HPU निजी बीएड काॅलेजों की र्कायप्रणाली पर रखेगा नजर, NCTE के नियमों के तहत कार्य न करने पर होगा जुर्माना

punjabkesari.in Thursday, May 23, 2024 - 06:25 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) से संबद्धता प्राप्त निजी बीएड काॅलेजों की कार्यप्रणाली पर पैनी नजर रखी जाएगी। निजी बीएड काॅलेजों में सत्र 2024-25 से वार्षिक फीस वृद्धि किए जाने के बाद अब विश्वविद्यालय प्रशासन इन काॅलेजों का औचक निरीक्षण किया जाएगा। औचक निरीक्षण के दौरान यदि किसी निजी बीएड काॅलेज में अनियमितताएं पाई गईं या फिर एनसीटीई के नियमों के तहत कार्य नहीं किया तो फिर हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ऐसे बीएड काॅलेजों पर कार्रवाई कर जुर्माना लगाएगा।

औचक निरीक्षण के लिए कमेटी का गठन किया जाएगा। कमेटी का गठन उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक, विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग के हैड और उच्च शिक्षा विभाग के प्रशासनिक विभाग की सहमति से होगा। कमेटी निरीक्षण के दौरान निजी बीएड काॅलेजों की तमाम व्यवस्थाओं, आधारभूत ढांचे, स्टाफ, एनसीटीई के नियमों के तहत कार्य हो रहा है या नहीं, इन सभी पहलुओं की जांच करेगी। कमेटी के निरीक्षण के दौरान जो भी कमियां या अनियमितताएं सामने आने पर उसकी रिपोर्ट तैयार कर विश्वविद्यालय को सौंपी जाएगी और इसके आधार पर संबंधित बीएड कालेज पर कार्रवाई होगी और जुर्माना किया जाएगा।

निजी बीएड काॅलेजों के 2 वर्षीय बीएड कोर्स की फीस में वृद्धि होने के बाद संबंधित सूचना में साफ किया गया है कि यह फीस वृद्धि सशर्त अगले 3 वर्ष के लिए बढ़ाई गई है, जिसके तहत निजी बीएड काॅलेजों का औचक निरीक्षण होगा। अगले सत्र से निजी बीएड काॅलेजों में 19930 रुपए फीस वसूली जाएगी। 2 वर्षीय बीएड कोर्स की अब 98010 की बजाय 117940 रुपए फीस वसूलने का निर्णय लिया गया है। परीक्षा फीस 1400 रुपए प्रति सैमेस्टर रखी गई है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News