​शिमला में राष्ट्रपति ने लिया देवी-देवताओं का आशीर्वाद, आज दिल्ली लौटेंगी, 9 मई से 5 दिन रहेगा यैलो अलर्ट, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, May 07, 2024 - 11:41 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के राजधानी शिमला के दौरे के दौरान मंगलवार को अति व्यस्ततम शैड्यूल के दौरान उन्होंने संकट मोचन मंदिर और मां तारा देवी के मंदिर में शीश नवाया और पूजा-अर्चना की। मां तारा के दर पर जाने वाली वह पहली राष्ट्रपति हैं जबकि संकट मोचन मंदिर में दूसरी राष्ट्रपति रहीं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने हिमाचल दौरे में प्रमुख धार्मिक स्थल संकट मोचन व तारादेवी मंदिर का दौरा किया और वहां पूजा-अर्चना की। उनके साथ परिवार के अन्य सदस्य भी रहे, जबकि राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल भी उपस्थित रहे। प्रदेश में मंगलवार को सुबह से खिली चटक धूप के कारण जहां मैदानी इलाकों में गर्मी ने खूब अहसास करवा दिया है, वहीं दूसरी ओर राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में वर्षा का दौर चला हुआ है। मंगलवार को राजधानी शिमला सहित अधिकांश हिस्सों में खूब धूप खिली। हालांकि शाम के समय बादलों ने आसमान पर डेरा डाला। पिछले 24 घंटों में राज्य के अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की वर्षा हुई, जिसमें कुमारसैन में 15.4, शिलारू में 4.6, ठियोग में 2, भुंतर में 1.8, कोटखाई में 1.2 व नारकंडा में 0.5 मिलीमीटर वर्षा हुई है।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

राष्ट्रपति ने संकटमोचन व मां तारा देवी के दर नवाया शीश, आज दिल्ली लौटेंगी
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के राजधानी शिमला के दौरे के दौरान मंगलवार को अति व्यस्ततम शैड्यूल के दौरान उन्होंने संकट मोचन मंदिर और मां तारा देवी के मंदिर में शीश नवाया और पूजा-अर्चना की। मां तारा के दर पर जाने वाली वह पहली राष्ट्रपति हैं जबकि संकट मोचन मंदिर में दूसरी राष्ट्रपति रहीं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने हिमाचल दौरे में प्रमुख धार्मिक स्थल संकट मोचन व तारादेवी मंदिर का दौरा किया और वहां पूजा-अर्चना की। उनके साथ परिवार के अन्य सदस्य भी रहे, जबकि राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल भी उपस्थित रहे।

आज कुछ स्थानों पर हो सकती है बारिश, कल से 5 दिन रहेगा यैलो अलर्ट
प्रदेश में मंगलवार को सुबह से खिली चटक धूप के कारण जहां मैदानी इलाकों में गर्मी ने खूब अहसास करवा दिया है, वहीं दूसरी ओर राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में वर्षा का दौर चला हुआ है। मंगलवार को राजधानी शिमला सहित अधिकांश हिस्सों में खूब धूप खिली। हालांकि शाम के समय बादलों ने आसमान पर डेरा डाला। पिछले 24 घंटों में राज्य के अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की वर्षा हुई, जिसमें कुमारसैन में 15.4, शिलारू में 4.6, ठियोग में 2, भुंतर में 1.8, कोटखाई में 1.2 व नारकंडा में 0.5 मिलीमीटर वर्षा हुई है।

पंजाब-आरसीबी मैच की टिकट खरीदने को लगी काऊंटर पर भीड़
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में 9 मई को पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के बीच खेले जाने वाले आई.पी.एल. टी-20 मुकाबले के लिए मंगलवार को मैच टिकट की ऑफलाइन बिक्री शुरू हुई। स्टेडियम के मुख्य द्वार पर स्थित 2 काऊंटर पर टिकट खरीदने के लिए क्रिकेट प्रेमियों की भीड़ भी जुटी। काऊंटर सुबह 11 बजे खुलना था, लेकिन सुबह 10 बजे से पहले ही टिकट खरीदने के लिए क्रिकेट प्रेमियों की भीड़ जुटना शुरू हो गई। इस मैच की सबसे सस्ती टिकट 2500 रुपए से शुरू हुई, लेकिन जैसे-जैसे भीड़ बढ़ती गई टिकट दाम 3 हजार रुपए तक पहुंच गया।

सीएम सुक्खू बोले-हिमाचल के हितों को किसी भी कीमत पर बिकने नहीं दिया जाएगा
हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने रामपुर के निरथ नामक स्थान में हिमाचल किसान सभा द्वारा आयोजित लुहरी परियोजना प्रभावित किसानों के सम्मेलन में हिस्सा लिया। इस मौके पर लोक निर्माण मंत्री एवं मंडी लोकसभा हलके से कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य सिंह भी मौजूद रहे। इस दौरान परियोजना प्रभावितों की विभिन्न मांगों एवं समस्याओं पर चर्चा हुई। मुख्यमंत्री ने निरथ पहुंचते ही सबसे पहले प्राचीन सूर्य नारायण मंदिर में जाकर माथा टेका और आशीर्वाद लिया।

