Shimla: संजौली में अवैध मस्जिद को तोड़ने की मांग को लेकर विभिन्न संगठनों का प्रदर्शन

punjabkesari.in Sunday, Sep 01, 2024 - 11:43 PM (IST)

शिमला (अम्बादत्त शर्मा): राजधानी शिमला के उपनगर संजौली में रविवार को शिमला के विभिन्न संगठनों, आम जनताओं व भाजपा व कांग्रेस के हजारों लोगों ने संजौली में बनी अवैध मस्जिद का घेराव किया। कांग्रेस पार्षद नरेंद्र ठाकुर के नेतृत्व में प्रदर्शनकारियों ने मस्जिद को अवैध बताते हुए प्रशासन से इसे तोड़ने की मांग की। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि शिमला में बाहरी राज्य से आ रहे विशेष समुदाय के लोगों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है और वे हिंदू समाज को डराने-धमकाने का काम कर रहे हैं। लोगों ने शहर में रेहड़ी-फड़ी लगाने वाले बाहरी राज्यों के लोगों की पुलिस वैरीफिकेशन की भी मांग की। लोगों ने आरोप लगाए हैं कि अवैध रूप से बनी मस्जिद में सैंकड़ो की तादाद में लोग रह रहे हैं।

भट्टाकुफ्फर वार्ड के पार्षद नरेंद्र ठाकुर ने बताया कि शुक्रवार को मल्याणा में मुस्लिम समुदाय के चार-पांच लोगों ने दुकानदार के साथ मारपीट की थी, जिसके बाद दुकानदार ने इन लोगों के खिलाफ ढली थाना में मामला दर्ज करवाया था। धरने पर बैठे लोगों के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए जिला प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची। इस दौरान डीसी शिमला अनुपम कश्यप, एसपी शिमला, एसडीएम, एमसी कमीशनर आदि ने मौके पर लोगों की बता सुनी और आश्वासन देकर विवाद को शांत करवाया। संजौली में बनी कथित तौर पर अवैध मस्जिद के बाहर धरना प्रदर्शन कर रहे लोगों ने हनुमान चालीसा का पाठ किया जिसकी आवाज पूरे संजौली शहर में गूंजी। लोगों ने प्रशासन से मांग की है कि यदि एक सप्ताह में अवैध रूप से बनी मस्जिद को नहीं हटाया तो दोबारा मस्जिद का घेराव किया जाएगा।

संजौली, ढली, मल्याणा, भट्टाकुफ्फर में नहीं बैठने दिए ये लोग
स्थानीय लोगों ने रविवार को शिमला में अपना कारोबार करने वाले व्यापारियों को अपना सामान नहीं बेचने दिया। स्थानीय लोगों ने ढली, संजौली, मल्याणा, भट्टाकुफ्फर आदि जगह पर अपने छब्बे लगाने वाले विशेष समुदाय के लोगों को हटाया तथा चेतावनी दी है कि दोबारा इन जगह पर अपना सामान न बेचें।

मस्जिद के ऊपर की 3 मंजिलें अवैध
एमसी कमिश्नर ने बताया कि इमारत वक्फ बोर्ड की जमीन पर है। मस्जिद की 3 मंजिलें अवैध हैं। मामला अभी नगर निगम कोर्ट में विचाराधीन है। मामला कोर्ट में जाने के बाद से इमारत में कोई कंस्ट्रक्शन नहीं हुआ है। एक वॉशरूम बनाया गया जिसे तुरंत तोड़ दिया गया।

शनिवार को एमसी कोर्ट लगाया जाए मामला
प्रदर्शनकारियों का कहना है कि शनिवार को एमसी कोर्ट लगाया जाता है। लिहाजा आगामी शनिवार को इस मामले पर सुनवाई हो और अवैध मस्जिद को गिराया जाए। इसके अलावा बीते रोज मल्याणा में हुए मारपीट मामले में आरोपियों के खिलाफ धारा 307 के तहत मुकद्दमा चलाने की मांग की गई है।

कानून के अनुरूप होगी कार्रवाई : एसपी
मौके पर पहुंचे एसपी शिमला संजीव कुमार गांधी ने लोगों को आश्वासन दिया कि कानून के अनुरूप कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि असामाजिक तत्वों को पनपने नहीं दिया जाएगा। मारपीट के मामले में अटैंप्ट टू मर्डर की धारा के तहत मामला दर्ज किया जाएगा। मामले की जांच एएसपी रतन नेगी करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News