सात समंदर पार पहुंच रही पांवटा साहिब के गुड़ की महक, जानिए क्या है खासियत (PICS)

punjabkesari.in Thursday, Nov 14, 2019 - 01:03 PM (IST)

पांवटा साहिब: पांवटा साहिब के दून क्षेत्र के गुड़ की महक अब विदेशों तक पहुंच रही है। यहां गन्ने की मिठास से पूरा देश वाकिफ है। यहां से हर साल देश के कई हिस्सों में तो गुड़ जाता ही है। साथ ही कनाडा में ज्यादातर बसे भारतीय इस गुड़ का स्वाद चखते हैं। जानकारी के मुताबिक पांवटा साहिब में हर साल अक्तूबर माह से गुड़ के क्रशर कार्य करना शुरू कर देते हैं। दिसंबर माह तक जब तक उत्तराखंड की डोईयोवाला स्थित शुगर मिल कार्य करना शुरू नहीं कर देती, तब तक करीब तीन माह यहां पर किसान अपना गन्ना इन क्रशरों पर डालते हैं। इस बार भी अक्तूबर माह में दिवाली से ही यहां पर गुड़ की महक आनी शुरू हो गई है।
PunjabKesari

यहां प्रसिद्ध गुरुद्वारे में माथा टेकने आने वाले विदेशों से सिख श्रद्धालु इस गुड़ की महक को अपने साथ कनाडा आदि स्थानों पर ले जाते हैं। जानकारी के मुताबिक कनाडा में रहने वाले सिख समुदाय के लोगों की पांवटा साहिब में काफी रिश्तेदारी भी है। कई परिवार हर साल गुरुद्वारा साहिब में शीश नवाने जरूर आते हैं। जानकारी के मुताबिक इस समय पांवटा साहिब में एक दर्जन से अधिक गुड़ क्रशर कार्य कर रहे हैं। इसमें शिवपुर और हरिपुर टोहाना समेत काहनूवाला, निहालगढ़ और माजरा क्षेत्र के टोकियों आदि स्थान शामिल हैं, जिनमें हर दिन करीब 600 क्विंटल तक गुड़ बनता है। 
PunjabKesari

एक क्विंटल गन्ने से बनता है 13 किलो गुड़

यहां एक क्विंटल गन्ने से करीब 12 से 13 किलो गुड़ बन जाता है। एक क्विंटल गन्ना जहां 320 रुपए तक पड़ता है, वहीं गुड़ 40 से 45 रुपए प्रतिकिलो तक बेचा जाता है। गुड़ निकालने के बाद बची हुई शक्कर से उनको थोड़ा सा लाभ हो जाता है।
PunjabKesari

मिल से ज्यादा खपत होती है क्रशर में  जानकारी के मुताबिक पांवटा ये जितना गन्ना उत्तराखंड की शुगर मिल में जाता है उससे करीब तीन गुणा गन्ना गुड़ क्रशरों में पहुंचता है। हालांकि इसका कोई रिकॉर्ड नहीं रहता है। इन तीन महीनों में करीब दो से अढ़ाई लाख क्विंटल गन्ना क्रशरों में खप जाता है। एक-एक क्रशर में हर दिन करीब 40 से 45 क्विंटल गुड़ बनता है। हालांकि मिल खुलने के बाद क्रशरों में गन्ने की पहुंच कम हो जाती है, लेकिन क्रशरों में गन्ना पहले से ही स्टॉक हो जाता है। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News