कांगड़ा डाकघर में नहीं मिल रहा गंगाजल, माई स्टैंप योजना भी फुस्स

punjabkesari.in Wednesday, Jul 04, 2018 - 11:51 AM (IST)

कांगड़ा: केंद्र सरकार ने सभी डाकघरों में गंगा जल तथा माई स्टैम्प की योजना बनाई थी कि सभी डाकघरों में गंगा जल लोगों की मांग पर दिया जाएगा तथा इसी प्रकार माई स्टैम्प की योजना भी शुरू की गई थी किन्तु यह दोनों ही स्कीमें कुछ समय के चलने के उपरांत ही फेल हो गई है। इन दिनों कांगड़ा के मुख्य डाकघर में हरिद्वार का गंगा जल उपलब्ध न होने के कारण लोगों में भारी रोष है। लोगों का कहना है कि गंगा जल का हर घर में उपलब्ध होना जरूरी होता है। हिन्दू रीति रिवाज के हिसाब से कोई भी शुभ कार्य करना हो या किसी भी चीज या वस्तु को शुद्ध करना हो तो गंगाजल का प्रयोग करके उसे शुद्ध किया जाता है, जिसकी महत्वता को देखते हुए केंद्र सरकार ने यह निर्णय लिया था कि सभी डाकघरों में तथा विशेषकर मुख्य डाकघरों में कुछ समय के लिए उपलबध करवाए गए थे किंतु कई माह से कांगड़ा के मुख्य डाकघर में गंगा जल लंबे समय से उपलब्ध न होने के कारण लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। इसी प्रकार माई स्टैम्प की योजना भी चलाई गई थी कि कोई व्यक्ति अपनी फोटो के साथ अपनी स्टैम्प बनवाना चाहता है तो डाक घर इसे बना कर देंगे जो कि अन्य के मुकाबले सस्ती भी होगी। किंतु इसकी धरातल में सच्चाई कोसों दूर है तथा यहां फोटो बनाने वाली मशीन तो कई माह से देहरा हैड आफिस को भेज दी है।

 

तीन महीने से लगा रहे चक्कर
कांगड़ा के समीरपुर से विजय कुमार, अश्वनी कुमार, गगल से प्रमीला देवी, समेला से हकम चंद, अशोक कुमार तथा कई अन्य का कहना है कि पहले हम हरिद्वार से गंगा जल अपने घरों में रखते थे किंतु जब से ऐसा कहा जाने लगा कि यह अब डाकघरों में मिलेगा किंतु पिछले लगभग 3 माह से तो हम ही आ रहे हैं। आज-कल आज-कल का बहाना बना कर हमारे चक्कर लगावाए जा रहे हैं। इन्हें चाहिए कि यदि कोई सरकार द्वारा लोगों को कोई सुविधा दी जाती है तो उन्हें मिलनी चाहिए, किंतु कर्मचारियों की अनदेखी के चलते हमें इधर से उधर भटकने को मजबूर होना पड़ता है।

 

ये है विभाग का तर्क
इस संबंध में कांगड़ा डाकघर के डाकपाल सुनीता कुमारी ने बताया कि गंगा जल तो कई माह से खत्म है, जिसके लिए उन्होंने हैड आफिस कार्यालय को इसके लिए बताया गया है कि गंगा जल नहीं है तथा डिमांड की गई है, पीछे से ही नहीं आ रहा। इस कारण हमारे पास गंगा जल नहीं है। इसी प्रकार माई स्टैम्प की मशीन भी देहरा हैड आफिस वाले ले गए हैं अभी नहीं आई है। जब इस बारे में मुख्य डाकघर के अधिक्षक देहरा के यश पाल से पूछा तो उन्होंने बताया कि उनके पास गंगा जल नहीं थी तो उन्हें मुझसे बात करनी चाहिए थी तथा सैल्फ फोटो के लिए उनकी मशीन हमारे पास है, तो उन्हें वापिस मंगवानी चाहिए थी। इसके बारे में पूछताछ की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News