Shimla: ISBT प्रबंधन का बिजली-पानी काटेगा नगर निगम, इतने लाख की करनी है रिकवरी

punjabkesari.in Friday, Aug 30, 2024 - 11:34 AM (IST)

शिमला, (बंदना): नगर निगम आई. एस. बी.टी. टूटीकंडी प्रबंधन का लंबित प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान नहीं करने पर बिजली पानी काटने जा रहा है। निगम सदन में सभी पार्षदों ने मामले पर नियमों के तहत उचित कार्रवाई की मांग की है। वीरवार को मेयर सुरेंद्र चौहान की अध्यक्षता में हुए निगम सदन की बैठक में पार्षद राम रत्न वर्मा ने नगर निगम को प्रापर्टी टैक्स नहीं देने वाले बड़े डिफाल्टरों पर कार्रवाई का मामला उठाया।

इसमें आई.एस.बी.टी. से निगम को 6 करोड़ 33 लाख रुपए की रिकवरी करनी है। इसको लेकर सख्त कार्रवाई की मांग की गई। नगर निगम आयुक्त भूपेंद्र अत्री ने सदन को अवगत करवाया कि आई. एस. बी.टी. प्रबंधन को 6 करोड़ 33 लाख रुपए का डिमांड नोटिस भेजा गया है। इसमें प्रशासन ने भुगतान नहीं करने पर बिजली-पानी काटने का हवाला भी दिया है। आयुक्त ने बताया कि प्रबंधन की ओर से एक महीने का समय मांगा है जो 31 अगस्त को पूरा हो रहा है। इस पर सभी पार्षदों ने तय समय के बाद भी भुगतान बिजली-पानी काटने नहीं करने पर की कार्रवाई की मांग सदन में उठाई।

इसके अलावा आई.एस.बी.टी. पार्किंग में बिना अनुमति गतिविधियां की गई लेकर भी नगर निगम जारी किया है। पार्किंग फ्लोर में निजी दिया गया है। कमर्शियल हैं। इसको ने नोटिस के अंतिम अस्पताल खोल जिसकी अनुमति नगर निगम से नहीं यह नियमों से भी ली गई है और बाहर है। इसके अलावा आई.एस.बी.टी . में अवैध तरीके से कई दुकानें भी खोली गई है। इसको लेकर भी निगम ने नोटिस भेजा है। निगम सदन में मामले पर चर्चा करते हुए गठित कमेटी को इसी सप्ताह मौके पर जाकर निरीक्षण कर रिपोर्ट नगर निगम को सौंपने के निर्देश दिए हैं।

इसके बाद निगम इस मामले पर नियमों के तहत बिजली पानी काटने को लेकर कार्रवाई करेगा। मेयर सुरेंद्र चौहान ने कहा कि नगर निगम को प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान नहीं करने वालों पर निगम कार्रवाई कर रहा है। टैक्स निगम की आय का प्रमुख स्त्रोत है। ऐसे में डिफाल्टरों पर उचित कार्रवाई करने के निर्देश मेयर ने अधिकारियों को दिए।

बैठक में यह भी लिए फैसले

कृष्णानगर वार्ड में लव-कुश चौक के पास बनै पुरानै टायलेट को गिराकर इससे स्थान पर 12 लाख 21 हजार की लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बचेजिम रूम बनाने को मंजूरी प्रदान की गई। कनलोग वार्ड में जांच कल वाणा से सी.पी.आर.आई. तक बरसात के कारण क्षतिग्रस्त हुई सड़क की मुस्म्मत के लिए 15 लाख के एस्टीमेट की मंजूरी दी गई। नगर निगम शिमला की वास्तुकार शाखा में 19 लाख 84 हजार रुपए की लागत से होगी मुरम्मत। कृष्णानगर वार्ड के अंतर्गत मैट्रोपोल के पास कार पार्किंग व्यावसायिक परिसर की मुरम्मत के लिए 15 लाख 53 हजार रुपए के एस्टीमेट को मंजूरी दी गई। नगर निगम शिमला द्वारा आबंटित की गई दुकानो-स्टालो के असल पट्टाधारियो की मृत्यु उपरान्त निगम सम्पतियों का उनके कानूनी वारिसों के नाम निद्यमितिकरण करने के मामले को भी स्वीकृति प्रदान की गई।

पार्किंग को लेकर भाजपा पार्षदों ने सदन का किया घेराव, सरकारी विभाग को पार्किंग देने के मामले पर गर्माया सदन 

पंथाघाटी की पार्षद कुसुम ठाकुर ने वार्ड में निगम की पार्किंग की सरकारी विभागको देने को लेकर विरोध जताया। इसको लेकर भाजपा पार्षदों ने मेयर का घेराव कर पार्किंग स्थानीय लोगों को देने की माग उदाई। नगर निगम की ओर से 2023 में पार्किंग सरकारी विभाग को तीन साल के लिए दी गई है। जिसका स्थानीय पार्षद विरोध कर रही है। पार्षद द्वारा नगर निगम से इस पार्किंग में एक फ्लोर स्थानीय लोगों की देने की माग की गई। आयुक्त ने सदन को अवगत करवाया कि पार्किंग 2026 तक विभाग को दी गई है। 

विभाग से पश्चार कर एक फ्लोर निगम को देने की मांग की गई थी। जिस पर विभाग ने अपनी अनुमति दे दी है। पार्षद ने कहा कि उन्हें पार्किंग का टॉप फ्लोर चाहिए इसमें अधिक वाहनों को पार्क करने की क्षमता है, जबकि विभाग द्वारा नीचला फ्लोर दिया गया है। इसमें केवल 5 ही वाहन पार्क होते हैं। इसको लेकर भाज्या पार्षदे ने मामले को उलझाने की मांग की। मेयर ने अधिकारियों को मौके पर जाकर एक पलोर स्थानीय लोगों को देने के निर्देश दिए है। भाजपा पार्षदों के विरोध से थोड़ी देर के लिए सदन गर्माया रहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News