बदलेगा स्कूल शिक्षा बोर्ड के प्रश्र पत्रों का पेटर्न, छात्र आसानी से कर सकेंगे सवालों को हल

punjabkesari.in Thursday, Nov 14, 2019 - 05:46 PM (IST)

शिमला (प्रीति): स्कूल शिक्षा बोर्ड इस बार बोर्ड कक्षाओं के प्रश्न पत्र के पेटर्न बदलाव करने जा रहे हैं। इसके तहत प्रश्र पत्रों में ए,बी.सी.डी. सीरीज तो यथावत होगी, लेकिन इन सीरीज में कठिन सवालों के अलावा आसान और एवरेज सवाल भी पूछे जाएंगे। यहां आयोजित प्रैस वार्ता में स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेश सोनी ने ये जानकारी देते हुए बताया है कि इस बार बोर्ड 10वीं और 12वीं के प्रश्न पत्रों को नए पेटर्न पर तैयार करेगा। इस दौरान इसमें 40 प्रतिशत एवरेज प्रश्न, 40 प्रतिशत आसान और 20 प्रतिशत कठिन सवाल डाले जाएंगे। हर सीरीज में इन प्रश्रों को कॉम्बीनेशन होगा, ताकि छात्र आसानी से इन सवालों को हल का सकें।

उन्होंने बताया कि इसके लिए शिक्षकों को पहले प्रश्र बैंक बनाना होगा, जिसमें सभी तरह के कठिन-आसान प्रश्रों को शामिल किया जाएगा। इसके बाद शिक्षक इन प्रश्र पत्रों को तैयार करेंगे। हर सीरीज में आसान-कठिन व एवरेज प्रश्र डाले जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके लिए शिक्षकों को स्पैशल ट्रेनिंग दी जाएगी। इस काम के लिए शिक्षकों की दो टीमें बनाई जाएंगी। एक टीम प्रश्न पत्र तैयार करेगी और दूसरी टीम इन प्रश्र पत्रों को चैक करेगी। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में इन प्रश्र पत्रों में एप्लीकेशन बेस्ड प्रश्न भी डाले जाएंगे।

पांचवी और आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां पूरी, जिला डाईट को भेजे प्रश्र पत्र स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेश सोनी नेे कहा है कि प्रदेश में विंटर वैकेशन स्कूलों में होने वाली पांचवी और आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां पूरी कर ली गई है। डाईट सैंटरों व जिला उपनिदेशकों को प्रश्न पत्र पहुंचा दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि बोर्ड इन परीक्षाओं का संचालन जिला डाइट व उपनिदेशक कार्यालय द्वारा किया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News