Mandi: कुल्लू के व्यक्ति से साइबर ठगों ने ऐसे लूटे 36 लाख 50 हजार रुपए

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 09:14 PM (IST)

मंडी (रजनीश): मोबाइल नंबर के पोर्नोग्राफी तथा गलत गतिविधि में शामिल होने की बात करके साइबर ठगों ने कुल्लू जिला के एक व्यक्ति से 36 लाख 50 हजार रुपए की ठगी कर डाली। ठगी का पता चलने के बाद पीड़ित ने इस संबंध में स्टेट सीआईडी के साईबर क्राइम पुलिस स्टेशन मध्य खंड मंडी में मामला दर्ज हुआ है। एएसपी मंडी मनमोहन सिंह ने बताया कि शिकाययतकर्त्ता ने बताया कि अज्ञात नंबर से फोन आया तथा बताया कि उसका मोबाइल नंबर पोर्नोग्राफी तथा गलत गतिविधियों में शामिल है और शिकायतकर्त्ता के नाम पर मुंबई में 17 एफआईआर दर्ज होने के बारे में बताया। इसके बाद साइबर ठगों ने शिकायतकर्त्ता को जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल से संबंधित कागजात भेजे, जिसमें शिकायतकर्त्ता के नाम पर केनरा बैंक में संदिग्ध खाता तथा फर्जी बैंक विवरणी तथा फर्जी एटीएम कार्ड इत्यादि होने के बारे में बताया गया।

इसके बाद साइबर ठगों ने शिकायतकर्त्ता को सुप्रीम कोर्ट, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नाम पर फर्जी आदेश भी भेजे तथा शिकायतकर्त्ता से एक लिखित इकरारनामा लिखकर भेजने को कहा। इस जांच के पूरी होने तक वह किसी से कोई बात नहीं करेगा तथा उसे फोन काॅल कट न करने तथा फोन पर लगातार उपलब्ध रहने के लिए कहा गया। इसके बाद साइबर ठगों ने आईपीएस बनकर शिकायकर्त्ता को उपरोक्त केस में सारे फंड सरैंडर करने के लिए कहा व बताया कि आपका सारा पैसा आपका सारा जांच करके 3 दिन में लौटा दिया जाएगा। शिकायतकर्त्ता ने ठगों के द्वारा बताए गए खातों में कुल 3 ट्रांजैक्शन के माध्यम से कुल 36,50,000 रुपए भेज दिए। शिकायतकर्त्ता को जब 3 दिन बाद पैसा प्राप्त नहीं हुआ तो शिकायतकर्त्ता ने लगातार साइबर ठगों के नंबरों पर फोन किया परंतु साइबर ठग ने शिकायतकर्त्ता के किसी फोन का कोई जवाब नहीं दिया, जिस पर शिकायतकर्त्ता को ठगी का एहसास हुआ।

एएसपी ने बताया कि मामले की जांच जारी है। समय-समय पर साइबर क्राइम पुलिस थाना मंडी द्वारा इस संबंध में लगातार एडवाइजरी भी जारी की जा रही है। उन्होंने जनता से आग्रह किया कि अनजान नंबर से फोन आए तथा इस तरह अगर आपको कोई धमकाए ताे बिल्कुल न डरें तुरंत अपने नजदीकी थाना में इस संबंध में सूचित करें। पैसे भेजने से पहले एक बार साइबर हैल्पलाइन नंबर 990 या साइबर पुलिस थाना मंडी के लैंडलाइन नंबर 01905-226900 पर संपर्क करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News