हाईकमान ने फिर रोकी कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची, भाजपा इस दिन जारी करेगी पहली लिस्ट, पढ़ें HP की 10 बड़ीं खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Oct 18, 2022 - 06:58 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): विधानसभा चुनाव के टिकट आबंटन को लेकर कांग्रेस में घमासान बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में पार्टी अपने दावे के अनुरूप सोमवार को भी प्रत्याशियों की सूची जारी नहीं कर सकी। हिमाचल प्रदेश में 12 नवम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा 19 अक्तूबर को प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर सकती है। पार्टी की तरफ से प्रत्याशियों की दूसरी सूची 20 अक्तूबर या इसके बाद जारी की जा सकती है। इस तरह पार्टी 3 चरणों में प्रत्याशियों की सूची जारी कर सकती है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ीं खबरें सिर्फ यहां

एन.आई.टी. हमीरपुर में यू.जी. कोर्सिज में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू
देश के प्रीमीयर शैक्षणिक संस्थानों में शुमार राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हमीरपुर में अंडर ग्रैजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया आरंभ हो गई है। एन.आई.टी. हमीरपुर ने प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थियों को प्रवेश प्रक्रिया में सहायता प्राप्त करने के लिए संस्थान के मिनी ऑडिटोरियम में सहायता केंद्र की स्थापना भी की है।

नर्सिंग की परीक्षाओं के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने बी.एससी. नर्सिंग द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ वर्ष वार्षिक और बी.एससी. नर्सिंग प्रथम वर्ष अनुपूरक परीक्षाएं नवम्बर माह में आयोजित होंंगी। इन परीक्षाओं के दृष्टिगत परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

भाजपा 19 अक्तूबर को जारी कर सकती है प्रत्याशियों की पहली सूची
हिमाचल प्रदेश में 12 नवम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा 19 अक्तूबर को प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर सकती है। पार्टी की तरफ से प्रत्याशियों की दूसरी सूची 20 अक्तूबर या इसके बाद जारी की जा सकती है। इस तरह पार्टी 3 चरणों में प्रत्याशियों की सूची जारी कर सकती है।

विंटर वैकेशन स्कूलों को वार्षिक परीक्षाओं के प्रश्न पत्र तैयार कर विभाग को भेजने के निर्देश
विंटर वैकेशन स्कूलों में वार्षिक परीक्षा यानि एस.ए.-2 की तैयारी विभाग ने अभी से शुरू कर दी है। समग्र शिक्षा की ओर से उक्त सभी स्कूलों को इन परीक्षाओं के लिए प्रश्र पत्र तैयार करने क ो कहा है। इस दौरान स्कूलों को मुख्य विषयों के प्रश्न पत्र तैयार कर इन्हें विभाग को भेजना होगा। इसके बाद विभाग इन प्रश्र पत्रों को अंतिम स्वीकृति देगा।

निगम की बसों में टक्कर, 8 यात्री घायल
सोमवार सुबह हमीरपुर से चंडीगढ़-हरिद्वार जा रही बस भोटा के नरैण नगर के पास तीखे मोड़ पर दूसरी बस से टकरा गई, जिसके चलते बस में बैठी 8 सवारियां घायल हो गईं। घायलों को 108 एम्बुलैंस की मदद से भोटा सी.एच.सी. पहुंचाया गया। चिकित्सकों की देखरेख के बाद प्राथमिक उपचार के बाद 5 घायलों को मैडीकल कालेज रैफर कर दिया गया।

2 किलो 150 ग्राम चरस के साथ व्यक्ति गिरफ्तार
जिला कुल्लू के आनी क्षेत्र में पुलिस ने सोलन के एक व्यक्ति को चरस के साथ धर-दबोचा है। पुलिस ने चरस को कब्जे में लेकर व्यक्ति के खिलाफ एन.डी.पी.एस. एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है। डी.एस.पी. आनी रविन्द्र नेगी ने मामले की पुष्टि करते हुए कहा कि आनी पुलिस की टीम रविवार रात को आनी के कंडूगाड़ के पास बानीगाड़ गश्त पर थी।

फिर रुकी कांग्रेस सूची, 18 अक्तूबर को हो सकती है जारी
विधानसभा चुनाव के टिकट आबंटन को लेकर कांग्रेस में घमासान बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में पार्टी अपने दावे के अनुरूप सोमवार को भी प्रत्याशियों की सूची जारी नहीं कर सकी। सूचना के अनुसार पार्टी हाईकमान ने टिकटों के आबंटन से पहले ही तय माने जा रहे कुछ प्रत्याशियों के खिलाफ उठते विरोधी स्वरों और अग्रणी संगठन मुख्य रूप से युवा कांग्रेस की नाराजगी और तीखे तेवरों को देखते हुए टिकटों की सूची रोक दी है।

हरियाणा निवासी महिला व पुरुष से 860 ग्राम चरस बरामद
बिलासपुर पुलिस द्वारा नशे के अवैध कारोबार के खिलाफ छेड़े गए अभियान के तहत सोमवार को बिलासपुर पुलिस ने टैक्सी सवार हरियाणा निवासी 2 लोगों से चरस पकड़ी है। आरोपी इस चरस को कुल्लू से अम्बाला में अवैध रूप से बेचने के लिए ले जा रहे थे। बिलासपुर पुलिस की एस.आई.यू. टीम ने इस मामले में एक पुरुष व एक महिला को गिरफ्तार किया है।

कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के शिक्षकों व गैर-शिक्षकों के वेतन में संशोधन
हिमाचल प्रदेश सरकार ने प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के शिक्षकों व गैर-शिक्षकों के वेतन में संशोधन किया है, जो 1-1-2016 से मिलेगा। इस संबंध में कृषि विभाग के सचिव राकेश कंवर की ओर से अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। दूसरी तरफ प्रदेश सरकार ने हिमाचल प्रदेश एग्रीकल्चर एंड हॉर्टिकल्चर प्रोड्यूस मार्कीटिंग डिवैल्पमैंट एंड रैगुलेशन एक्ट 2005 में संशोधन किया है।

10वीं व 12वीं टर्म-1 परीक्षा में नकल करते पकड़े 98 परीक्षार्थी
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित करवाई गई 10वीं व 12वीं टर्म-1 परीक्षा में नकल करते हुए स्कूल शिक्षा बोर्ड व उनके द्वारा गठित उडऩदस्तों ने करीब 98 परीक्षार्थियों को पकड़ा है, जिसमें 10वीं के 28, 12वीं में 70 परीक्षार्थी शामिल हैं। एस.ओ.एस. मिडल की परीक्षा में भी एक परीक्षार्थी पर नकल करने का आरोप है।

कृषि महाविद्यालयों में प्राकृतिक खेती होगी पाठ्यक्रम में शामिल
कृषि महाविद्यालयों के पाठ्यक्रम में अब प्राकृतिक खेती को भी शामिल किया जाएगा। हिमाचल में प्राकृतिक कृषि को लेकर बड़े स्तर पर कार्य किया जा रहा है तथा परंपरागत रासायनिक कृषि से हटकर किसानों को प्राकृतिक कृषि से जोड़ा जा रहा है। बड़ी संख्या में किसान प्राकृतिक कृषि से जुड़ चुके हैं। हिमाचल के पश्चात गुजरात में भी प्राकृतिक कृषि को अंगीकार कर लाया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News