प्रदेश के 10 जिलाें के 970 स्कूलों में सम्पर्क स्मार्टशाला योजना होगी शुरू

punjabkesari.in Friday, Apr 12, 2024 - 07:36 PM (IST)

शिमला (प्रीति): प्रदेश के 10 जिला के 970 स्कूलों में सम्पर्क स्मार्टशाला योजना शुरू की जा रही है। इसके तहत सरकारी स्कूलों के छात्रों को विज्ञान व गणित विषय नई तकनीक से पढ़ाया जाएगा। समग्र शिक्षा संपर्क संस्था के सहयोग से स्कूलों में यह योजना शुरू की जा रही है। 220 प्राइमरी और 750 अप्पर प्राइमरी स्कूलों में छात्र इस स्मार्टशाला में एलईडी के माध्यम से पढ़ाई करेंगे। पहले 750 स्कूलों में इस योजना को शुरू करने का फैसला लिया गया था, लेकिन अब इसमें 220 प्राइमरी स्कूलों को भी शामिल किया गया है। इस सैशन से इस योजना को शुरू किया जा रहा है।

इसके तहत स्कूलों में सैट टॉप बॉक्स को टीवी या एलईडी से कनैक्ट किया जाएगा। इसे चलाने के लिए इंटरनैट की आवश्यकता नहीं होगी। इसमें एनसीईआरटी और एससीईआरटी के सिलैबस के मुताबिक कंटैंट डाले गए हैं। लैसन प्लान, कांसैप्ट वीडियो, वर्कशीट, लाइव प्रैक्टीकल इस डिवाइज में मौजूद हैं, जो कनैक्ट करने पर टीवी या एलईडी की स्क्रीन में दिखाए जा सकेंगे। इसमें लैब में प्रैक्टीकल करते हुए वीडियो भी उपलब्ध हैं, ऐसे में छात्रों को लैब में प्रैक्टीकल करने में भी आसानी होगी। इस डिवाइज से छात्रों को कैसे पढ़ाना है, इस बारे 10 जिलों के शिक्षकों को ट्रेनिंग दे दी गई है।

सहायक चैटबोट्स का भी होगा इस्तेमाल
इसके अलावा अब स्कूलों में शिक्षक सहायक चैटबोट्स को भी शुरू किया जा रहा है। ये चैटबोट्स स्विफ्ट चैट एप पर उपलब्ध है। छात्र आर्टिफिशियल इंटैलीजैंट्स की मदद से व्हाट्सएप की तरह इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके जरिए छात्र कभी भी कहीं से भी और किसी भी फोन से अब तक पढ़ाए गए पाठ का अभ्यास कर सकते हैं। ये एक क्विज आधारित होगा, जिसमें वीडियो भी होगी। इसका इस्तेमाल शिक्षक लैसन पढ़ाने के लिए करेंगे।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News