RTI में खुलासा : माननीयों ने नहीं चुकाया 13.50 करोड़ से अधिक बकाया

punjabkesari.in Wednesday, Oct 30, 2019 - 11:28 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश विधानसभा के सदस्य रहे 73 पूर्व विधायकों ने आवास व वाहन खरीद के लिए करीब 20 करोड़ रुपए का ऋण लिया है। इसमें से माननीयों पर अभी भी 13.50 करोड़ रुपए से अधिक का बकाया है। यानी उनकी तरफ से ऋण में ली गई राशि को अभी चुकाया जाना बाकी है। इस तरह अब तक पूर्व विधायकों ने 6 करोड़ रुपए से अधिक का ऋण चुकता कर दिया है।

माननीयों को 4 फीसदी ब्याज दर पर एक बार मिलता है ऋण

माननीयों को यह ऋण 4 फीसदी ब्याज दर पर एक बार दिया जाता है। इसमें हाऊस बिल्डिंग एडवांस (एचबीए) की सीमा 50 लाख रुपए है जबकि मोटर कार एडवांस (एमसीए) की सीमा 15 लाख रुपए तय है। आरटीआई से उपलब्ध जानकारी में पूर्व विधायकों की तरफ से लिए गए ऋण की जानकारी विधानसभा की तरफ से उपलब्ध करवाई गई है। इसमें 56 पूर्व विधायकों ने आवास और 43 ने वाहन खरीद के उद्देश्य से ऋण लिया है। कई पूर्व विधायक ऐसे भी हैं, जिन्होंने आवास व वाहन खरीद दोनों के लिए ऋण ले रखा है।

आम आदमी को 8.50 फीसदी ब्याज दर पर मिलता है ऋण

खास बात यह है कि आम आदमी को यह ऋण 8.50 फीसदी ब्याज दर पर मिलता है। यानी माननीयों को आधे से भी कम दर पर यह सुविधा उपलब्ध है। जिन पूर्व विधायकों की तरफ से यह ऋण लिया गया है, उनमें पूर्व विधानसभा अध्यक्ष से लेकर पूर्व मंत्री भी शामिल हैं। इनमें से कइयों ने आवासीय ऋण अधिकतम सीमा यानी 50 लाख रुपए तक लिया है। इसी तरह कुछ ने वाहन खरीद के लिए ऋण अधिकतम सीमा 15 लाख रुपए तक लिया है। इनमें से कई पूर्व विधायक ऐसे भी हैं जो राष्ट्रीय राजनीति में गए हैं। यानी विधायक रहने के बाद सांसद बन गए हैं।

मुफ्त यात्रा सुविधा के लिए किया 66 लाख का क्लेम

इससे पहले आरटीआई में उपलब्ध एक अन्य जानकारी के अनुसार माननीयों की मुफ्त यात्रा सुविधा पर एक वर्ष के दौरान करीब 66 लाख रुपए का क्लेम किया है। इस सुविधा के लिए 39 मौजूदा विधायकों के अलावा 58 पूर्व विधायकों ने मुफ्त यात्रा सुविधा के लिए क्लेम किया है। उल्लेखनीय है कि हाल ही में विधानसभा की तरफ से माननीयों के लिए मुफ्त यात्रा सुविधा के लिए मिलने वाली राशि को बढ़ाया गया है। मौजूदा प्रावधान के तहत अब वर्तमान विधायकों को 4 लाख रुपए और पूर्व विधायकों को सालाना 2 लाख रुपए देने की बात कही गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News