अब सतलुज का पानी बुझाएगा शिमला की प्यास, टैंडर प्रक्रिया शुरू

punjabkesari.in Saturday, Dec 29, 2018 - 03:08 PM (IST)

शिमला: राजधानी को 24 घंटे पानी उपलब्ध करने के लिए सतलुज नदी से पानी लिफ्ट करने की कवायद शुरू कर दी गई है। इस योजना के लिए टैंडर प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। सतलुज नदी से शिमला शहर को रोजाना 67 एम.एल.डी. पानी मिलेगा। एम.सी. शिमला की शहरवासियों को 24 घंटे पानी देने की बात अब जाकर कहीं पूरी हो पाएगी क्योंकि आज तक शहर में पानी की एक-एक बूंद के लिए शहरवासी गर्मियों में तरसते रहे हैं। एस.जे.वी.एन.एल. द्वारा प्रोजैक्ट को धरातल पर उतारने के लिए 330 करोड़ के बेलक वाटर प्रोजैक्ट का टैंडर शुरू किया गया है। शुक्रवार को कंपनी द्वारा टैंडर निकाला गया, जिसके आवेदन की अंतिम तिथि 11 मार्च है। कंपनी का दावा है कि टैंडर प्रक्रिया व सारी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद 31 मार्च तक टैंडर अवार्ड कर दिया जाएगा।

प्रदेश का पहला इतना बड़ा प्रोजैक्ट

986 करोड़ के पेयजल प्रोजैक्ट के पहले टैंडर को नवम्बर माह में दिल्ली में आयोजित अहम बैठक में विश्व बैंक द्वारा पारित किया गया था, जिसमें बैंक ने 330 करोड़ की पहली किस्त जारी की है। वहीं पहली किस्त जारी होने के साथ ही कंपनी द्वारा टैंडर की औपचारिकताओं को पूरा किया गया और टैंडर निकाल दिया गया है। इस बेलक वाटर प्रोजैक्ट से सतलुज नदी से रोजाना 67 एम.एल.डी. पानी उठाए जाने की योजना है। यह प्रोजैक्ट प्रदेश का पहला इतना बड़ा प्रोजैक्ट है, जिसमें एक साथ एक दिन में 67 एम.एल.डी. पानी की सप्लाई शिमला शहर के लिए होगी।

इच्छुक कंपनियां 11 मार्च तक कर सकती हैं आवेदन

अधिशासी अभियंता राजेश कश्यप ने बताया कि बेलक वाटर सप्लाई प्रोजैक्ट के टैंडर कॉल किए गए हैं। इच्छुक कंपनियां 11 मार्च तक आवेदन कर सकती हैं। इस योजना के पूरा होने पर शिमला को रोजाना 67 एम.एल.डी. पानी मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Related News