हिमाचल में लंपी वायरस का कहर जारी, 3035 नए मामले आए सामने

punjabkesari.in Wednesday, Aug 24, 2022 - 09:08 PM (IST)

शिमला (भूपिन्द्र): हिमाचल प्रदेश में लंपी स्किन वायरस का कहर जारी है। राज्य में लगातार पशुओं में वायरस के मामले लगातार बड़ रहे हैं। गत 24 घंटों के अंदर लंपी वायरस के 3035 नए मामले आए हैं। इसी के साथ प्रदेश में लंपी स्किन वायरस संक्रमित पशुओं की संख्या 21496 हो गई है। हालांकि इसमें से 4445 पशु इस वायरस से ठीक भी हो चुके हैं, ऐसे में राज्य में 16629 अभी भी इस वायरस से संक्रमित हैं, जिनका उपचार चल रहा है, वहीं राज्य में गत 24 घंटों के दौरान 63 पशुओं की मौत भी हुई है। अब तक इस वायरस से 422 पशु मर चुके हैं। राज्य में लंपी वायरस से बचने के लिए वैक्सीन के 3 लाख 24 हजार डोज की आवश्यकता है, जबकि राज्य के पास 1 लाख 22 हजार 353 डोज उपलब्ध हैं।

3 जिलों में नहीं लंपी वायरस का संक्रमण
हिमाचल के 3 जिले लाहौल-स्पीति, कुल्लू व किन्नौर अभी लंपी स्किन वायरस से बचे हुए हैं। यानि यहां पर अभी यह वायरस नहीं पहुंचा है। कल तक चंबा जिला में भी वायरस के मामले नहीं आए थे, लेकिन 2 दिनों में जिला में वायरस के 165 मामले आ चुके हैं।

उबालकर करें दूध का प्रयोग : डाॅ. सरकैक
उप निदेशक पशुपालन विभाग डाॅ. अरुण सरकैक ने कहा कि यह वायरस गर्म इलाकों में अधिक तेजी से फैलता है। उन्होंने कहा कि लंपी स्किन वायरस से संक्रमित गाय के दूध का प्रयोग उबालकर किया जा सकता है। उन्होंने पशुपालकों को बछड़े को भी दूध उबालकर देने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि लोग भी संक्रमित गाय के दूध का प्रयोग उबालकर कर सकते हैं। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News