हमीरपुर व कांगड़ा की सीमा पर पुलों के बीच हो रहा अवैध खनन

punjabkesari.in Friday, May 10, 2024 - 06:14 PM (IST)

ज्वालामुखी (नितेश): हमीरपुर के नादौन और कांगड़ा के भड़ोली को जोड़ने वाले पुराने पुल और निर्माणाधीन नए पुल के बीचोंबीच नदी के तल में दिन दहाड़े बड़े पैमाने पर अवैध खनन हो रहा है जिसके चलते गंभीर पर्यावरणीय और पारिस्थितिक चिंताएं बढ़ गई हैं। भड़ोली कुटियारा के स्थानीय लोगों ने चिंता जताई है कि आगामी बरसात में अगर गत वर्ष की भांति इस बार भी बाढ़ की स्थिति बनी तो अवैध खनन से हुआ कटाव पूरे गांव को तबाह कर सकता है। इस मामले को लेकर स्थानीय लोगों ने सरकार से इस अवैध खनन की जांच किए जाने की मांग उठाई है। बता दें कि यहां अनधिकृत खनन उपकरणों का उपयोग आवश्यक परमिट या पर्यावरणीय मूल्यांकन के बिना नदी के तल से रेत, बजरी और अन्य मूल्यवान संसाधनों को निकालने के लिए किया जा रहा है, ऐसे में उससे न केवल नदी के प्राकृतिक प्रवाह को प्रभावित किया है, बल्कि नदी के तटों के क्षरण का भी कारण बना है।

क्या कहते डीएसपी ज्वालामुखी
इस मामले को लेकर डीएसपी ज्वालामुखी आर.पी. जसवाल ने कहा कि पुलिस द्वारा अवैध खनन करने वालों पर कड़ी कारवाई की जाएगी। इसके तहत खनिज के अवैध खनन और ढुलाई को रोकने के लिए पुलिस पूरी ताकत भी लगाएगी। इसमें चाहे जिस किसी की भी संलिप्तता हो, उसे बख्शा नहीं जाएगा। साथ ही जीरो टाॅलरैंस नीति के तहत उस व्यक्ति या संस्थान पर कार्रवाई होगी।

क्या कहते हैं माइनिंग अफसर
इस मामले को लेकर माइनिंग अफसर राजीव कालिया ने कहा कि ये मामला पंजाब केसरी के माध्यम से ही उनके ध्यान में आया है। उक्त इलाके में इस तरह की गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है तो मौके पर ही टीम को भेजा जाएगा, साथ ही अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News