सुभाष वर्मा, नारायण दास, जीवन ठाकुर, राकेश, सुंदरलाल, सत्या देवी, सुविधा वर्मा, विमला देवी व कमलेश आदि ने कहा कि जब सोशल साइटों पर बच्चे ऐसे किसी विजेता को देखते हैं जिन्होंने किसी ऑनलाइन गेम में पैसे जीते हैं तो अन्य भी इससे आकर्षित होते हैं। इसलिए ऐसी किसी भी प्रकार की पोस्ट सोशल साइटों पर नहीं डालनी चाहिए।

बच्चों की करवाएं काऊंसलिंग : गांधी
एस.पी. शिमला संजीव गांधी ने कहा कि वैसे तो पुलिस समय-समय पर लोगों को जागरूक बनाती है, लेकिन अभिभावकों को भी अपने बच्चों की गतिविधियों पर नजर रखनी चाहिए। ऐसी किसी भी स्थिति पर तुरंत उनकी काऊंसलिंग करवानी चाहिए ताकि वह किसी बड़ी चूक से बच सकें।

मानसिक तनाव से बढ़ता है डिप्रैशन, इसलिए संभल जाएं अभिभावक : डा. दिनेश
आई.जी.एम.सी. शिमला के मनोचिकित्सा विभाग के एच.ओ.डी. डा. दिनेश दत्त शर्मा ने ऑनलाइन गेमिंग के चक्कर में मानसिक तनाव बढ़ जाता है, जिससे युवा डिप्रैशन में जाते हैं। ऐसे में कई बार डिप्रैशन से छुटकारा पाने के लिए वह नशे के चंगुल में भी फंस जाते हैं। इसलिए खासतौर पर युवा इससे दूर रहें। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन गेमिंग के चक्करों को छोड़कर लोग अपने सामाजिक सरोकार को बढ़ाएं और अभिभावक अपने बच्चों से बात करें, उनके साथ समय व्यतीत करें और बच्चों व युवाओं के बारे में जानने का प्रयास करें। यदि कुछ अप्रत्याशित या संदेहास्पद लगता है तो तुरंत स्थिति को संभालें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News