केंद्र की मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ ट्रेड यूनियनों ने खोला मोर्चा, देशव्यापी हड़ताल का ऐलान (Vid

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2019 - 06:32 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): केंद्रीय ट्रेड यूनियनों व राष्ट्रीय फैडरेशनों के संयुक्त मंच के आह्वान पर कालीबाड़ी हाल शिमला में राज्य स्तरीय संयुक्त बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें मंच के राज्य संयोजक कश्मीर ठाकुर, इंटक राज्याध्यक्ष बावा हरदीप सिंह मुख्य रूप से मौजूद रहे। इस बैठक में केंद्र सरकार की मजदूर व कर्मचारी विरोधी नीतियों के खिलाफ जोरदार हमला बोला गया। सभी ट्रेड यूनियन नेताओं ने केंद्र सरकार को चेताया कि अगर मजदूर व कर्मचारी विरोधी नीतियों को वापस न लिया तो आंदोलन तेज होगा।
PunjabKesari, Joint Meeting Image

इस दौरान राज्य संयोजक कश्मीर ठाकुर ने कहा कि पिछले 30 सितम्बर को दिल्ली में 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों और देश के तमाम मजदूर, कर्मचारियों का संयुक्त अधिवेशन हुआ था, उस अधिवेशन में तय हुआ था कि केन्द्र सरकार की जो मजदूर व कर्मचारी विरोधी नीतियां हैं, उनके खिलाफ 8 जनवरी को एक दिन की देशव्यापी हड़ताल की जाएगी उसी की तैयारी के लिए आज इस मीटिंग का आयोजन किया गया है। इस मीटिंग में ये भी तय किया जाएगा कि हिमाचल प्रदेश में राज्यस्तर का सम्मेलन किया जाएगा और उसके साथ जिला स्तर पर भी सम्मेलनों का आयोजन किया जाएगा। हिमाचाल प्रदेश का प्रत्येक मजदूर इसमें शामिल होगा। इसमें सबसे बड़ा मुद्दा यह होगा कि केन्द्र सरकार ने पूरे देश को बिक्री पर लगा दिया है।
PunjabKesari, Joint Meeting Image

केंद्र के जितने विभाग हैं उनको खत्म किया जा रहा है और सरकार ने तय कर दिया है कि अब कोई वेतन आयोग भी गठित नहीं होगा। 33 साल की नौकरी पर कोई लाभ कर्मचारियों को नहीं मिलेगा, वही पूरे देश के सरकारी व प्राइवेट क्षेत्र को बेचा जा रहा है और देश में जो मजदूरों के लिए कानून बने हैं, उन सभी कानूनों को कोड में बदल कर 4 कोड बनाए जा रहे है। उनको उद्योगपतियों के हित में किया जा रहा है। इसी के चलते सभी ने एक स्वर में ऐलान किया कि 8 जनवरी, 2020 को होने वाली राष्ट्रव्यापी हड़ताल ऐतिहासिक होगी व हिमाचल प्रदेश में हर क्षेत्र में काम को पूर्णत: बंद कर दिया जाएगा।
PunjabKesari, Joint Meeting Image

उन्होंने कहा कि इस दिन बैंक,बीमा,पोस्टल,बीएसएनएल,सभी केंद्रीय व राज्य सार्वजनिक उपक्रमों, उद्योगों, बिजली परियोजनाओं, आंगनबाड़ी, मिड-डे मील व परिवहन क्षेत्र आदि सभी क्षेत्रों में काम को पूरी तरह ठप्प कर दिया जाएगा। इस हड़ताल की तैयारियों के लिए एक नवम्बर को शिमला के कालीबाड़ी हाल में राज्य स्तरीय अधिवेशन आयोजित किया जाएगा, जिसमें प्रदेश भर से सैंकड़ों मजदूर व कर्मचारी भाग लेंगे।
PunjabKesari, Kashmir Thakur Image


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News