शिमला में बनेगा देश का पहला 15 स्टेशनों को जोड़ने वाला 14.13 किलोमीटर रोपवे

punjabkesari.in Friday, Mar 24, 2023 - 11:53 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में भारत का पहला 15 स्टेशनों को जोड़ने वाला 14.13 किलोमीटर का रोपवे बनेगा। शिमला इनोवेटिव अर्बन ट्रांसपोर्ट रोप-वे प्रोजैक्ट के कार्यान्वयन पर चर्चा को लेकर मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह एवं उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने शुक्रवार को महानिदेशक डाॅ. डीजे पांडियन के नेतृत्व में शिमला पहुंचे न्यू डिवैल्पमैंट बैंक के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ विशेष बैठक की। इस दौरान रोप-वे प्रोजैक्ट के कार्यों पर चर्चा की गई। 

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस परियोजना के लिए राज्य सरकार हर संभव सहायता करेगी। उन्होंने कहा कि नवम्बर, 2023 के अंत तक इस परियोजना के लिए बहुपक्षीय वित्तपोषण की मंजूरी में तेजी लाई जाए। ठाकुर सुखविंदर सिंह ने कहा कि प्रदेश के पर्यावरण के अनुकूल, स्वचछ और हरित परिवहन के लिए बड़े पैमाने पर विभिन्न योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लगभग 1546.40 करोड़ रुपए की परियोजना लागत के शिमला इनोवेटिव अर्बन ट्रांसपोर्ट रोप-वे प्रोजैक्ट के तहत 15 स्टेशनों को जोड़ने वाला रोप-वे नैटवर्क तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह शहरी रोपवे परियोजना दुनिया में अपनी तरह की दूसरी और भारत में पहली होगी।

सीएम ने कहा कि रोपवे एंड रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम डिवैल्पमैंट कार्पोरेशन ने इस परियोजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने में पर्याप्त प्रगति की है। इसका ड्रोन सर्वेक्षण पूरा हो चुका है और यातायात सर्वेक्षण 12 अप्रैल तक पूरा करने का लक्ष्य रक्षा गया है। उन्होंने कहा कि जियो-टैक परीक्षण और ईएसआईए अध्ययन प्रक्रिया अभी जारी है, जिसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट का कार्य 30 जून, 2023 तक पूरा होने की संभावना है। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने न्यू डिवैल्पमैंट बैंक द्वारा वित्तपोषित जल शक्ति विभाग की चल रही विभिन्न परियोजनाओं पर चर्चा की। बैठक में अध्यक्ष-सह प्रबंध निदेशक आरटीडीसी संजय गुप्ता, प्रधान सचिव परिवहन आरडी नजीम, निदेशक आरटीडीसी अजय शर्मा व मुख्य महाप्रबंधक रोहित ठाकुर मौजूद रहे। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News