पुलिस ने नहीं पहुंचने दिया सचिवालय, HRTC पैंशनरों ने टॉलैंड में किया चक्का जाम

punjabkesari.in Wednesday, Jun 08, 2022 - 08:13 PM (IST)

शिमला (राजेश): एचआरटीसी पैंशनरों ने मांगों को लेकर बुधवार को सचिवालय का घेराव करना चाहा, लेकिन पुलिस ने पैंशनरों को सचिवालय तक नहीं पहुंचने दिया और टॉलैंड में घेराबंदी कर दी। ऐसे में पैंशनरों ने टॉलैंड में ही चक्का जाम कर दिया और वहीं पैंशनर कल्याण संघ के बैनर तले प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए पैंशनरों ने सड़क पर बैठकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी, जिससे सर्कुलर मार्ग पर ट्रैफिक जाम हो गया। इस दौरान पैंशनरों ने थाली और शंख बजाकर कर भी प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान पुलिस पैंशनरों को सड़क से उठाती रही, लेकिन पैंशनर सड़क पर बैठे रहे। इस दौरान पैंशनरों के साथ पुलिस द्वारा धक्का-मुक्की भी हुई, जिसका भी पैंशनरों ने कड़ा विरोध किया और कहा कि पुलिस 60 और 70 साल के बुजुर्ग पैंशनरों के साथ बल का प्रयोग कर रही है जोकि सही नहीं है। 
PunjabKesari, Protest Image

पैंशनर के वित्तीय लाभ लेना हमारा हक 
इस मौके पर पैंशनर कल्याण संघ के प्रांतीय प्रधान सत्य प्रकाश ने पैंशनरों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार 70 साल की आयु में पैंशनरों को आंदोलन करने पर मजबूर कर रही है। उन्होंने सरकार को आगाह करते हुए कहा कि सरकार आगामी 2 दिनों में मांगें पूरी करे अन्यथा यह आंदोलन और उग्र होगा, जिसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी। पुलिस द्वारा बुजुर्ग पैंशनरों के साथ हुई धक्का-मुक्की पर उन्होंने कहा कि सरकार बुजुर्ग पैंशनरों पर बल का प्रयोग कर रही है जो तर्कसंगत नहीं है। पैंशनर कुछ नया नहीं मांग रहे हैं और अपने हक की लड़ाई के लिए शिमला पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि पैंशनर के वित्तीय लाभ लेना उनका हक है और जिससे वे लेकर रहेंगे। इस मौके पर प्रदेश भर से सैंकड़ों पैंशनरों सहित संघ के सभी पदाधिकारी मौजूद रहे। 
PunjabKesari, HRTC Pensioners Image

प्रदर्शन के बीच आई परिवहन सचिव की कॉल, बैठक बुलाकर मांगें मानीं
टॉलैंड में लगातार 2 घंटे से चल रहे प्रदर्शन के बीच जब शहर में जाम की स्थिति अधिक बिगड़ गई तो संघ के अध्यक्ष सत्य प्रकाश को एसडीएम शिमला की कॉल आई कि  सचिवालय से परिवहन सचिव की कॉल आई और संघ के पदाधिकारियों को वार्ता के लिए बुलाया है। ऐसे में संघ के पदाधिकारियों ने चक्का जाम खत्म कर सचिवालय में बैठक में भाग लिया। परिवहन सचिव व संघ के पदाधिकारियों की बैठक में परिवहन सचिव ने मांगें मानीं और आश्वस्त किया कि पैंशनरों को 2015 से लंबित पड़े डीए के एरियर की किस्त इसी माह जारी कर दी जाएगी। वहीं छठे वेतन आयोग की सिफारिशें पैंशनरों को जुलाई माह की अगस्त में लागू कर दी जाएंगी। वहीं पहले हुए समझौते के अनुसार पैंशनरों को माह के पहले सप्ताह पैंशन दी जाएगी। 

चक्का जाम से शहर के लोगों ने झेली परेशान
टॉलैंड में चक्का जाम होने से सर्कुलर रोड पूरी तरह से जाम हो गया। छोटा शिमला, कसुम्पटी, न्यू शिमला की ओर बसें नहीं जा पाईं। वहीं बस स्टैंड पहुंचने के लिए भी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। जाम होने के कारण टॉलैंड से पुराना बस स्टैंड व लिफ्ट तक लोग पैदल पहुंचे। प्रभावितों ने कहा कि सरकार और कर्मचारी व पैंशनरों की लड़ाई का खमियाजा आम नागरिकों को भुगतना पड़ता है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News