Shimla: सीएम के प्रधान सलाहकार गोकुल बुटेल ने छोड़े अपने सभी वेतन व भत्ते, लेंगे 1 रुपया वेतन

punjabkesari.in Saturday, Aug 24, 2024 - 09:14 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में सीएम के प्रधान सलाहकार आईटी गोकुल बुुटेल ने अपने वेतन व भत्ते छोड़े हैं। उन्होंने अपने वेतन व भत्ते गत 1 जनवरी, 2024 से छोड़ रखे हैं तथा वह प्रतिमाह अब एक रुपए प्रतिमाह वेतन ले रहे हैं। बुटेल के आग्रह पर सरकार की ओर से सामान्य प्रशासन विभाग ने इसको लेकर आदेश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि बुटेल 1 जनवरी, 2024 से 31 दिसंबर, 2024 तक 2.50 लाख के स्थान पर 1 रुपए प्रति माह वेतन या मानदेय लेंगे। गोकुल बुटेल ने गत वर्ष प्रदेश में आई आपदा को देखते हुए यह निर्णय लिया है। इसको लेकर बुटेल ने सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू को पत्र लिखा था तथा उनसे आग्रह किया था कि वह वेतन व भत्ते नहीं लेंगे। अपने पत्र में उन्होंने कहा कि सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपनी जमा पूंजी को डोनेट किया है।

वह सुक्खू टीम के समर्पित सदस्य होने के नाते उनसे प्रेरित होकर उन्होंने यह निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि आपदा के इस दौर में वह प्रदेश के लिए कुछ सहयोग करने की मंशा से उन्होंने 1 रुपए मासिक मानदेय लेने का फैसला लिया है। हाल ही में गोकुल बुटेल को कॉंग्रेस हाईकॉमन ने हरियाणा में अक्तूबर माह में आयोजित होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए वार रूम का प्रभारी नियुक्त किया है। इससे पहले भी कांग्रेस हाईकमान ने गोकुल बुटेल को कई महत्वपूर्ण जिमेदारियों पर नियुक्त किया था जिस पर वह हमेश खरा उतरे हैं।

सभी के लिए दिया संदेश
गोकुल बुटेल ने ऐसा कर प्रदेश में सबके लिए एक संदेश दिया है कि नेता भी फ्री में जनसेवा कर रहे हैं। इन दिनों प्रदेश में कर्मचारियों के डीए व एरियर की अदायगी का मुद्दा गर्माया हुआ है। कर्मचारी सरकार से डीए व एरियर की अदायगी की मांग कर रहे हैं। इसको लेकर सचिवालय में कर्मचारियों ने गेट मीटिंग की तथा नेताओं, मंत्रियों, विधायकों व अधिकारियों पर आरोप लगाए। इस दौरान गोकुल बुटेल ने वेतन व भत्ते छोड़कर एक संदेश दिया है कि नेता जनसेवा भी करते हैं। साथ ही ऐसा कर उन्होंने अन्य नेताओं व अधिकारियों को भी जनसेवा का संदेश दिया है।

वीरभद्र के समय में भी नहीं लेते थे भत्ते
गोकुल बुटेल पूर्व सीएम स्व. वीरभद्र सिंह के कार्यकाल में भी सीएम के प्रधान सलाहकार आईटी थे। इस दौरान उन्होंने 5 वर्ष में कोई भी भत्ते नहीं लिए। इस दौरान उन्होंने केवल अपना वेतन ही लिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News