HPU ने साइंस कोर्सिज को छोड़कर अन्य सभी PG कोर्सिज की संशोधित डेटशीट की जारी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 11, 2024 - 05:37 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने स्नातकोत्तर/स्नातक रैगुलर व रि-अपीयर परीक्षाओं की संशोधित डेटशीट जारी कर दी है। मंगलवार को साइंस कोर्सिज को छोड़कर अन्य सभी कोर्सिज की रैगलुर व रि-अपीयर परीक्षाओं का संशोधित शैड्यूल अधिसूचित किया गया। इसके तहत परीक्षाएं 24 जून से शुरू होंगी और यह परीक्षाएं जुलाई के तीसरे सप्ताह तक चलेंगी। आगामी 25 से 27 जून तक CSIR नैट की परीक्षा होनी है और इसके दृष्टिगत विश्वविद्यालय प्रशासन ने फिलहाल साइंस कोर्सिज की परीक्षाओं की संशोधित डेटशीट जारी नहीं की है। स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षाएं पहले 12 जून से शुरू होनी थीं, लेकिन UGC नैट सहित अन्य परीक्षाओं के साथ इन परीक्षाओं की तिथि क्लैश होने के चलते विश्वविद्यालय प्रशासन ने विद्यार्थियों की मांग को देखते हुए पुरानी डेटशीट को विद्ड्रा करने के बाद अब संशोधित डेटशीट जारी की है।

संशोधित डेटशीट के अनुसार CBCS के तहत MBA की परीक्षाएं 24 जून से शुरू होकर 19 जुलाई तक चलेंगी, जबकि MTTM कोर्स की परीक्षाएं भी 24 जून से शुरू होकर 13 जुलाई तक चलेंगी। इसके अलावा CBCS के तहत MA जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन की परीक्षाएं 24 जून से शुरू होकर 9 जुलाई तक, MA योगा की परीक्षाएं 24 जून से 13 जुलाई तक, MA पेंटिंग की परीक्षाएं 24 से 27 जून तक, MA भूगोल की परीक्षाएं 24 जून से शुरू होकर 10 जुलाई तक, MA संगीत, MA तबला की परीक्षाएं 24 जून से 27 जून तक, MA मनोविज्ञान की परीक्षाएं 24 जून से शुरू होकर 12 जुलाई तक, MA ग्रामीण विकास कोर्स व MA डिफैंस एंड स्टै्रटेजिक स्टडीज की परीक्षाएं 24 जून से 12 जुलाई तक, MA सोशल वर्क की परीक्षाएं 24 जून से 11 जुलाई तक, MA एजुकेशन की परीक्षाएं 24 जून से 16 जुलाई तक आयोजित होंगी। इसके अलावा CBCS के तहत MA अर्थशास्त्र की परीक्षाएं 24 जून से 15 जुलाई तक, MA अंग्रेजी, MA हिन्दी, MA संस्कृत की परीक्षाएं 24 जून से 15 जुलाई तक, MA हिस्ट्री की परीक्षाएं 24 जून से शुरू होकर 13 जुलाई तक, MA राजनीतिक विज्ञान, MA लोक प्रशासन, समाज शास्त्र, की परीक्षाएं 24 जून से 12 जुलाई तक होंगी।

M.Com व LLB की डेटशीट भी जारी
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने CBCS के तहत M.Com की डेटशीट भी जारी कर दी है। यह परीक्षाएं 24 जून से 10 जुलाई तक चलेंगी, जबकि CBCS के तहत LLB की परीक्षाएं 24 जून से 16 जुलाई तक चलेंगी। इसके अलावा LLB की पुराने पैटर्न के तहत होने वाली रैगुलर व रि-अपीयर परीक्षाओं की डेटशीट भी जारी कर दी है। इसके तहत LLB 6वें सैमेस्टर रैगुलर व प्रथम से 5वें सैमेस्टर रि-अपीयर परीक्षाएं 24 जून से 9 जुलाई तक और अन्य विभिन्न कोर्सिज की पुराने पैटर्न की परीक्षाओं की डेटशीट भी जारी कर दी है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News