समर वैकेशन वाले स्कूलों में 5 अप्रैल से शुरू होगा नया सैशन

punjabkesari.in Sunday, Mar 31, 2024 - 11:57 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): राज्य के समर वैकेशन वाले स्कूलों में 5 अप्रैल से नया सैशन शुरू हो रहा है। ऐसे में विभाग ने स्कूलों को पहली से आठवीं कक्षा की पढ़ाई को लेकर नई गाइडलाइन्स जारी की है। इसके तहत स्कूलों को महीने के शुरूआती 15 दिनों में हिंदी, अंग्रेजी तथा गणित विषय पर फोकस करने को कहा गया है। हर दिन शुरू के 2 घंटों में छात्रों को हिंदी, अंग्रेजी तथा गणित विषय की बुनियादी पढ़ाई करवानी होगी। 

शिक्षकों को लगातार जांचने होंगे छात्रों के लर्निंग आऊटकम 
सत्र के पहले ही दिन से स्कूलों को पढ़ाई शुरू करवानी होगी। शिक्षकों को भाषा तथा गणित विषय में छात्रों के अधिगम स्तर पर पिछले शैक्षणिक सत्र की एंडलैस असैसमैंट के आधार पर पहचानने को कहा गया है। इसके बाद छात्रों में सीखने में आई कमियों को पहचानने और इन्हीं के अनुसार निदानात्मक कदम उठाने के भी निर्देश दिए हैं। इसके अलावा शिक्षकों को लगातार छात्रों के लर्निंग आऊटकम जांचने होंगे। कमजोर छात्रों पर शुरू से ही फोकस किया जाएगा। 

अभिभावकों के साथ बैठक करेंगे शिक्षक
शिक्षक 30 दिनों के बाद अभिभावकों के साथ बैठक करेंगे, जिसमें छात्रों की उपलब्धियों को सांझा किया जाएगा। पढ़ाई में कमजोर छात्रों के साथ शिक्षक अधिक समय बिताएंगे और समझ के साथ पढ़ने वाले छात्रों को अन्य छात्रों की मदद के लिए प्रेरित करेंगे। मूल्यांकन के आधार पर शिक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि छात्र सीख रहे हैं और नियमित रूप से अगले स्तर में जा रहे हैं। गौरतलब है कि इन स्कूलों में 1 से 4 अप्रैल तक अवकाश रहेगा। 

स्कूलों में हैल्थ एंड वैलनैस पर इंट्रैक्टिव सत्र करवाने के निर्देश 
शिक्षा विभाग ने स्कूलों में हैल्थ एंड वैलनैस पर इंट्रैक्टिव सत्र आयोजित करवाने के निर्देश दिए हैं। इसमें छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य संबंधी अहम जानकारी दी जाएगी। इसमें संबंधित क्षेत्र के डाक्टर को बुलाने को कहा गया है, जो छात्र-छात्राओं को स्वस्थ रहने के टिप्स देंगे।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News