शिमला : लोगों के लिए 23 अप्रैल से खुलेगा राष्ट्रपति निवास

punjabkesari.in Friday, Mar 31, 2023 - 11:20 PM (IST)

शिमला (राक्टा): राजधानी शिमला के साथ लगते पर्यटन स्थल मशोबरा स्थित 173 वर्ष पुराना राष्ट्रपति निवास आगामी 23 अप्रैल से आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अप्रैल माह में शिमला प्रवास पर आकर अधिकारिक रूप से इस ऐतिहासिक धरोहर को आम जनता के लिए खोले जाने की घोषणा करेंगी। यह जानकारी राष्ट्रपति के अतिरिक्त सचिव डाॅ. राकेश गुप्ता ने शुक्रवार को मशोबरा में आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि देश-विदेश से आने वाले पर्यटक निर्धारित प्रवेश शुल्क पर यहां भ्रमण कर सकेंगे। इसके तहत भारतीय नागरिकों के लिए 50 रुपए प्रति व्यक्ति और विदेशी नागरिकों के लिए 250 रुपए प्रति व्यक्ति प्रवेश शुल्क निर्धारित किया गया है। राष्ट्रपति निवास सोमवार, राजपत्रित अवकाश एवं राष्ट्रपति के आगमन के दौरान आम जनता के लिए बंद रहेगा। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए 30 जून, 2023 तक प्रवेश नि:शुल्क रखा जाएगा। बैठक में राष्ट्रपति सचिवालय की उपसचिव स्वाति शाही, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी, सामान्य प्रशासन विभाग शिमला के संयुक्त सचिव प्रवीण टाक सहित अन्य वरिष्ठ पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी भी उपस्थित थे। 
PunjabKesari

विश्राम स्थल की भी मिलेगी सुविधा
अतिरिक्त सचिव डा. राकेश गुप्ता ने कहा कि पर्यटकों के लिए यह ऐतिहासिक भवन राष्ट्रपति के जीवन से जुड़ी विभिन्न स्मृतियां, डाइङ्क्षनग हॉल और अन्य कलाकृतियां मुख्य आकर्षण का केंद्र रहती हैं। इसके अतिरिक्त हरियाली से भरपूर यहां के बगीचे, ट्यूलिप और अन्य सजावटी फूल इसकी सुंदरता में और अधिक वृद्धि करते हैं। राष्ट्रपति निवास में पर्यटकों की सुविधा के लिए क्लॉक रूप, दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए रैंप, कैफे, स्मारिका कक्ष, विश्राम स्थल व गाइड सहित प्राथमिक उपचार सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

द रिट्रीट बिल्डिंग, 1850 में हुआ निर्माण
मशोबरा स्थित राष्ट्रपति निवास को द रिट्रीट बिल्डिंग के नाम भी जाना जाता है। बताते हैं कि इस भवन का निर्माण एक  चिकित्सा अधीक्षक द्वारा 1850 में करवाया गया था। ब्रिटिश वायसराय ने भी इसका प्रयोग किया। आजादी के बाद इसे सरकार को सौंप दिया। इस भवन की खासियत परंपरागत निर्माण शैली है। रिट्रीट भवन की दीवारें लकड़ी व मिट्टी की परंपरागत निर्माण शैली से बनी है और उन्हें धच्ची दीवार भी कहा जाता है। ये दीवारें भूंकपरोधी होती है। र रिट्रीट बिल्डिंग करीब 987.4 वर्ग मीटिर (10,628 वर्ग फुट) में बनी है।

15 अप्रैल से कर सकेंगे बुकिंग
राष्ट्रपति निवास स्थित नेचर ट्रेल एवं बगीचों को भी पर्यटकों और आगंतुकों के लिए खुला रखा जाएगा। राष्ट्रपति निवास के भ्रमण के लिए आम लोग 15 अप्रैल से राष्ट्रपति भवन की आधिकारिक वैबसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं।  

18 अप्रैल को शिमला पहुंचेंगी राष्ट्रपति
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आगामी 18 अप्रैल को शिमला पहुंच सकती है। ऐसे में प्रदेश सरकार के स्तर पर भी तैयारियां शुुरू कर दी गई है। सूचना के अनुसार इस संबंध में शुक्रवार को सचिवालय में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया। इसके साथ ही राष्ट्रपति के अतिरिक्त सचिव डाॅ. राकेश गुप्ता भी मुख्य सचिव से मिले।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News