हिमाचल में आज से मिलेगी बढ़ी हुई दिहाड़ी, जनप्रतिनिधियों के मानदेय में भी होगी बढ़ौतरी

punjabkesari.in Monday, Apr 01, 2024 - 12:32 AM (IST)

शिमला (भूपिन्द्र): नया वित्त वर्ष शुरू होते ही केंद्र व राज्य की बजट घोषणाएं भी प्रभावी होंगी। हालांकि केंद्र सरकार ने लोकसभा चुनाव के कारण अंतरिम बजट पेश किया है लेकिन प्रदेश सरकार का आम बजट है। ऐसे में राज्य में 1 अप्रैल से दिहाड़ीदारों को बढ़ी हुई दिहाड़ी मिलनी शुरू हो जाएगी, साथ ही पंचायती राज व स्थानीय निकायों के जनप्रतिनिधियों को भी बढ़ा हुआ मानदेय मिलेगा। इसके अलावा अब प्रदेश के कर्मचारियों व पैंशनर्ज का डीए का इंतजार भी समाप्त होगा। उन्हें 4 फीसदी की दर से डीए की किस्त मिलनी भी शुरू हो जाएगी। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपने बजट भाषण में इनकी घोषणा की थी, जो सोमवर से लागू होगी। कर्मचारियों व पैंशनर्ज को डीए देने से राज्य सरकार पर 580 करोड़ रुपए का प्रतिवर्ष अतिरिक्त व्यय बढ़ेगा। राज्य सरकार पर 12 प्रतिशत डीए की 3 किस्तें लंबित हैं, जिसकी कर्मचारी और पैंशनर्ज पिछले 14 माह से इंतजार कर रहे थे। 

आऊटसोर्स कर्मियों को हर महीने मिलेंगे 12000 रुपए 
इसके अलावा राज्य के सभी दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी में 25 रुपए की बढ़ौतरी होगी। इसके बाद अब उन्हें प्रतिदिन 400 रुपए दिहाड़ी मिलेगी, साथ ही आऊटसोर्स कर्मियों को 12000 रुपए हर महीने दिए जाएंगे। पंचायत वैटर्नरी असिस्टैंट को 500 रुपए बढ़े हुए मानदेय के साथ 7500 रुपए मिलेंगे, साथ ही मनरेगा कामगारों को भी लाभ होगा। उनकी दिहाड़ी में 60 रुपए की बढ़ौतरी होगी तथा उन्हें अब 300 रुपए की दिहाड़ी मिलेगी। इसके बाद प्रदेश सरकार प्रतिदिन के मनरेगा कामगारों को 76 रुपए अपने संसाधनों से देगी।

आंगनबाड़ी, आशा वर्कर, मिड-डे मील वर्कर्ज, जल रक्षकों सहित अन्यों के मानदेय में बढ़ौतरी
राज्य में सोमवार से आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं के मानदेय में 500 रुपए, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं के मानदेय में 400 रुपए, आंगनबाड़ी सहायिका के मानदेय में 300 रुपए, आशा वर्कर को 300 रुपए, मिड-डे मील वर्कर्ज को 500 रुपए, वाटर कैरियर को 600 रुपए, जल रक्षकों को 300 रुपए, मल्टी पर्पस वर्कर को 600 रुपए, पैराफिटर व पंप ऑप्रेटर को 300 रुपए, पंचायत चौकीदार को 1000 रुपए, राजस्व चौकीदार को 300 की बढ़ौतरी, राजस्व लंबरदार को 500 रुपए। इसी तरह एसएमसी अध्यापकों के मानदेय में 1900 रुपए, आईटी अध्यापकों के मानदेय में भी 1900 रुपए और एसपीओ को दिए जाने वाले मानदेय में 500 रुपए की बढ़ौतरी होगी। 

3 वर्ष पूरा करने वाले अनुबंध कर्मचारी होंगे नियमित
हिमाचल प्रदेश में सरकारी विभागों तथा निगमों व बोर्डों में 3 वर्ष का सेवाकाल पूरा करने वाले अनुबंध कर्मचारी नियमित होंगे लेकिन आदर्श आचार संहिता के कारण सरकार को इसके लिए चुनाव आयोग से अनुमति लेनी पड़ेगी।  
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News