राजधानी में गंदगी फैलाने पर लगेगा जुर्माना, गारबेज फ्री सिटी बनाने में जुटा MC

punjabkesari.in Thursday, Sep 06, 2018 - 03:54 PM (IST)

शिमला: राजधानी में खुलेआम कूड़ा फैंकने वालों पर अब जुर्माना लगेगा। निगम प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि शहर के माल रोड, रिज सहित वार्ड स्तर पर सड़कों पर गंदगी फैलाने वालों पर शिकंजा कसा जाएगा। कूड़े को लेकर नगर निगम जीरो टॉलरेंस नीति अपना रहा है इसके तहत निगम ने सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है। सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए वार्डों में नोडल अधिकारी तैनात किए गए हैं जो रोजाना फील्ड से रिपोर्ट दे रहे हैं। शिमला को गारबेज फ्री सिटी बनाने के लिए नगर निगम ने मुहिम शुरू कर दी है। इसके लिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत डोर-टू-डोर जाकर लोगों को जागरूकता पैम्फलेट बांटे जा रहे हैं ताकि लोग शिमला को साफ व स्वच्छ बनाए रखने में अपना सहयोग दे सकें। निगम ने आम जनता से अपील की है कि कूड़ा गारबेज कलैक्टर को ही दें, साथ ही सड़क, नालों, पहाड़ी व जंगलों में कूड़ा कतई न फैंके।

डस्टबिन में ही डालें कूड़ा
प्रशासन का कहना है कि यदि किसी कारणवश गारबेज कलैक्टर कूड़ा उठाने नहीं आता है तो अपने क्षेत्र के आसपास रखे गए डस्टबिन में ही कूड़ा डालें, साथ ही गीले व सूखे कूड़े को अलग-अलग कर ही गारबेज कलैक्टर को देने की अपील की गई है। प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि यदि कूड़े को आम जनता की किसी भी तरह की कोई शिकायत व समस्या हो तो वार्डों में इसके लिए नोडल अफसर व सफाई निरीक्षक तैनात किए गए हैं जो लोगों की समस्याओं व शिकायतों का निपटारा करेंगे।

आम जनता से सहयोग की अपील
शिमला नगर निगम आयुक्त पंकज राय ने कहा कि शिमला शहर को गाबरेज फ्री सिटी बनाने के लिए आम जनता से सहयोग की अपील की गई है। खुलेआम कूड़ा फैंकने पर निगम जुर्माना लगाएगा, साथ ही कूड़े को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई जाएगी, ऐसे में जनता से सहयोग मांगा जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News