धर्मशाला के नए मेयर की दौड़ में ओंकार नैहरिया

punjabkesari.in Friday, Apr 09, 2021 - 10:36 AM (IST)

धर्मशाला (तनुज) : प्रदेश की दूसरी अघोषित राजधानी का तमगा हासिल करने वाली नगर निगम धर्मशाला की हॉट सीट पर नए महापौर के नाम में वार्ड नम्बर 3 से जीत दर्ज करवाने वाले नवनिर्वाचित पार्षद ओंकार नैहरिया का नाम आगे चल रहा है। इस बार जनरल कैटागिरी के लिए मेयर पद आरक्षित होने के चलते ओंकार नैहरिया के नाम पर चर्चाएं शुरू हो गई हैं। वहीं, निगम में भाजपा को बहुमत दिलाने के लिए घर वापसी करने वाले सर्व चंद गलोटिया को डिप्टी मेयर का पद देने के क्यास लगाए जा रहे हैं। भाजपा जहां निगम में लगातार दूसरी बार तथा इससे पहले नगर परिषद में चुनाव जीत रहे ओंकार सिंह नैहरिया को मेयर पद के लिए सर्व सहमति के साथ उतारने को लेकर कार्य कर ही है।

वहीं, निगम में भाजपा की साख बचाने के लिए चुनाव परिणाम आने के दूसरे दिन ही पार्टी को अपना समर्थन देने के लिए पहुंचने वाले सर्व चंद गलोटिया को भी ईनाम के तौर पर डिप्टी मेयर पद की कमान संभालने के लिए खाका तैयार कर रही है। शहरी विकास विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के तहत मेयर पद इस मर्तबा जनरल कैटेगिरी के पार्षद के लिए आरक्षित किया गया है। ऐसे में भाजपा की ओर से जीत कर आए 8 पार्षदों में से 5 जनरल कैटेगिरी से जीतकर आए हैं, जिनमें 4 महिला और 1 पुरुष पार्षद शामिल हैं। ऐसे में इनके नामों पर कयासों का दौर शुरू हो गया है। वहीं भाजपा को एक आजाद प्रत्याशी का साथ मिलने से भाजपा के पास 9 पार्षद हो गए हैं। यह वही नाराज कार्यकर्ता हैं, जो कि पूर्व नगर निगम में भी वार्ड 16 से भाजपा समर्थित पार्षद थे, लेकिन इन चुनावों में टिकट न मिलने के चलते उन्होंने बतौर निर्दलीय चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की।

भाजपा ने निर्दलीय को साथ लेकर अपने पार्षदों की संख्या 9 कर ली है। गौरतलब है कि भाजपा की ओर से नगर निगम धर्मशाला में वार्ड 1 से रेखा, वार्ड 3 से ओंकार नैहरिया, वार्ड 5 से राजकुमारी, वार्ड 6 से तेजिंद्र कौर और वार्ड 7 से संतोष कुमारी जीत दर्ज कर चुकी हैं तथा यह सभी नवनिर्वाचित पार्षद जनरल कैटेगिरी से संबंधित हैं। वहीं, पार्टी चिन्ह पर चुनाव लड़ने वाले जीत कर आए नवनिर्वाचित पार्षदों में 2 एस.सी. तथा एक एस.टी. कैटेगिरी से सबंधित हैं। इसके अलावा वीरवार को भाजपा को समर्थन देने वाले नवनिर्वाचित पार्षद भी एस.टी. कैटेगिरी हैं।

13 को होगी नवनिर्वाचित पार्षदों की पहली बैठक

शहरी विकास विभाग ने नवनिर्वाचित पार्षदों की पहली बैठक 13 अप्रैल को निर्धारित की है। इसी दिन जहां नवनिर्वाचित पार्षदों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी, वहीं मेयर व डिप्टी मेयर का चुनाव भी करवाया जाएगा। डी.सी. कांगड़ा द्वारा धर्मशाला नगर निगम के नवनिर्वाचित पार्षदों को शपथ दिलाएंगे।

टिकट आवंटन के समय हुई गलती, पर भाजपा के पास बहुमतः राकेश पठानिया

वीरवार को धर्मशाला में नवनिर्वाचित नगर निगम के पार्षदों के साथ बैठक के उपरांत वन मंत्री राकेश पठानिया ने पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान कहा कि भाजपा के पास बहुमत है और मेयर और डिप्टी मेयर भाजपा के ही नगर निगम में होंगे। उन्होंने कहा कि जो दावे चुनाव से पूर्व किए थे उसमें थोड़ी सी टिकट आवंटन के चलते चूक हुई है। बावजूद इसके अभी भी भाजपा के पास ही बहुमत है। उन्होंने कहा कि बतौर आजाद जीते पार्टी से ही रूष्ट कार्यकर्ता वापस भाजपा के साथ आ गए हैं। वीरवार को आजाद लड़ने वाले सर्वचंद गलोटिया ने अपना समर्थन दे दिया है तथा 2 और भी संपर्क में हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News