राष्ट्रपति चुनाव को हिमाचल से मिले 69 वोट, एस.ओ.एस. दसवीं काक्षा के नतीजे घोषित, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Monday, Jul 18, 2022 - 11:33 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद राष्ट्रपति को लेकर हिमाचल प्रदेश विधानसभा के डा. वाई.एस. परमार पुस्तकालय कक्ष में बैलेट पेपर हुए चुनाव के लिए 69 वोट पड़े। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा राज्य मुक्त विद्यालय के माध्यम से मार्च 2022 में संचालित करवाई गई दसवीं कक्षा की परीक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

बेटी से दुष्कर्म करने पर पिता को मिला कठोर दंड
विशेष न्यायाधीश (पोक्सो) मंडी की अदालत ने नाबालिगा के साथ दुष्कर्म करने के दोषी पिता को विभिन्न धाराओं में कारावास की सजा के साथ जुर्माने की सजा सुनाई है। जिला न्यायवादी मंडी कुलभूषण गौतम ने बताया कि पीड़िता की मां ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाई थी कि 4 अप्रैल, 2020 को उसकी बेटी ने बताया कि लगभग एक माह पहले पिता ने उसके साथ दुष्कर्म किया और धमकाया कि अगर उसने यह बात किसी को बताई तो वह उसे जान से मार देगा। 

हिमाचल विधानसभा में राष्ट्रपति पद के लिए पड़े 69 वोट
देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद राष्ट्रपति को लेकर हिमाचल प्रदेश विधानसभा के डा. वाई.एस. परमार पुस्तकालय कक्ष में बैलेट पेपर हुए चुनाव के लिए 69 वोट पड़े। मतदान सुबह 10 बजे से शुरू हुआ सायं 5 बजे हुआ। इसमें मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार व नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्रिहोत्री सहित पक्ष-विपक्ष के सभी 68 विधायकों ने वोट डाला। 

इंदु गोस्वामी राज्यसभा उपसभापति पैनल के लिए नियुक्त
हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा सांसद इंदु गोस्वामी को राज्यसभा उपसभापति पैनल के लिए नियुक्त किया गया है। वह राज्यसभा के सभापति (उपराष्ट्रपति) और उपसभापति की अनुपस्थिति में सदन को चलाएगी। यानि राज्यसभा पैनल के सदस्यों का काम सदन में सभापति और उपसभापति की अनुपस्थिति में सदन को चलाना होता है।

अग्निवीर भर्ती: युवाओं में क्रेज, अब तक 25 हजार ने किया अप्लाई
सेना में अग्निपथ योजना को लेकर कांगड़ा-चम्बा के युवाओं ने खासा उत्साह दिखाया। अब तक 25 हजार से अधिक युवा आवेदन कर चुके  हैं। भर्ती रैली कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर में 11 सितम्बर से 24 सितम्बर तक आयोजित की जाएगी। 

एस.ओ.एस. दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा राज्य मुक्त विद्यालय के माध्यम से मार्च 2022 में संचालित करवाई गई दसवीं कक्षा की परीक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। इस परीक्षा में कुल 4641 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी जिनमें से 2546 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए। 

31 को होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए 20 जुलाई से होंगे एडमिट कार्ड डाऊनलोड
सिविल सेवा परीक्षा (प्रारंभिक और प्रधान) की निशुल्क कोचिंग में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी 20 जुलाई से एडमिट कार्ड/हॉल टिकट डाऊनलोड कर सकते हैं। अभ्यर्थियों द्वारा जिस समर्थ पोर्टल पर पंजीकरण तथा आवेदन किया था, उसी पोर्टल पर अपने यूजर आई.डी. और पासवर्ड से लॉग इन करके एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

एशियन हैंडबाल चैम्पियनशिप में खेलेंगी अंजलि और पायल
ग्रीस में हुई महिला हैंडबाल प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व कर लौटी गिरीपार क्षेत्र के पभार गांव की दो बेटियों अंजलि ठाकुर और पायल का ग्रामीणों ने ढोल-नगाड़ों और फूलमालाएं पहना कर स्वागत किया। अंजलि और पायल ने कहा कि वे बेहतर प्रदर्शन कर देश के लिए मैडल जीतना चाहती हैं। 

शूलिनी विश्वविद्यालय में डी.एस.टी.-स्तुति प्रशिक्षण 21 से
शूलिनी यूनिवॢसटी, पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ में सैंट्रल इंस्ट्रूमैंटेशन लैब (सी.आई.एल.) में परिष्कृत विश्लेषणात्मक इंस्ट्रूमैंटेशन सुविधा (एस.ए.आई.एफ.) के सहयोग से 21 से 27 जुलाई तक विश्वविद्यालय परिसर में जैव प्रौद्योगिकी तकनीकों पर प्रशिक्षण सत्र की मेजबानी की जाएगी। 

वार्षिक परीक्षाओं की डेटशीट जारी
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) ने एम.पीएड./एम.ए. शारीरिक शिक्षा प्रथम व द्वितीय वर्ष की वार्षिक परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। डेटशीट के अनुसार यह परीक्षाएं 30 जुलाई से शुरू होंगी और 11 अगस्त तक चलेंगी। इसके अलावा विश्वविद्यालय ने विभिन्न डिप्लोमा कोॢसज की द्वितीय सैमेस्टर रैगुलर व प्रथम रि-अपीयर परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर दी है। 

कोरोना ने बढ़ाई चिंता, 24 घंटे में 564 लोग कोरोना पॉजिटिव
हिमाचल में कोरोना ने फिर चिंता बढ़ा दी है। इन दिनों कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ौतरी हो रही है। बीते 24 घंटे के अंदर कोरोना के 564 नए पॉजिटिव मामले आए हैं। संक्रमितों में बिलासपुर 12, चम्बा 63, हमीरपुर 49, कांगड़ा 115, किन्नौर 15, कुल्लू 32, लाहौल-स्पीति 15, मंडी 100, शिमला 100, सिरमौर 22, सोलन 22 व ऊना के 19 मरीज शामिल हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News