हिमदर्शन स्पैशल ट्रेन की ऑनलाइन बुकिंग में वृद्धि, रविवार को इतने यात्रियों ने उठाया सफर का लुत्फ

punjabkesari.in Sunday, Dec 20, 2020 - 06:23 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): विश्व धरोहर शिमला-कालका रेलमार्ग पर शुरू हुई विस्टाडोम कोच वाली स्पैशल ट्रेन में यात्रियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। अन्य राज्यों से शिमला पहुंच रहे पर्यटक शिमला-कालका रेलमार्ग के बीच चलने वाली टॉय ट्रेन में सफर करने का लुत्फ उठा रहे हैं। 16 दिसम्बर से विस्टाडोम कोच वाली एक और स्पैशल ट्रेन के शुरू होने की जानकारी लोगों को मिलते ही ऑनलाइन बुकिंग में वृद्धि हो रही है। इस ट्रेन में सफर करने के लिए यात्री ऑनलाइन बुकिंग करवा सकते हैं।

स्पैशल ट्रेन में सफर का किराया 800 रुपए

विस्टाडोम कोच से लैस इस स्पैशल ट्रेन में सफर का किराया 800 रुपए निर्धारित किया गया है और बुक किए गए टिकटों पर कोई रियायत नहीं दी जाएगी। इस स्पैशल टे्रन के संचालन करने की घोषणा रेलवे प्रबंधन ने 15 दिसम्बर को देर शाम की थी और इसकी ऑनलाइन बुकिंग का दौर भी बीते 15 दिसम्बर को देर शाम शुरू हुई थी। इसके चलते पहले 2 दिन इस ट्रेन के शुरू होने की जानकारी न होने के चलते बुकिंग कम हुई थी लेकिन अब जैसे-जैसे लोगों को ट्रेन शुरू होने की जानकारी मिल रही है, वैसे ऑनलाइन बुकिंग में भी वृद्धि हो रही है।

रविवार को कालका से शिमला पहुंचे 48 यात्री

रविवार को विस्टाडोम कोच वाली हिमदर्शन ट्रेन में कालका से शिमला आने के लिए 48 यात्रियों ने बुकिंग करवाई और ट्रेन में सफर कर शिमला पहुंचे। इससे पहले बीते 19 दिसम्बर को कालका से शिमला 29 यात्रियों ने, 18 दिसम्बर को 21 यात्रियों ने, 17 दिसम्बर को 24 यात्रियों ने और 16 दिसम्बर को 10 यात्रियों ने कालका से शिमला आने के लिए इस ट्रेन में सफर के लिए बुकिंग करवाई थी। इसके अलावा शिमला से कालका के लिए 16 व 17 दिसम्बर को शुरूआत में एक भी बुकिंग नहीं हुई थी, जबकि 18 व 19 दिसम्बर को इस स्पैशल ट्रेन में शिमला से कालका 8-8 यात्रियों ने सफर किया।

स्पैशल ट्रेन में 97 यात्रियों के बैठने की क्षमता

रेलवे के अंबाला मंडल के सीनियर डीसीएम हरि मोहन ने बताया कि विस्टाडोम कोच वाली हिमदर्शन स्पैशल ट्रेन में बैठने की क्षमता 97 यात्रियों की है और इस ट्रेन में सफर करने के लिए बुकिंग दिन-ब-दिन बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि दिन-व-दिन बड़ रहा है। उन्होंने कहा कि पीक टूरिस्ट सीजन और नववर्ष के आगमन को देखते हुए आने वाले दिनों में इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में और वृद्धि की संभावना है।

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई गई स्पैशल ट्रेन

विस्टाडोम कोच वाली हिमदर्शन स्पैशल ट्रेन कालका रेलवे स्टेशन से सुबह 7 बजे कालका से चलेगी और 12.55 बजे शिमला पहुंचती है। शिमला से यह ट्रेन 3.50 बजे चलकर कालका 9.15 बजे कालका पहुंचती है। कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों का संचालन तय प्रोटोकॉल व गाइडलाइंस के अनुसार किया जा रहा है और सभी एहतियात बरते जा रहे हैं। पर्यटन को बढ़ावा देने और विश्व धरोहर कालका-शिमला रेल सैक्शन पर यात्रियों को एक सुखद अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से उत्तर रेलवे के अंबाला डिवीजन ने स्पैशल ट्रेन को ट्रेन नंबर-04517 (कालका-शिमला) और 04518 (शिमला-कालका) शुरू की है।

भारतीय रेलवे की आधुनिक विस्टाडोम कोच से लैस पहली ट्रेन

यह भारतीय रेलवे की पहली ट्रेन है, जिसमें सभी आधुनिक विस्टाडोम कोच हैं और इसमें आरक्षण यात्री आरक्षण प्रणाली और अन्य ऑनलाइन मोड के माध्यम से व्यक्तिगत सीट चार्टर सेवाओं की अवधारणा के आधार पर नियमित रूप करवा सकते हैं। ट्रेन में सफर कर यात्री अंदर बैठकर ही चारों ओर से वादियों को निहार सकते हैं। कोच पारदर्शी हैं, जिससे सफर और भी मनमोहक बन जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News