Nauni University: बागवानी व वानिकी में स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2024 - 06:53 PM (IST)

सोलन (ब्यूरो): डॉ. यशवन्त सिंह परमार उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। बागवानी, वानिकी, प्राकृतिक खेती, जैव प्रौद्योगिकी, खाद्य प्रौद्योगिकी और कृषि-व्यवसाय जैसे विविध क्षेत्रों में पढ़ाई करने के रुचि रखने वाले भावी छात्र आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है और इच्छुक छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.yspuniversity.ac.in पर लॉगइन करके आवेदन कर सकते हैं। सभी कार्यक्रमों की विस्तृत विवरणिका विश्वविद्यालय की वैबसाइट से डाऊनलोड की जा सकती है।

विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर में स्थित बागवानी महाविद्यालय, वानिकी महाविद्यालय और नेरी और थुनाग में बागवानी एवं वानिकी महाविद्यालयों के एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर, नेरी और थुनाग महाविद्यालयों में  बीएससी (ऑनर्स) बागवानी और बीएससी (ऑनर्स) वानिकी कार्यक्रमों के लिए आवेदन किया जा सकता है। छात्रों को मुख्य परिसर में बीएससी (ऑनर्स) प्राकृतिक कृषि और बीटेक फूड टैक्नोलॉजी (स्व-वित्तपोषण) में आवेदन करने का भी विकल्प है। विश्वविद्यालय के नेरी महाविद्यालय में बीटैक बायोटैक्नोलॉजी और बीटैक फूड टैक्नोलॉजी कार्यक्रम के लिए आवेदन किए जा सकते हैं।

विश्वविद्यालय ने नौणी स्थित बागवानी महाविद्यालय और वानिकी महाविद्यालय और नेरी महाविद्यालय में एमएससी कार्यक्रमों की भी आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। कीट विज्ञान, फ्लोरीकल्चर और लैंडस्केपिंग, फल विज्ञान, मॉलेक्युलर बायोलॉजी और जैव प्रौद्योगिकी, प्लांट पैथोलॉजी, प्लांटेशन, स्पाइस, औषधीय और सुगंधित फसलें, पोस्ट हार्वेस्ट प्रबंधन, बीज विज्ञान और प्रौद्योगिकी और वनस्पति विज्ञान विषयों में बागवानी में एमएससी के लिए आवेदन कर सकते हैं। एमबीए एग्री-बिजनेस मैनेजमैंट और एमटैक फूड टैक्नोलॉजी के कोर्स भी छात्रों को ऑफर किए जा रहे हैं। कृषि अर्थशास्त्र, कृषि विस्तार शिक्षा, कृषि सांख्यिकी, बायोकैमिस्ट्री, पर्यावरण विज्ञान, फोरैस्ट बायोलॉजी और वृक्ष सुधार, वन उत्पाद और उपयोगिता, वन संसाधन प्रबंधन, माइक्रोबायोलॉजी, प्लांट फिजियोलॉजी, सिल्वीकल्चर और एग्रोफोरैस्ट्री और मृदा विज्ञान विषयों में वानिकी में एमएससी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

स्नातक कार्यक्रमों की सामान्य सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 1 जून और स्व-वित्तपोषित सीटों के लिए 28 जून है। स्नातकोत्तर प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 20 जून है। स्नातक और स्नातकोत्तर प्रोग्राम की प्रवेश परीक्षा की तारीख क्रमश: 16 जून और 5 जुलाई है। स्नातक प्रवेश परीक्षा का परिणाम 25 जून को घोषित किया जाएगा जबकि स्नातकोत्तर कार्यक्रमों का परिणाम 11 जुलाई को घोषित किया जाएगा। स्नातक स्व-वित्तपोषण सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची 1 जुलाई को प्रदर्शित की जाएगी। स्नातक प्रवेश परीक्षा सोलन, हमीरपुर, सुंदरनगर, पालमपुर और रामपुर में आयोजित की जाएगी।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News