झबोला के पटवारी का डोला ईमान, 40 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, Jun 24, 2021 - 05:40 PM (IST)

घुमारवीं (कुलवंत): बिलासपुर जिले की विजीलैंस टीम ने वीरवार को एक पटवारी को 40 हजार रुपए रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया है। विजीलैंस टीम ने तहसील झंडूता के तहत आने वाले पटवार वृत्त झबोला के पटवारी पंकज कुमार को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया है। भ्रष्टाचार के इस मामले का पटाक्षेप शिकायतकर्ता सुशील कुमार पुत्र हेमराज निवासी गांव व डाकघर दसलेहड़ा तहसील झंडूता ने किया है। सतर्कता विभाग को दिए शिकायत पत्र में उसने कहा था कि कुछ समय पूर्व उसने तलाई में जमीन खरीदी थी। जमीन का विक्रय पत्र बनने के उपरांत विक्रय पत्र पटवार सर्कल झबोला के पटवारी पंकज कुमार के पास दर्ज करने के लिए पेश किया। उसके बाद राजस्व अधिकारी द्वारा इस जमीन का इंतकाल खरीददार के नाम अमल में लाया जा चुका था। इंतकाल होने के उपरांत मामले के आरोपी पंकज कुमार ने रिश्वत लेने का एक झूठा जाल बुना।

जानकारी के अनुसार राजस्व विभाग का ऑडिट झंडूता में चल रहा है। मामले के आरोपी ने सुशील कुमार को कहा कि बाहर से आई हुई ऑडिट टीम ने उसके विक्रय पत्र को लेकर अढ़ाई लाख रुपए जुर्माना तय कर रखा है। पटवारी ने शिकायतकर्ता को कहा कि यदि वह उसे 50 हजार रुपए देता है तो इस मामले की वह सैटलमैंट करवा देगा। शिकायतकर्ता ने हलका पटवारी को कहा कि वह इतनी भारी-भरकम रकम देने में असमर्थ है। इस पर पटवारी ने कहा कि उसे 40 हजार रुपए तो देने ही पड़ेंगे। शिकायतकर्ता ने इस सारी बातचीत को अपने मोबाइल पर रिकॉर्ड कर लिया।

इस दौरान शिकायतकर्ता ने सतर्कता विभाग में इसकी शिकायत की, जिस पर सतर्कता विभाग ने पटवारी को रंगे हाथों पकडऩे के लिए जाल बिछाया। आरोपी ने शिकायतकर्ता को झंडूता तहसील की तरफ  बुलाया था। विजीलैंस ने इस क्षेत्र में अपनी टीम का जाल बिछा दिया था। शिकायतकर्ता जब तहसील परिसर की समीपवर्ती सड़क पर पहुंचा तो पटवारी वहां पर मौजूद था। शिकायतकर्ता ने जैसे ही रिश्वत की राशि पटवारी को सौंपी तो विजीलैंस टीम ने पटवारी को रंगे हाथों दबोच लिया। विजलैंस की टीम ने पटवारी के कब्जे से 40 हजार रुपए भी बरामद कर लिए।

जानकारी के अनुसार पटवार वृत्त झबोला में कार्यरत पटवारी पंकज कुमार झंडूता के गांव वांडा का रहने वाला है। यह पटवारी अभी तक अनुबंध पर ही अपनी सेवाएं दे रहा था। इस पटवारी के खिलाफ  लंबे समय से शिकायतें आ रही थीं। विजीलैंस बिलासपुर के डीएसपी संजय कुमार ने बताया कि आरोपी को गिरफ्तार कर विजीलैंस थाना बिलासपुर लाया गया है। मामले में आगामी कार्रवाई की जा रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News