HPBOSE: 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित, नादौन की छात्रा रिधिमा शर्मा ने 99.86% अंक लेकर किया टॉप
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है जोकि 74.61 प्रतिशत रहा है। हमीरपुर जिला के गवर्नमैंट गर्ल्स सीनियर सैकेंडरी स्कूल नादौन की छात्रा रिधिमा शर्मा ने 700 में 699 (99.86%) अंक लेकर पूरे प्रदेश में टॉप किया है। वहीं दूसरे स्थान पर कांगड़ा जिला के न्यूगल मॉडल पब्लिक सीनियर सैकेंडरी भवारना की छात्रा कृतिका शर्मा रही है। कृतिका शर्मा ने 700 में 698 (99.71%) अंक हासिल किए हैं।

Una Fire Incident: रामपुर बेला में आग की भेंट चढ़ी 49 झुग्गियां, 10 लाख रुपए का नुक्सान
ऊना जिला के तहत स्थानीय पुराना होशियारपुर रोड पर रामपुर बेला में प्रवासी मजदूरों की दर्जनों झुग्गियां आग की भेंट चढ़ गईं। जब झुग्गियों में आग ली तो चारों ओर चीखोपुकार मच गई। आग लगने के समय अधिकतर प्रवासी काम पर गए हुए थे जोकि सूचना मिलने पर तुरंत मौके पर पहुंचे और आग बुझाने में जुट गए, वहीं कुछ प्रवासी झुग्गियों से सामान निकाल कर दूर ले गए। आग लगने के बाद आसपास के खेतों में काम कर रहे किसान भी आग बुझाने के लिए मौके पर पहुंच गए।

नंदपुर व थड़ा में भीषण अग्निकांड, 418 कनाल भूमि पर लगी गेहूं की फसल जलकर राख
ऊना जिला के उपमंडल अम्ब के तहत नंदपुर और पंजोआ के थड़ा हुए अग्निकांड में करीब 418 कनाल भूमि में खड़ी गेहूं की फसल जलकर नष्ट हो गई, जिसके चलते किसानों को काफी नुक्सान हुआ है। जानकारी के अनुसार नंदपुर में 400 कनाल भूमि पर लगी गेहूं की फसल में आग लग गई। बताया जा रहा है कि नंदपुर में अचानक एक खेत से धुआं उठता देख आसपास काम कर रहे किसानों में हड़कंप मच गया। देखते ही देखते खेतों में आग की लपटें उठने लगीं और आग ने गेहूं की फसल को अपनी चपेट में ले लिया।

जयराम ने कसा तंज, बोले-खोखले वायदों की गठरी उठाए वोट मांगते फिर रहे सीएम सुक्खू
पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने सुक्खू सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य सरकार को 15 माह के कार्यकाल में अपनी ही गारंटियां याद नहीं आईं लेकिन जैसे ही चुनाव नजदीक आ रहे हैं, इन्होंने महिलाओं को फिर से गुमराह करने के लिए 1500 रुपए के लिए फार्म भरने का झांसा देना शुरू कर दिया है। जयराम ने तंज कसते हुए कहा कि सीएम सुक्खू जैसे ही चुनाव की घंटी बजी वैसे ही खोखले वायदों की गठरी उठाए जगह-जगह वोट मांगते फिर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सुक्खू सरकार की तो यह भी एक गारंटी थी कि पशुपालकों से 2 रुपए किलो के हिसाब से गोबर खरीदेगी।

गाहर सड़क बंद करने पर फूटा ग्रामीणों का गुस्सा, डीसी ऑफिस के बाहर किया प्रदर्शन
गाहर पंचायत घर के समीप सुइरोपा के पास स्थानीय व्यक्ति द्वारा गाहर सड़क को बंद करने पर पंचायत के सैंकड़ों लोगों ने डीसी कार्यालय के बाहर रोष व्यक्त किया। सड़क बंद होने से लोगों व स्कूल जाने वाले छात्रों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। लोगों ने डीसी कुल्लू तोरुल एस. रवीश को ज्ञापन सौंपकर जल्द से जल्द सड़क बहाल करने की मांग की।

देश में विपक्ष के पास न नेता, न नीयत और न ही नेतृत्व : दीया कुमारी
राजस्थान की उपमुख्यमंत्री एवं नाहन की नातिन दीया कुमारी ने सतीवाला में पन्ना प्रमुख सम्मेलन में कहा कि राजस्थान से तो हमने कांग्रेस को साफ कर दिया है और अब वहां की जनता बहुत खुश भी है लेकिन अब क्या करें, हिमाचल में गलती हो गई और यहां गलत सरकार आ गई। उन्होंने आरोप लगाया कि यह सनातन व महिला विरोधी सरकार आ गई। ऐसे लोग सरकार में आ गए जिन्होंने प्रभु श्रीराम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह तक का बहिष्कार कर दिया। जो प्रभु श्रीराम को नहीं मानते, उन्हें वोट भी नहीं देना चाहिए।

HPBOSE: 8 विषयों की अध्यापक पात्रता परीक्षा का शैड्यूल जारी, 8 मई से करें ऑनलाइन आवेदन
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 8 विषयों की अध्यापक पात्रता परीक्षा का शैड्यूल जारी कर दिया है। परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 8 मई से शुरू होगी तथा आवेदन की अंतिम तिथि 28 मई है। विलम्ब शुल्क के साथ 29 से 31 मई तक आवेदन होगा। ऑनलाइन आवेदनों में शुद्धि 1 से 3 जून तक होगी। वहीं परीक्षा से 4 दिन पहले एडमिट कार्ड बोर्ड की वैबसाइट से डाऊनलोड किए जा सकेंगे। जनरल और इसकी सब कैटागरी के अभ्यर्थियों के लिए 800 रुपए व एससी, एसटी, ओबीसी, पीएचएच अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए तथा विलम्ब शुल्क 300 रुपए होगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News